Create
Notifications

4 WWE Superstars जिन्हें बिना चैंपियनशिप हारे अपने टाइटल छोड़ना पड़ा

WWE के कई सुपरस्टार्स को अपना टाइटल छोड़ना पड़ा था
WWE के कई सुपरस्टार्स को अपना टाइटल छोड़ना पड़ा था
Neeraj sharma
visit

WWE पिछले कई दशकों से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री के टॉप पर बनी हुई है और विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) के प्रोमोशन में जगह बनाना अन्य कंपनियों की तुलना में बहुत कठिन है। वहीं प्रोमोशन में जगह बनाने से भी ज्यादा मुश्किल है यहां कोई चैंपियनशिप जीतना।

WWE Superstars को साल में 300 से भी ज्यादा दिनों तक काम पर आना होता है, जिसकी वजह से उनपर शारीरिक और मानसिक दबाव भी बढ़ने लगता है। वहीं रेसलर्स को मैचों के दौरान हमेशा चोट लगने की संभावना बनी रहती है। इस तरह के कई अन्य कारणों की वजह से रेसलर्स समय-समय पर ब्रेक लेते रहते हैं।

वहीं कुछ ऐसे सुपरस्टार्स भी रहे हैं, जिन्हें अलग-अलग कारणों की वजह से अपनी चैंपियनशिप बेल्ट को छोड़ना पड़ा था। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 4 सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे, जिन्हें बिना चैंपियनशिप हारे अपना टाइटल छोड़ना पड़ा था।

#)सैथ रॉलिंस को छोड़नी पड़ी WWE चैंपियनशिप

youtube-cover

साल 2014 में द अथॉरिटी और द शील्ड की फ्यूड बड़े आकर्षण का केंद्र बनी हुई थी और आखिरकार उस साल जून महीने के एक Raw एपिसोड में सैथ रॉलिंस ने अपने पार्टनर्स रोमन रेंस और डीन एंब्रोज पर अटैक कर द शील्ड को तोड़ दिया। यहां से सैथ रॉलिंस कंपनी के बड़े हील सुपरस्टार्स में से एक बनकर उभरे।

उस साल रॉलिंस, मिस्टर Money in the Bank भी बने। वहीं दूसरी ओर रोमन रेंस को बड़े बेबीफेस सुपरस्टार के तौर पर पुश मिल रहा था और 2015 में Royal Rumble विनर बनने के बाद उन्होंने WrestleMania 31 में उस समय के WWE चैंपियन ब्रॉक लैसनर को चैलेंज करने का फैसला लिया।

WrestleMania 31 में अपने ब्रीफ़केस को कैशइन कर रॉलिंस अपने करियर में पहली बार चैंपियन बने। वो 7 महीनों से भी ज्यादा समय तक चैंपियन बने रहे, लेकिन 2015 के नवंबर महीने में एक लाइव इवेंट में हो रहे मैच के दौरान रॉलिंस अपने घुटने को चोटिल कर बैठे। इसी चोट के चलते उन्हें अपने टाइटल को छोड़ना पड़ा और कई महीनों तक इन-रिंग एक्शन से दूर रहे।

#)नेओमी ने छोड़ी SmackDown विमेंस चैंपियनशिप

youtube-cover

साल 2016 में नेओमी को एक नया गिमिक दिया गया और इसी नए किरदार में उन्हें बड़ा पुश मिलना शुरू हुआ। उन्हें लगातार बड़े मैच मिल रहे थे और आखिरकार Elimination Chamber 2017 में एलेक्सा ब्लिस को हराकर अपने करियर में पहली बार SmackDown विमेंस चैंपियन बनीं।

अभी उन्हें चैंपियन बने कुछ ही दिन बीते थे, मगर चोट के कारण उन्हें चैंपियनशिप को छोड़ना पड़ा। हालांकि नेओमी उसके बाद एक अन्य मौके पर ब्लू बांड की विमेंस चैंपियन बनीं, लेकिन उसके बाद कभी टाइटल अपने नाम नहीं कर पाई हैं।

#)डेनियल ब्रायन से छीनी गई WWE चैंपियनशिप

youtube-cover

साल 2013 में Team Hell No के अलग होने के बाद डेनियल ब्रायन को सिंगल्स पुश मिलना शुरू हुआ और केवल एक साल के अंदर उनकी येस मूवमेंट! चरम पर पहुंच चुकी थी। ब्रायन WWE के टॉप सुपरस्टार्स में से एक बन चुके थे और WrestleMania 30 में उनकी रैंडी ऑर्टन और बतिस्ता पर WWE चैंपियनशिप जीत ऐतिहासिक रही।

उस समय ब्रायन करीब 2 महीनों तक चैंपियन बने रहे, मगर इस बीच गर्दन की चोट ने उनके सामने मुश्किलें खड़ी कर दी थीं। वो टाइटल छोड़ने को तैयार नहीं थे, इसलिए 2014 के जून महीने के एक Raw एपिसोड में द अथॉरिटी ने उनसे टाइटल छीन लिया था।

#)बैकी लिंच ने छोड़ी Raw विमेंस चैंपियनशिप बेल्ट

youtube-cover

बैकी लिंच काफी समय से WWE की टॉप विमेंस सुपरस्टार्स में से एक बनी रही हैं। आपको याद दिला दें कि WrestleMania 35 में वो शार्लेट फ्लेयर और रोंडा राउजी को हराकर WWE इतिहास की पहली डबल विमेंस चैंपियन बनीं। Money in the Bank 2019 में शार्लेट उन्हें हराकर नई SmackDown विमेंस चैंपियन बनीं, लेकिन रेड ब्रांड का टाइटल अभी भी उन्हीं के पास था।

बैकी एक साल से भी ज्यादा समय तक Raw विमेंस चैंपियन बनी रहीं, लेकिन WrestleMania 36 के बाद मई महीने के एक Raw एपिसोड में बैकी ने अपनी प्रेग्नेंसी की पुष्टि की और इसी सैगमेंट में अपने टाइटल को असुका को सौंप दिया था, जो साल 2020 में मिस Money in the Bank बनी थीं।

Edited by Neeraj sharma
comments icon2 comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now