Create

WWE के 6 मौजूदा सुपरस्टार्स जो एशिया से संबंध रखते हैं

WWE में एशिया से संबंध रखने वाले रेसलर्स
WWE में एशिया से संबंध रखने वाले रेसलर्स

WWE दुनिया के सबसे पुराने प्रो रेसलिंग प्रोमोशंस में से एक और अब दुनिया का सबसे बड़ा प्रोमोशन है। दुनिया के कई सारे देशों में कंपनी के शोज़ का लाइव प्रसारण होता है, इसलिए विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) के प्रोमोशन की फैन फॉलोइंग 1 बिलियन से भी पार जा चुकी है।

अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत समेत कई अन्य देशों में भी WWE के करोड़ों फैंस मौजूद हैं, जो एक भी शो को मिस नहीं करते। पिछले कुछ सालों में एशियाई देशों पर भी WWE की पकड़ मजबूत हुई है। खासतौर पर जबसे सऊदी अरब में इवेंट्स का आयोजन हुआ है तबसे एशिया के युवा भी प्रो रेसलिंग में आने के प्रति दिलचस्पी दिखाने लगे हैं।

मगर WWE में उनसे पहले भी कई एशियाई रेसलर्स सफलता हासिल कर चुके हैं। वहीं मौजूदा रोस्टर में भी एशिया से आने वाले कई बेहतरीन रेसलर्स हैं। तो आइए डालते हैं नजर उन मौजूदा WWE सुपरस्टार्स पर जो एशिया से संबंध रखते हैं।

6)WWE सुपरस्टार जिंदर महल

जिंदर महल का परिवार कई दशकों पहले भारत छोड़ कनाडा में जा बसा था। महल का जन्म साल 1986 में कनाडा के कैलगरी नाम के शहर में हुआ था। बहुत कम लोग जानते हैं कि वो महान पहलवान गामा सिंह के भतीजे हैं, जो भारत के राज्य पंजाब के निवासी थे। गामा सिंह ने कनाडा में स्थित Stampede Wrestling नाम के प्रोमोशन में बड़े हील सुपरस्टार का किरदार भी निभाया था।

रेसलिंग परिवार से जुड़े होने के कारण महल ने भी बहुत छोटी उम्र में प्रो रेसलिंग की ट्रेनिंग शुरू कर दी थी। कई सालों तक वो संघर्ष करते रहे और आखिरकार 2010 में WWE को जॉइन किया, जहां उन्हें 2014 में रिलीज़ होने से पहले कोई खास सफलता नहीं मिल पाई थी। लेकिन 2016 में वापसी के बाद महल WWE चैंपियन बनने के अलावा यूएस टाइटल भी जीत चुके हैं और इस समय उनकी फ्यूड ड्रू मैकइंटायर से चल रही है।

4वीर और 5)शैंकी - भारत

वीर, शैंकी और जिंदर महल
वीर, शैंकी और जिंदर महल

वीर और शैंकी ने इसी साल मई में जिंदर महल के पार्टनर्स के रूप में अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया था। वीर का जन्म उत्तर प्रदेश के गोपीगंज नाम के शहर में हुआ था, वहीं शैंकी हरियाणा के जगाधरी नाम के शहर में जन्मे थे। वीर प्रो रेसलिंग में आने से पहले एक प्रोफेशनल बेसबॉल प्लेयर हुआ करते थे। दूसरी ओर शैंकी एक एक्टर भी हैं और उनका सपना है कि वो एक दिन ब्रॉक लैसनर को हराएं।

3)असुका - जापान

असुका
असुका

असुका पिछले डेढ़ दशक के समय से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हैं। 2015 में WWE को जॉइन करने से पहले वो जापानी और अमेरिकी इंडिपेंडेंट सर्किट के अलावा कई बड़े प्रोमोशंस में भी काम कर चुकी थीं। उनका जन्म 1981 में जापान के ओसाका नाम के शहर में हुआ था। असुका WWE में NXT, Raw और SmackDown विमेंस चैंपियन बनने के अलावा विमेंस टैग टीम चैंपियन, Royal Rumble विजेता और मिस Money in the Bank भी बन चुकी हैं।

2)मंसूर - सऊदी अरब

अली और मंसूर
अली और मंसूर

मंसूर WWE के साथ साइन करने वाले सऊदी अरब के पहले रेसलर हैं। उन्होंने 2018 में विंस मैकमैहन के प्रोमोशन को जॉइन किया था और उसी साल सऊदी अरब में WWE ने इवेंट्स का आयोजन करना शुरू किया था। मंसूर का जन्म 1995 में सऊदी अरब की राजधानी रियाद में हुआ था। WWE में मंसूर अरब देशों का चेहरा बने हुए हैं और फिलहाल अली के साथ टीम बनाकर मैच लड़ते हुए नजर आते हैं।

1)शिंस्के नाकामुरा - जापान

शिंस्के नाकामुरा
शिंस्के नाकामुरा

मौजूदा WWE रोस्टर के सबसे अनुभवी रेसलर्स में से एक शिंस्के नाकामुरा पिछले करीब 2 दशकों से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। वो अपने करियर में TNA और NJPW जैसे टॉप प्रोमोशंस में काम कर चुके हैं और एक समय पर उनकी गिनती जापान के सबसे बेहतरीन रेसलर्स में की जाती थी। उनका जन्म 1980 में जापान के मिनेयामा शहर में हुआ था और अब WWE में रहते वो यूएस चैंपियन, आईसी चैंपियन और टैग टीम टाइटल्स जीतने के अलावा Royal Rumble विजेता भी बन चुके हैं।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment