Create
Notifications

WWE के 4 रेसलर्स जिन्हें ट्रिपल एच ने बहुत बड़ा सुपरस्टार बनाया

WWE रेसलर्स जिन्हें ट्रिपल एच ने बड़ा सुपरस्टार बनाया
WWE रेसलर्स जिन्हें ट्रिपल एच ने बड़ा सुपरस्टार बनाया
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE में ऐसे कई रेसलर्स हैं जो पिछले कई दशकों से कंपनी से जुड़े रहे हैं। इन्हीं में से एक नाम ट्रिपल एच (Triple H) का भी है, जो अभी कंपनी के COO हैं। उन्होंने साल 1995 में WWE को जॉइन किया था और पिछले ढाई दशक में कई ऐतिहासिक इवेंट्स का हिस्सा बने हैं और ढेरों उपलब्धियां अपने नाम कर चुके हैं।

उन्होंने अपने अनुभव के जरिए कई युवा रेसलर्स को बहुत बड़ा सुपरस्टार बनने में भी मदद की है। ये एक प्रो रेसलर के लिए सम्मान का विषय होता है कि उसे नई जनरेशन के सुपरस्टार्स को तैयार करने का मौका मिले। द गेम ने भी इस जिम्मेदारी को बहुत अच्छे ढंग से निभाया है।

हालांकि अब उन पर ऑफिस वर्क बहुत ज्यादा बढ़ गया है, लेकिन अभी भी वो जरूरत पड़ने पर मैच लड़ने के लिए रिंग में उतरते रहते हैं। इस आर्टिकल में हम उन 4 रेसलर्स के बारे में आपको बताएंगे, जिन्हें ट्रिपल एच ने बहुत बड़ा सुपरस्टार बनने में मदद की थी।

सैथ रॉलिंस को WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक बनाया

WWE NXT के दिनों से ही साफ नजर आने लगा था कि सैथ रॉलिंस को ट्रिपल एच एक बड़ा सुपरस्टार बनाना चाहते हैं। इसी का नतीजा रहा कि रॉलिंस WWE इतिहास के सबसे पहले NXT चैंपियन बने थे। उसके कुछ समय बाद उनका द शील्ड के मेंबर के रूप में मेन रोस्टर डेब्यू हुआ।

करीब 2 साल बाद रॉलिंस ने अपने साथियों डीन एंब्रोज और रोमन रेंस को धोखा देकर द शील्ड का अंत किया। इसी धोखे से उनके शानदार सिंगल्स करियर की शुरुआत हुई। उस समय द अथॉरिटी का गठन किया गया, जिसके जरिए रॉलिंस को कंपनी के टॉप हील सुपरस्टार के रूप में प्रदर्शित किया गया।

ट्रिपल एच पहले ऑफ-स्क्रीन रहकर रॉलिंस को मेंटोर कर रहे थे, लेकिन द अथॉरिटी के दिनों में द गेम ऑन-स्क्रीन भी उनका साथ निभा रहे थे। रॉलिंस को शुरू से ही ट्रिपल एच का साथ मिलता आया है। कुछ साल पहले एक इंटरव्यू में खुद रॉलिंस ने कहा था कि उन्हें शायद कभी ट्रिपल एच से अच्छा गुरु नहीं मिल सकता था।

रैंडी ऑर्टन

साल 2003 में ट्रिपल एच, रिक फ्लेयर, रैंडी ऑर्टन और बतिस्ता को मिलाकर 'Evolution' नाम के एक फैक्शन बनाया गया। ट्रिपल एच इस ग्रुप के लीडर थे और फ्लेयर इस ग्रुप के सबसे अनुभवी मेंबर रहे। रैंडी ऑर्टन ने उससे एक साल पहले ही अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया था।

ट्रिपल एच और फ्लेयर जैसे दिग्गज चैंपियन सुपरस्टार्स की मदद से ऑर्टन को भी एक बड़े हील सुपरस्टार के रूप में प्रदर्शित किया जा रहा था। मगर कुछ समय बाद ग्रुप के मेंबर्स के बीच संबंधों में खटास पड़ने लगी थी, इसलिए उस दौरान ट्रिपल एच और ऑर्टन के बीच कई यादगार मुकाबले लड़े गए। खास बात ये रही कि Evolution के कारण ही ऑर्टन केवल 24 साल की उम्र में WWE वर्ल्ड चैंपियन बन पाए थे।

बतिस्ता

जब 2003 में Evolution का गठन किया गया, उसके चौथे मेंबर बतिस्ता थे। बतिस्ता Royal Rumble 2005 मैच के विनर रहे, जिसके बाद उन्होंने अपनी टीम को धोखा देकर WrestleMania 21 में ट्रिपल एच को चैलेंज करने का फैसला लिया था।

WrestleMania 21 में बतिस्ता को मजबूत दिखाने के लिए ट्रिपल एच क्लीन तरीके से मैच हार गए थे। उसके बाद भी दोनों की फ्यूड जारी रही, जिसमें ट्रिपल एच ने द एनीमल को सभी मैचों में मजबूत दिखाने की कोशिश की थी। आज बतिस्ता का नाम WWE के दिग्गज सुपरस्टार्स में लिया जाता है, जिसका काफी श्रेय ट्रिपल एच को भी जाना चाहिए।

एडम कोल

एडम कोल ने साल 2017 में WWE को जॉइन किया था और पिछले 4 सालों में वो NXT के फेस सुपरस्टार बन चुके हैं। आज भी सबसे लंबे समय तक NXT चैंपियन बने रहने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम है और NXT में शुरुआत से ही WWE लैजेंड्स ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स उनके मेंटोर बने हुए हैं।

कोल ने कुछ समय पहले एक इंटरव्यू में कहा था कि ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स बैकस्टेज उनके मैचों को देख रहे होते हैं, इसलिए अपने मेंटोर्स के लिए उनका अच्छा प्रदर्शन करना बहुत जरूरी है। पिछले काफी समय से फैंस भी इस गुरु-शिष्य की जोड़ी के बीच मैच की मांग करते आए हैं।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...