4 बातें जो आपको WWE के सबसे खतरनाक फैक्शन Shield के बारे में नहीं पता होंगी

..
शील्ड को WWE का सबसे खतरनाक फैक्शन माना जाता है
शील्ड को WWE का सबसे खतरनाक फैक्शन माना जाता है

शील्ड (Shield) WWE के इतिहास के सबसे महान और खतरनाक ग्रुप में से एक है। सभी को पता होता था कि जब एंट्रेंस के समय स्पीकर्स में सिएरा, होटल, इंडिया, ईको , लीमा, डेल्टा और शील्ड की आवाज आती थी तो क्या होता था। क्राउड के बीच से तीन सुपरस्टार्स आकर रिंग में खड़े रेसलर की धुनाई करने लगते थे।

रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस और डीन एम्ब्रोज़ ने शील्ड का हिस्सा बनकर Survivor Series 2012 में अपना धमाकेदार डेब्यू किया और अपने सामने आने वाली हर चीज को तहस नहस कर के रख दिया था। हाउन्ड ऑफ जस्टिस के नाम से मशहूर यह फैक्शन और इसके सदस्यों की सफलता से आज सभी लोग परिचित हैं।

बहुत ही प्रसिद्ध ग्रुप होने के बावजूद कुछ ऐसी बाते हैं जो फैंस भी नहीं जानते होंगे । इस आर्टिकल में हम ऐसी 4 बातें बताएंगे जो आपको पता नहीं होंगी।

#1 - WWE कमेंटेटर माइकल कोल को शील्ड के ज्यादा बड़े प्रचार के लिए कहा गया था

youtube-cover

शील्ड और उसके सदस्यों का मेन रास्टर में डेब्यू के बाद बहुत ही जल्दी मेन इवेंट स्टार के रूप में सफल होने का एक प्रमुख कारण माइकल कोल जैसे माहिर कमेंटेटर का उनके ग्रुप को बहुत ही मजबूती के साथ बताना भी था । कोल को बैक्स्टेज में पहले ही बता दिया गया था कि उन्हें शील्ड के सभी सदस्यों को अलग अलग हाइप देना है। कोल ने भी सभी फैंस को बखूबी बताया कि ये तीनों NXT के सबसे बड़े स्टार्स में से एक हैं। इस हाइप ने शील्ड के WWE करियर को पंख लगा दिए थे।

#2 - सभी सदस्यों को रिंग में शील्ड लेकर जाना था

जब शील्ड ग्रुप के डेब्यू की तैयारी चल रही थी तब उन्हें ग्रुप के नाम की तरह एक शील्ड को लेकर रिंग में जाना था। यह ऑब्जेक्ट पुलिसवालों के दंगे के दौरान उपयोग करने वाली शील्ड की तरह ही था । WWE चेयरमैन विंस मैकमैहन ने बैकस्टेज में तीनों सुपरस्टार्स को शील्ड के साथ देखने के लिए बुलाया लेकिन उन्हें यह चीज ज्यादा पसंद नहीं आई और इस योजना को वहीं खत्म कर दिया गया । अब फैंस केवल सोच ही सकते हैं कि किसी ऑब्जेक्ट के साथ उनका डेब्यू कैसा होता।

#3 - शील्ड का पहला ट्रिपल थ्रेट मैच WWE Battleground 2016 में नहीं हुआ था

WWE Battleground 2016 में शील्ड के तीनों सदस्य रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस और उस समय के WWE चैंपियन डीन एम्ब्रोज़ एक दूसरे के आमने सामने थे और WWE ने भी इसे फर्स्ट टाइम एवर मैच की तरह बढ़ावा दिया जो की पूरी तरह से सही नहीं था । 2012 में FCW के एक एपिसोड में तीनों सुपरस्टार्स नंबर वन कंटेंडर मैच में एक दूसरे से भिड़ चुके थे जहां रेंस ने एम्ब्रोज़ को पिन किया था। यह इत्तेफाक ही है कि 5 साल बाद ट्रिपल थ्रेट मैच में एम्ब्रोज़ ने रेंस को पिन किया था ।

# 4 - बिग-ई होने वाले थे शील्ड के सदस्य

youtube-cover

अगर बैकस्टेज प्लान में बदलाव नहीं होते तो आज शील्ड का अस्तित्व कुछ और ही होता । यह सभी को पता है कि रेंस की जगह कैसियस ओह्नो शील्ड के सदस्य होने वाले थे लेकिन यह कम ही लोगों को पता होगा कि रेंस और ओह्नों की जगह बिग-ई को इस स्टेबल में शामिल किया जाना था। बिग-ई के साथी कोफी किंग्सटन ने स्पोर्टसकीड़ा रेसलिंग को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि बिग-ई शील्ड के सदस्य लगभग बन ही गए थे। हालांकि योजना में कुछ और बदलाव हुए। आखिरकार रोमन रेंस ही शील्ड के तीसरे सदस्य बने थे।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।