Create
Notifications

5 जबरदस्त चीजें जो फैंस को WWE में देखने को मिली हैं

WWE
WWE
reaction-emoji
Subham Pal

WWE प्रोफेशनल रेसलिंग की सबसे लोकप्रिय कंपनी है। कई अलग-अलग तरह के मैच, कॉन्सेप्ट और सुपरस्टार्स की वजह से ही WWE को प्रोफेशनल रेसलिंग इंडस्ट्री में इतनी सफलता मिल पाई है। कई ऐसे कॉन्सेप्ट हैं जिनकी शुरूआत WWE में हुई थी, वहीं कुछ दूसरे कॉन्सेप्ट दूसरे रेसलिंग प्रमोशंस से लिए गए थे। आपको बता दें, रेसलिंग को रोचक बनाए रखने के लिए अच्छे कॉन्सेप्ट का इस्तेमाल होना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें अतीत में की गई गलतियों का पछतावा आज भी है

पिछले कुछ दशकों में कंपनी कई ऐसे कॉन्सेप्ट लेकर सामने आ चुकी है जिसने WWE शोज को और भी ज्यादा बेहतरीन बना दिया था। इस आर्टिकल में हम 5 ऐसी जबरदस्त चीजों का जिक्र करने वाले हैं जो कि WWE में फैंस को देखने को मिल चुकी हैं।

5- WWE Thunderdome

WWE Thunderdome
WWE Thunderdome

महामारी की वजह से WWE को काफी ज्यादा नुकसान हुआ था और कंपनी टिकट नहीं बेच पा रही थी। आपको बता दें, WWE की आय का सबसे बड़ा स्रोत टिकट ब्रिकी हुआ करती थी। यही नहीं, लाइव ऑडियंस शोज को रोमांचक बनाने में भी अहम भूमिका निभाते थे, हालांकि, एरीना में दर्शकों के न होने की वजह से पहले जैसे बेहतरीन शोज देखने को नहीं मिल रहे थे।

ये भी पढ़ें: 6 दिग्गज सुपरस्टार्स जिनकी बेटियां वर्तमान समय में WWE में काम कर रही हैं

इसके बाद कंपनी ने लाइव ऑडियंस के विकल्प के रूप में WWE Thunderdome का निर्माण किया। साल 2020 में SummerSlam पीपीवी में Thunderdome का डेब्यू देखने को मिला था और WWE ने Thunderdome का काफी अच्छे से इस्तेमाल किया था। Thunderdome में एरीना में हजारों स्क्रीन होते हैं और अपने घर से WWE शोज से जुड़ने वाले फैंस इन स्क्रीन पर दिखाई देते हैं।

कई फैंस का मानना है कि अगर WWE Thunderdome कॉन्सेप्ट न लेकर आती तो कंपनी को काफी बड़ा नुकसान हो सकता था। जल्द ही, एरीना में फैंस की वापसी होने वाली है और फैंस की वापसी के साथ ही Thunderdome का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

4- WWE NXT

NXT
NXT

साल 2010 में पहली बार WWE NXT का आयोजन देखने को मिला था। उस वक्त NXT का इस्तेमाल फ्यूचर स्टार्स तैयार करने के लिए किया जाता था। हालांकि, NXT को इतना अच्छा रिस्पॉन्स मिला कि बाद में इसे WWE के तीसरे ब्रांड की मान्यता दे दी गई। कई लोगों का मानना है कि NXT, WWE के दोनों बड़े ब्रांड्स Raw और SmackDown से बेहतर है।

आपको बता दें, NXT रेसलर्स को आत्मविश्वास हासिल करने का मौका देती है और इसके साथ ही बड़ा स्टार बनने में भी मदद करती है। WWE ने NXT की सफलता के बाद NXT UK ब्रांड का निर्माण किया और इस ब्रांड को भी अभी तक काफी सफलता मिली है।

3- WWE ब्रांड स्पिल्ट

ब्रांड स्पिल्ट
ब्रांड स्पिल्ट

इस वक्त WWE में Raw, SmackDown और NXT तीन ब्रांड्स मौजूद हैं। ब्रांड स्पिल्ट कॉन्सेप्ट का मतलब यह है कि सुपरस्टार्स और स्टाफ किसी एक ब्रांड से ही जुड़े रह सकते हैं। ब्रांड्स स्पिल्ट ने WWE शोज को देखने का नजरिया बदल दिया है और इस वजह से ब्रांड्स के बीच कम्पटीशन भी बढ़ चुका है।

फैंस भी WWE के अलग-अलग ब्रांड्स को सपोर्ट करते हैं और इस प्रकार कंपनी को बड़ा फैनबेस बनाने में मदद होती है। ब्रांड्स स्पिल्ट की वजह से ही कंपनी में WWE ड्राफ्ट, सुपरस्टार शेकअप और Survivor Series का आयोजन किया जाता है। हर साल Survivor Series पीपीवी में यह पता चलता है कि WWE का सबसे बेहतरीन ब्रांड कौन सा है।

2- WWE Money in the Bank

रैंडी ऑर्टन
रैंडी ऑर्टन

साल 2005 में डेब्यू के बाद से ही WWE में हर साल Money in the Bank लैडर मैच का आयोजन किया जाता है। शुरूआती सालों में Money in the Bank का आयोजन WrestleMania में किया जाता था लेकिन बाद में इसे पीपीवी का रूप दे दिया गया।

Money in the Bank लैडर मैच के विजेता के पास अपना कॉन्ट्रैक्ट कैश इन करके वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका होता है। जब भी सुपरस्टार्स अपना कॉन्ट्रैक्ट कैश इन करते हैं तो यह काफी खास पल होता है।

1- WWE Royal Rumble

Royal Rumble
Royal Rumble

हर साल WWE फैंस को Royal Rumble मैच का इंतजार होता है और शायद Royal Rumble मैच WWE द्वारा तैयार किया गया सबसे बढ़िया कॉन्सेप्ट है। Royal Rumble मैच में कुल 30 सुपरस्टार्स हिस्सा लेते हैं और 2 सुपरस्टार्स इस मैच की शुरूआत करते हैं।

इसके बाद बाकी सुपरस्टार्स नियमित अंतराल पर मैच में एंट्री करते रहते हैं और जो सुपरस्टार भी टॉप रोप से रिंगसाइड पर फेंक दिया जाता है, उसे इस मैच से एलिमिनेट कर दिया जाता है। अंत तक रिंग में मौजूद रहने वाले आखिरी सुपरस्टार को इस मैच का विजेता घोषित कर दिया जाता है और विजेता को WrestleMania में वर्ल्ड चैंपियन के खिलाफ मैच लड़ने का मौका मिलता है।

Edited by Subham Pal
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...