Create
Notifications

4 WWE SummerSlam शोज जिसमें फैन अटेंडेंस 15 हजार या उससे कम थी

WWE SummerSlam 2020 में द फीन्ड पर वापसी के बाद अटैक करते हुए रोमन रेंस
WWE SummerSlam 2020 में द फीन्ड पर वापसी के बाद अटैक करते हुए रोमन रेंस
Amit Shukla
visit

WWE समरस्लैम (SummerSlam) एक ऐसा शो है जो अब अपने चार दशक पूरे करने वाला है। रिंग में एक्शन हो या मैचों को बेहतर बनाने के लिए की गई कहानियाँ, हर प्रकार से WWE अपने इस शो को बड़ा करने का प्रयास करती है। WWE अपने इस शो को साल के चार बड़े शोज में शुमार करती है।

ये अलग बात है कि हर साल उसी प्रकार का या उससे बेहतर अनुभव हो क्योंकि समय के साथ कहानियाँ, रेसलर्स का किरदार, काम और अंदाज उनके बारे में काफी कुछ बताता है। इसकी वजह से कई बार रेसलर्स को शो में काफी पसंद किया जाता है जबकि कुछ अन्य के साथ चीजें इससे एकदम उलट होती हैं।

बैकी लिंच ने 2018 में जब शार्लेट फ्लेयर पर अटैक किया था तो फैंस खुश थे जबकि 2020 में वर्चुअली शो को देख रहे फैंस रोमन रेंस की वापसी और उनके अटैक के बाद उनसे खुश नहीं थे। पिछले साल फैंस एरिना में नहीं थे और अमूमन फैंस एरिना में होते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए आइए एक नजर ड़ालते हैं पिछले दशक में हुए उन SummerSlam शोज पर जहाँ पर फैंस की संख्या पंद्रह हजार या उससे कम थी।

#4 WWE SummerSlam 2016 में 15,974 आए थे

youtube-cover

जी हाँ, आप ये सवाल कर सकते हैं कि ये अंक तो पंद्रह हजार से ज्यादा है लेकिन आपको यहाँ बताते चलें कि WWE पर इस बात का आरोप लगता रहा है कि वो अपने अटेंडेंस रिकॉर्ड को थोड़ा बढाकर बताती है। इसको ध्यान में रखते हुए हमने इसे अपनी लिस्ट का हिस्सा बनाया है क्योंकि ये महज 974 अंक ज्यादा है।

SummerSlam 2016 में कुल 12 मैच हुए थे जिसमें से तीन प्री शो में हुए थे। ये एक अच्छा कदम नहीं कहा जा सकता है क्योंकि अगर आपको एक बड़े शो में कई मैच करने हों तो उसके कारण आपको कई अच्छे मैचों का समय कम करना पड़ता है। यही वजह है कि इस शो का मेन इवेंट ब्रॉक लैसनर और रैंडी ऑर्टन के बीच होने के बावजूद फैंस को ये पसंद नहीं आया था।

youtube-cover

#3 SummerSlam 2015 में 15,702 लोगों ने शिरकत की

youtube-cover

2014 में ब्रॉक के हाथों अपनी WrestleMania स्ट्रीक के खत्म होने के बाद इस शो के मेन इवेंट में ब्रॉक लैसनर और द अंडरटेकर लड़ने वाले थे। फैंस इस मैच को इसलिए भी देखना चाहते थे क्योंकि पिछले साल की हार के बाद ये टेकर का पहला इवेंट था। इसकी शुरुआत कुछ वक्त पहले ही हुई थी।

2015 ही वो साल था जब किसी रेसलर ने WrestleMania में अपने Money In The Bank कॉन्ट्रैक्ट को कैश इन किया था। सैथ रॉलिंस के कैश इन करने के कारण टाइटल को हारने वाले लैसनर ने Battleground में रॉलिंस के साथ एक लड़ाई करनी चाही लेकिन टेकर ने उनके मैच में दखल दिया और उसकी वजह से लैसनर मैच को जीतने में सफल नहीं रहे।

SummerSlam में इनका मैच काफी अच्छा था और दोनों ने अपने सिग्नेचर मूव्स को करने का प्रयास किया लेकिन ये मैच कुछ अन्य कारणों से प्रसिद्ध हुआ। दरअसल इस मैच के दौरान एक समय पर ब्रॉक ने टेकर को पिन करने का प्रयास किया लेकिन टेकर ने किकआउट कर दिया। इसके बाद ब्रॉक हँसने लगे और टेकर भी उठकर हँसने लगे जिसकी वजह से फैंस इस मैच को मजाकिया स्तर का मैच कहते हैं। इस शो में दस मैच हुए थे और कोई भी प्री शो में नहीं था।

youtube-cover

#2 SummerSlam 2012 में सिर्फ 14,205 लोग थे

youtube-cover

आठ मैचों के साथ हुआ ये शो इसलिए भी खास था क्योंकि इसमें चार मैचों को मेन इवेंट के स्तर का माना जाता है जबकि ट्रिपल एच बनाम ब्रॉक लैसनर इस शो का मेन इवेंट था। एक प्री शो मैच के अलावा इसमें फैंस ब्रॉक और सरिबल असैसिन के बीच में एक मैच देखने वाले थे जो काफी रोमांचक होने वाला था।

इस मैच के दौरान ट्रिपल एच को काफी जबरदस्त विरोध देखने को मिला क्योंकि ब्रॉक ने उनके चोटिल हाथ पर ही अपना ध्यान केंद्रित कर रखा था। ट्रिपल एच इस मैच में काफी कमजोर दिखाई दिए और इसकी वजह से सबको काफी हैरानी भी हुई क्योंकि इस मैच में वो दो बार किमुरा लॉक के सामने कमजोर दिखे। ऐसे भी कई लोग और कमेंट्री डेस्क के मेंबर थे जिनके मुताबिक ट्रिपल एच इस मैच के बाद शायद रिटायरमेंट की घोषणा कर सकते थे।

#1 SummerSlam 2020 में 0 लोग थे

youtube-cover

चूँकि इस आर्टिकल के दौरान हम उन शोज की बात कर रहे हैं जिसमें फैंस मौजूद थे तो ये वो साल था जब कोरोनावायरस की वैश्विक महामारी के दौरान रिंग के किनारे फैंस मौजूद नहीं थे। इसकी वजह से इस शो में फैंस ही नहीं थे। ये और बात है कि वो वर्चुअल माध्यम से शो का आनंद ले रहे थे।

शो में आठ मैच और उसमें से एक प्री शो मैच होने के कारण हर रेसलर को अपने हुनर को दिखाने का मौका मिला। शो के मेन इवेंट में द फीन्ड और ब्रॉन स्ट्रोमैन यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए एक फॉल्स काउंट एनिवेयर मैच का हिस्सा थे जिसको फीन्ड ने जीता लेकिन इसके तुरंत बाद रोमन रेंस ने उनपर अटैक कर दिया।

Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now