Create
Notifications

WWE और AEW दिग्गज सुपरस्टार्स के बीच हुए 4 जबरदस्त मैच जो आपको जरूर देखने चाहिए

WWE और AEW सुपरस्टार्स के बीच हुए सबसे शानदार मुकाबले
WWE और AEW सुपरस्टार्स के बीच हुए सबसे शानदार मुकाबले
Neeraj sharma
visit

WWE का इतिहास बहुत पुराना रहा है, लेकिन इस दौरान प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री में विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) के प्रोमोशन को कड़ी प्रतिद्वंदिता भी झेलनी पड़ी है। एक समय पर WCW (वर्ल्ड चैंपियनशिप रेसलिंग) ने WWE की मुश्किलें बढ़ाई हुई थीं, एक ऐसा प्रोमोशन जिसने गोल्डबर्ग (Goldberg) और स्टिंग (Sting) जैसे महान रेसलर्स को प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में पहचान दिलाई।

मगर 1990 के दशक के अंतिम सत्र में WCW डूबने लगी थी और आखिरकार 2001 में WWE ने अपने विरोधी प्रोमोशन को खरीद लिया। पिछले 20 सालों में कई नए रेसलिंग प्रोमोशंस उभर कर सामने आए, लेकिन कोई WWE को कड़ी टक्कर नहीं दे पाया।

मगर साल 2019 में AEW के शुरू होने के बाद विंस मैकमैहन एक बार फिर WCW वाले दौर में लौट आए हैं। टोनी खान (Tony Khan) का प्रोमोशन अभी तक कई पूर्व WWE दिग्गजों को साइन कर चुका है और ये सिलसिला अभी भी जारी है। इस आर्टिकल में हम WWE और AEW के दिग्गज सुपरस्टार्स के बीच हुए उन जबरदस्त मैचों के बारे में आपको बताएंगे, जो आपको जरूर देखने चाहिए।

क्रिस जैरिको vs रे मिस्टीरियो - WWE The Bash 2009

WWE में आने से पहले क्रिस जैरिको और रे मिस्टीरियो WCW में भी काम कर चुके थे और उस समय प्रोमोशन के बड़े क्रूज़रवेट सुपरस्टार्स में शामिल थे। साल 2009 में दोनों के बीच WWE आईसी चैंपियनशिप स्टोरीलाइन की शुरुआत हुई। Extreme Rules 2009 में मिस्टीरियो को हराकर जैरिको नए आईसी चैंपियन बने।

लेकिन उसके कुछ हफ्ते बाद The Bash में उनके बीच मास्क vs टाइटल मैच हुआ। मैच में दोनों के एक-एक मूव को क्राउड से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा था और हाई फ्लाइंग मूव्स ने इस मुकाबले को रोचक बना दिया था।

फैंस भी देखना चाहते थे कि जैरिको अपने विरोधी के मास्क को उतार पाएंगे या मिस्टीरियो दोबारा चैंपियन बनेंगे। अंत में मेक्सिकन रेसलर अपने करियर में दूसरी बार आईसी चैंपियन बने थे। खैर अब जैरिको 2019 से AEW से जुड़े हुए हैं, वहीं मिस्टीरियो अभी भी WWE में काम कर रहे हैं।

सैथ रॉलिंस vs डीन एंब्रोज - WWE Money in the Bank 2015

सैथ रॉलिंस WrestleMania 31 में ब्रॉक लैसनर और रोमन रेंस के मैच में ब्रीफ़केस को कैशइन कर अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने थे। उसके बाद डीन एंब्रोज उनके सबसे पहले चैलेंजर्स में से एक रहे। Money in the Bank 2015 के लैडर मैच में उन्हें एंब्रोज के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करना था।

मैच में कई खतरनाक मूव्स लगते देखे गए, वहीं फाइट के अंतिम क्षणों में दोनों सुपरस्टार्स लैडर के ऊपर खड़े हुए थे। बेल्ट को उतारने के लिए दोनों के बीच झड़प के दौरान एंब्रोज नीचे जा गिरे और अगले ही पल रॉलिंस ने बेल्ट उतारकर उसे सफलतापूर्वक डिफेंड किया था। एंब्रोज ने 2019 में WWE छोड़ने के बाद AEW को जॉइन किया था, जहां उन्हें जॉन मोक्सली के नाम से जाना जाता है।

नेविल vs फिन बैलर - WWE NXT Takeover: Rival

youtube-cover

नेविल और फिन बैलर इस दौर में दुनिया के सबसे बेहतरीन क्रूजरवेट रेसलर्स में गिने जाते हैं। बैलर अभी भी WWE में काम कर रहे हैं, लेकिन नेविल 2019 में AEW के साथ जा जुड़े थे जहां उन्हें पैक के नाम से पहचाना जाता है। नेविल 2014 के समय में NXT चैंपियनशिप हार चुके थे, लेकिन दोबारा टाइटल शॉट हासिल करना चाहते थे।

दूसरी ओर बैलर भी चैंपियनशिप मैच हासिल करने के मौके की तलाश में थे। उस दौरान दोनों के बीच NXT चैंपियनशिप के लिए नंबर-1 कंटेंडरशिप मैच हुआ। मैच में जबरदस्त हाई-फ्लाइंग मूव्स ने फैंस को खूब प्रभावित किया था और अंत में बैलर को इस मैच में जीत मिली थी।

सीएम पंक vs ब्रॉक लैसनर - WWE SummerSlam 2013

youtube-cover

सीएम पंक अपने आपको हमेशा से 'द बेस्ट इन द वर्ल्ड' कहते आए हैं और SummerSlam 2013 में मैच को जीते बिना भी उन्होंने अपनी बात को सच साबित कर दिया था। हाल ही में AEW सुपरस्टार बने पंक का सामना नो-डिसक्वालीफिकेशन मैच में ब्रॉक लैसनर से हुआ।

पंक का बॉडी साइज़ चाहे लैसनर से कम रहा हो, लेकिन 25 मिनट से भी ज्यादा देर चले इस मैच में पंक ने द बीस्ट का जीतना मुश्किल कर दिया था। काफी लोग मानते हैं कि अगर मैच में पॉल हेमन ने दखल ना दिया होता तो इस ma में पंक को जीत मिलने वाली थी।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now