Create
Notifications

4 दिग्गज WWE सुपरस्टार्स जिन्हें वैलनेस पॉलिसी का उल्लंघन करने के कारण सस्पेंशन झेलना पड़ा 

अभी तक WWE के कई सुपरस्टार्स को वैलनेस पॉलिसी का उल्लंघन के लिए सस्सपेंड किया जा चुका है
अभी तक WWE के कई सुपरस्टार्स को वैलनेस पॉलिसी का उल्लंघन के लिए सस्सपेंड किया जा चुका है
मयंक मेहता

एडी गुरेरो की दुखदायक मौत के बाद WWE ने 27 फरवरी 2006 से लगातार अंतराल में अपने सुपरस्टार्स का ड्रग टेस्ट कराना शुरु किया और औसतन हर साल हर एक सुपरस्टार के 4 टेस्ट होते हैं। इसी के साथ जो भी सुपरस्टार्स उस टेस्ट में फेल होता है उसके ऊपर कड़ी कार्यवाही भी करी जाती है।

इस टेस्ट को कंपनी ने WWE टैलंट वैलनेस पॉलिसी का नाम दिया है। जब से यह नियम लागू हुआ है, तब से अब तक कई सुपरस्टार्स को सस्पेंड किया जा चुका है। सबसे पहले टेस्ट में फेल होने पर 30 दिन की सज़ा, उसके बाद दोबारा फेल होने पर 60 दिनों तक सस्पेंड किया जाता हैं।

यह भी पढ़ें: 5 मौके जब WWE सुपरस्टार्स को उन्होंने पीटा जो रेसलर नहीं थे

आपको बता दें कि अभी तक कई WWE सुपरस्टार्स को वैलनेस पॉलिसी का उल्लंघन करने के कारण सस्पेंड किया जा चुका है। इसी साल Raw के बड़े सुपरस्टार एंड्राडे को भी इसी वजह से सस्पेंड किया जा चुका है और चौंकाने वाली बात WWE के कई बड़े सुपरस्टार्स यह गलती कर चुके हैं।

आइए नजर डालते हैं WWE के ऐसे ही 4 दिग्गज सुपरस्टार्स पर जिन्हें वैलनेस पॉलिसी के उल्लंघन के कारण सस्पेंड किया गया:

#) रैंडी ऑर्टन

WWE सुपरस्टार रैंडी ऑर्टन
WWE सुपरस्टार रैंडी ऑर्टन

आज तक सब यही समझते है कि रैंडी ऑर्टन को 2006 में वैलनेस पॉलिसी तोड़ने के कारण सस्पेंड किया गया, लेकिन असल में ऐसा नहीं था। रैंडी को 2006 में उनके अनुचित व्यवहार के कारण 30 दिनों के लिए सस्पेंड किया गया था। उन्होंने खुद यह बात कही थी, "मैंने जिस तरह का व्यवहार किया, वो किसी भी एथलीट को शोभा नहीं देता।"

19 मार्च 2007 को एक वेबसाइट ने आर्टिकल में कई मौजूदा और पूर्व सुपरस्टार्स के बारे में यह बात कही थी, लेकिन इसके बाद WWE ने कहा था कि वैलनेस पॉलिसी की शुरुआत 2006 में ही हुई थी।

हालांकि 2012 में उन्हें दूसरी बार वैलनेस पॉलिसी का उल्लंघन करने के कारण 60 दिनों के लिए सस्पेंड किया गया।

यह भी पढ़ें: WWE में इस्तेमाल होने वाले 4 मूव्स जो काफी दर्द देते हैं

#) डॉल्फ जिगलर

WWE सुपरस्टार डॉल्फ जिगलर
WWE सुपरस्टार डॉल्फ जिगलर

10 अक्टूबर 2008 को डॉल्फ जिगलर को पहली बार कंपनी की वैलनेस पॉलिसी तोड़ने के कारण 30 दिनों के लिए सस्पेंड किया गया। वो अपने करियर के अहम मोड़ पर सस्पेंड हुए। यह भी कहा जाता है कि उन्हें बड़ा पुश देने के लिए ही सस्पेंड किया गया।

हालांकि सस्पेंड होने का असर जिगलर पर काफी समय तक देखा गया। मौजूदा समय में डॉल्फ जिगलर Raw रोस्टर का हिस्सा हैं और उन्हें Raw अंडरग्राउंड में काफी सक्रिय देखा जा रहा है।

#) रे मिस्टीरियो

रे मिस्टीरियो
रे मिस्टीरियो

WWE के सबसे पसंदीदा सुपरस्टार में से एक रे मिस्टीरियो भी एक बार राह से भटक गए थे। 2 अगस्त 2009 को उन्हें पहली बार कंपनी की वैलनेस पॉलिसी का उल्लंघन करने के कारण 30 दिनों के लिए सस्पेंड किया गया। जिन पेन किलर्स का इस्तेमाल रे मिस्टीरियो कर रहे थे, वो प्रतिबंधित थी, जिस कारण उनका नमूना फेल पाया गया।

उस हादसे के 3 साल बाद उन्होंने एक बार फिर पॉलिसी का उल्लंघन किया, जिसके बाद उन्हें 60 दिनों के लिए सस्पेंड किया गया था। हालांकि इस समय रे मिस्टीरियो Raw रोस्टर का हिस्सा हैं, लेकिन चोटिल होने के कारण वो एक्शन से दूर हैं।

#) रोमन रेंस

WWE सुपरस्टार रोमन रेंस
WWE सुपरस्टार रोमन रेंस

WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार और मौजूदा यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस भी वैलनेस पॉलिसी भी कारण सस्पेंड हो चुके हैं। जून 2016 में रोमन रेंस जब अपनी WWE चैंपियनशिप हारे थे, इसके बाद उन्हें वैलनेस पॉलिसी के उल्लंघन के दोषी पाया गया।

इसके बाद WWE ने रोमन रेंस को 30 दिनों के लिए सस्पेंड कर दिया। रोमन रेंस ने अपनी गलती के लिए फैंस और फैमिली से माफी भी मांगी थी। हालांकि इसके बाद भी रोमन रेंस ने जबरदस्त वापसी की और मौजूदा समय में वो WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक हैं। पेबैक (Payback) पीपीवी में रोमन रेंस ने ब्रॉन स्ट्रोमैन और द फीन्ड को हराते हुए यूनिवर्सल चैंपियनशिप को अपने नाम किया था। रो

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...