4 WWE Superstars जिन्होंने Elimination Chamber मैचों में 5 से ज्यादा रेसलर्स को एलिमिनेट किया

WWE Elimination Chamber मैचों में सबसे ज्यादा एलिमिनेशन करने वाले सुपरस्टार्स
WWE Elimination Chamber मैचों में सबसे ज्यादा एलिमिनेशन करने वाले सुपरस्टार्स

WWE में Elimination Chamber मैच पिछले काफी समय से फैंस का मनोरंजन करते आ रहे हैं, जिनमें हमेशा जबरदस्त हार्डकोर रेसलिंग एक्शन देखने को मिलता रहा है। प्रोमोशन के इतिहास में सबसे पहला एलिमिनेशन चैंबर (Elimination Chamber) मैच साल 2002 में हुआ, जिसे शॉन माइकल्स (Shawn Michaels) और ट्रिपल एच (Triple H) समेत कई दिग्गज सुपरस्टार्स ने यादगार बनाया था।

उसके बाद समय समय पर चैंबर के अंदर मैच लड़े जाते रहे हैं और आखिरकार साल 2010 में Elimination Chamber को प्रीमियम लाइव इवेंट का दर्जा दिया गया। किसी चैंबर मैच की शुरुआत 2 सुपरस्टार्स से होती है और अन्य रेसलर्स चैंबर्स में बंद होते हैं।

रेसलर्स के चैंबर्स एक तय समयसीमा के बाद खुलते रहते हैं और सभी सुपरस्टार्स के एलिमिनेट होने के बाद अंत तक रिंग में टिके रहने वाले सुपरस्टार को विजेता घोषित किया जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन 4 सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे, जिन्होंने Elimination Chamber मैचों में 5 से ज्यादा एलिमिनेशन अपने नाम किए हुए हैं।

4)WWE Superstar रैंडी ऑर्टन - 6 एलिमिनेशन

रैंडी ऑर्टन पिछले करीब 2 दशकों के समय से WWE में काम कर रहे हैं और इस दौरान ढ़ेरों उपलब्धियां अपने नाम की हैं। जैसा कि हमने आपको बताया कि Elimination Chamber को 2010 में प्रीमियम लाइव इवेंट का दर्जा मिला, जिसके चैंपियनशिप मैच में ऑर्टन भी शामिल रहे, जो चैंबर के अंदर हुआ था।

उस मैच में वो एक भी रेसलर को एलिमिनेट नहीं कर पाए। इसके अलावा वो 7 अन्य मौकों पर इस इवेंट के कार्ड में शामिल रह चुके हैं। चैंबर मैचों की बात करें तो द वाइपर आज तक कुल 6 एलिमिनेशन अपने नाम कर चुके हैं, जिनमें जॉन सीना, क्रिस जैरिको और एजे स्टाइल्स जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स शामिल हैं।

ऑर्टन आखिरी बार 2021 में इस प्रीमियम लाइव इवेंट का हिस्सा बने, जिसके WWE चैंपियनशिप Elimination Chamber मैच में वो ड्रू मैकइंटायर के चैलेंजर्स में से एक रहे। मगर मैच में वो एक भी रेसलर को एलिमिनेट नहीं कर पाए और अंत में मैकइंटायर ने अपने टाइटल को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था।

3)द अंडरटेकर - 6 एलिमिनेशन

द अंडरटेकर अब अपने 30 साल लंबे WWE करियर को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन अपने करियर में उन्होंने कई Elimination Chamber मैचों को यादगार बनाने में मदद की। अंडरटेकर पहली बार No Way Out 2008 में किसी चैंबर मैच में नजर आए, जिसके विजेता को WrestleMania 24 में वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल शॉट मिलने वाला था।

उस मैच में द डैड मैन ने कुल 3 सुपरस्टार्स को एलिमिनेट किया था। वहीं उनके द्वारा कुल एलिमिनेशंस की बात की जाए तो अंडरटेकर ने चैंबर मैचों में 6 रेसलर्स को पिन किया है। वो आखिरी बार किसी चैंबर मैच का हिस्सा 2010 में बने, जहां वो अपने वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल को डिफेंड करने में नाकाम रहे थे।

2)ट्रिपल एच - 7 एलिमिनेशन

14 बार के WWE चैंपियन ट्रिपल एच ने अपने लंबे करियर में कई बड़ी उपलब्धियां अपने नाम की हैं और Elimination Chamber मैचों का एक बड़ा रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है। आपको बता दें कि वो आज तक 6 बार चैंबर मैचों में परफॉर्म कर चुके हैं, जिनमें से उन्हें 4 में जीत मिली है।

ये बात आपको चौंका सकती है कि ट्रिपल एच आज तक WWE इतिहास में सबसे ज्यादा Elimination Chamber मैच जीतने वाले सुपरस्टार हैं। इन मैचों में उन्होंने कुल मिलाकर 7 सुपरस्टार्स को एलिमिनेट किया है और सबसे ज्यादा एलिमिनेशन के मामले में वो दूसरे स्थान पर हैं।

1)क्रिस जैरिको - 10 एलिमिनेशन

WWE इतिहास में Elimination Chamber मैचों में सबसे ज्यादा एलिमिनेशन का रिकॉर्ड अभी क्रिस जैरिको के नाम है, जो कुल 10 सुपरस्टार्स को एलिमिनेट कर चुके हैं। वो आज तक 8 बार चैंबर मैचों में अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं, लेकिन एक ही बार जीत दर्ज कर पाए हैं।

वो 2002 में हुए WWE इतिहास के सबसे पहले Elimination Chamber मैच का हिस्सा रहे, जिसमें उन्होंने 2 सुपरस्टार्स को एलिमिनेट किया। वहीं वो अभी तक आखिरी बार साल 2013 में इस मैच का हिस्सा बने, लेकिन इस बार एक भी एलिमिनेशन अपने नाम नहीं कर पाए।