Create

5 AEW सुपरस्टार्स जिनसे सीएम पंक WWE में मैच लड़ चुके हैं

सीएम पंक और डीन एंब्रोज/जॉन मोक्सली
सीएम पंक और डीन एंब्रोज/जॉन मोक्सली

सीएम पंक (CM Punk) ने रॉयल रंबल (Royal Rumble) 2014 मैच में आखिरी बार WWE रिंग में कदम रखा था। उसके बाद लगातार उनकी WWE में वापसी की खबरें सामने आती रही हैं, दूसरी ओर पंक उन्हें हर बार खारिज करते आए हैं। इन दिनों एक बार फिर वो अपने इन रिंग रिटर्न को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं।

फर्क इतना है कि इस बार वो WWE में वापसी को लेकर सुर्खियों में नहीं हैं बल्कि AEW (ऑल एलीट रेसलिंग) के साथ डील साइन करने कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार पंक ने AEW के साथ डील साइन कर ली है। खैर ये रिपोर्ट्स कितनी सच हैं ये तो समय ही बताएगा।

आपको याद दिला दें कि AEW अभी तक काफी संख्या में पूर्व WWE सुपरस्टार्स को साइन कर चुकी है। इसलिए ऐसे कई मौजूदा AEW सुपरस्टार्स हैं, जिनका सामना पंक पहले ही कर चुके हैं। तो आइए जानते हैं उन 5 AEW सुपरस्टार्स के बारे में, जिनसे सीएम पंक मैच लड़ चुके हैं।

पूर्व WWE सुपरस्टार क्रिस जैरिको

सीएम पंक और क्रिस जैरिको को WWE में 'द बेस्ट इन द वर्ल्ड' की संज्ञा दी जाती रही है। WWE के किसी सिंगल्स मैच में पंक और जैरिको की पहली भिड़ंत साल 2008 के मार्च महीने के एक Raw एपिसोड में हुई थी, जिसमें जैरिको विजयी रहे। दोनों कई बार सिंगल्स, टैग टीम और मल्टी-मैन मैचों में आमने-सामने आ चुके हैं।

उनकी सबसे यादगार स्टोरीलाइन साल 2012 में शुरू हुई, जब जैरिको और पंक खुद को 'द बेस्ट इन द वर्ल्ड' साबित करने के लिए एक-दूसरे के समक्ष खड़े थे। इस स्टोरीलाइन ने WWE फैंस को जैसे 2 गुटों में बांट दिया था। उसी दौरान Extreme Rules 2012 में दोनों के बीच हुई शिकागो स्ट्रीट फाइट में शुरू से लेकर अंत तक जबरदस्त एक्शन देखने को मिला, जिसमें पंक ने जैरिको को हराकर WWE चैंपियनशिप बेल्ट को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था।

जैक स्वैगर/जेक हेगर

जैक स्वैगर को साल 2017 में WWE से रिलीज़ किया गया था। एक ऐसा प्रोमोशन जहां वो एक बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन और एक बार यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन भी बने। उसके बाद उन्होंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में हाथ आजमाए, सौभाग्य से इस नए खेल में भी उन्हें सफलता मिली। वहीं 2019 में उन्होंने अपना AEW डेब्यू कर सभी को चौंका दिया था।

वैसे तो दोनों कई बार WWE में आमने-सामने आ चुके हैं, लेकिन 9 जनवरी 2012 के Raw एपिसोड का मुकाबला एक बेकार वजह से यादगार बना। पंक ने स्वैगर को पिन किया, जिन्होंने 2 काउंट के बाद किकआउट कर दिया था। मगर रेफरी जैसे किसी जल्दबाजी में थे, जिन्होंने स्वैगर के किकआउट को देखे बिना ही 3-काउंट पूरे कर दिए थे।

कोडी रोड्स

youtube-cover

साल 2008 में सीएम पंक, ऐज पर Money in the Bank ब्रीफ़केस को कैशइन कर पहली बार WWE में वर्ल्ड चैंपियन बने थे। कुछ ही महीनों बाद टाइटल हारने के पश्चात Survivor Series 2008 की स्टोरीलाइंस का बिल्ड-अप शुरू हुआ, जिसमें पंक ने 'टीम बतिस्ता' का प्रतिनिधित्व किया था।

लेकिन उससे पहले उनका सामना सिंगल्स और टैग टीम मैचों में कई बार कोडी रोड्स से हुआ, जो Survivor Series में 'टीम ऑर्टन' का हिस्सा रहे। दोनों के बीच WWE में 2 सिंगल्स मुकाबले हो चुके हैं, जिनमें दोनों ने एक-एक जीत दर्ज की हुई हैं। उसके अलावा दोनों अन्य सिंगल्स मैचों में तो नहीं, मगर मल्टी-मैन मैचों में कई बार भिड़ चुके हैं।

मैट हार्डी

सीएम पंक vs मैट हार्डी
सीएम पंक vs मैट हार्डी

WWE WrestleMania 25 में सीएम पंक ने लगातार दूसरे साल Money in the Bank कॉन्ट्रैक्ट जीता था। दूसरी ओर जैफ हार्डी Extreme Rules 2009 में ऐज को हराकर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने थे। वहीं WrestleMania 25 में अपने भाई को हराने के बाद मैट हार्डी दूसरी स्टोरीलाइन में शामिल हुए, लेकिन जून में चोट के कारण उन्हें ब्रेक लेना पड़ा।

उनकी वापसी अगस्त में SmackDown एपिसोड में हो रहे हार्डी vs पंक वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में हुई, जिसमें मैट ने अपने भाई को टाइटल रिटेन करने में मदद की थी। इससे अगले कुछ महीनों में मैट हार्डी और सीएम पंक के बीच काफी संख्या में मुकाबले लड़े गए थे।

डीन एंब्रोज/जॉन मोक्सली

सीएम पंक vs डीन एंब्रोज
सीएम पंक vs डीन एंब्रोज

ये बात आपने कई बार सुनी होगी कि द शील्ड को बनाने के पीछे का आयडिया सीएम पंक का था, वो अलग बात रही कि पंक इस टीम में रोमन रेंस को शामिल नहीं करना चाहते थे। Survivor Series 2012 में द शील्ड का डेब्यू हुआ, जिसके कई महीनों बाद तक रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस और डीन एंब्रोज, पंक को चैंपियनशिप मैचों में जीत दिलाने में मदद करते रहे।

कुछ समय बाद द शील्ड अपनी अलग राह पर निकल पड़ी, इस दौरान वो टैग टीम चैंपियंस भी बने। 2013 के समय में पंक ने गोल्डस्ट और कोडी रोड्स के साथ टीम बनाकर कई बार द शील्ड का सामना किया। इस दौरान उनके एंब्रोज से 2 सिंगल्स मैच भी हुए, जिनमें पंक विजयी रहे थे। खैर एंब्रोज अब WWE का साथ छोड़ AEW को जॉइन कर चुके हैं, जहां उन्हें जॉन मोक्सली के नाम से जाना जाता है।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment