Create
Notifications

5 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने साथी रेसलर्स को ट्रेनिंग दी

बैकी लिंच और फिन बैलर
बैकी लिंच और फिन बैलर
Neeraj sharma
visit

काफी संख्या में ऐसे प्रोफेशनल रेसलर्स हैं जो WWE में आने से पहले भी एक-दूसरे को जानते थे। कई सारे रेसलर्स इंडिपेंडेंट सर्किट से WWE में आए हैं और हमेशा दुनिया की सबसे बड़ी प्रो रेसलिंग ब्रांड में जगह बनाने के लिए एक-दूसरे की मदद करते आए हैं।

WWE में भी अक्सर सुपरस्टार्स को एकसाथ ट्रेनिंग करते देखा जाता है और एक-दूसरे से नई तकनीक और स्किल्स भी सीखते हैं। कुछ ऐसे भी नाम हैं जो रिटायरमेंट के बाद फुल-टाइम ट्रेनर बन गए।

ये भी पढ़ें: 4 WWE सुपरस्टार्स जो अपनी पत्नी/गर्लफ्रेंड्स की वजह से फेमस हुए

ऐसा नहीं है कि रेसलर्स केवल रिटायरमेंट के बाद ही ट्रेनिंग देने का काम करते हैं, कुछ सुपरस्टार्स को इतना अनुभव प्राप्त हो चुका होता है कि वो अपने करियर के दौरान ट्रेनिंग देने का भी काम करते हैं। कुछ बड़े सुपरस्टार्स का अपना रेसलिंग स्कूल भी है। तो आइए जानते हैं ऐसे 5 सुपरस्टार्स के बारे में जिन्होंने साथी WWE सुपरस्टार्स को ट्रेनिंग दी है।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स और वो किन बॉलीवुड फिल्मों में अपने रोल से तहलका मचा सकते थे

किलियन डेन ने WWE NXT UK स्टार्स को ट्रेनिंग दी

View this post on Instagram

Is it ?

A post shared by Mark Coffey (@markcoffey90) on

आयरलैंड से आने वाले किलियन डेन काफी समय से NXT के साथ जुड़े रहे हैं। WWE में आने से पहले वो इंडिपेंडेंट सर्किट के बड़े नामों में से एक हुआ करते थे। इस दौरान उन्होंने कई बड़ी प्रो रेसलिंग कंपनियों के लिए काम किया।

डेन स्कॉटलैंड में मौजूदा NXT ट्रेनर ब्रूकसाइड की निगरानी में ट्रेनिंग करते थे और डेन, ब्रूक साइड का धन्यवाद भी व्यक्त कर चुके हैं। कई साल पहले स्कॉटलैंड में डेन बड़े प्रो रेसलिंग सुपरस्टार्स में से एक हुआ करते थे।

View this post on Instagram

Love hitting Undisputed Era #wwenxt

A post shared by Killian Dain (@killiandain) on

उस समय उन्होंने Scottish Wrestling Alliance का भार भी अपने कंधों पर संभाला। रेसलिंग स्कूल को चलाने के दौरान उन्होंने मौजूदा NXT सुपरस्टार्स जो और मार्क कोफी के साथ-साथ अब उनकी पत्नी बन चुकी निकी क्रॉस को भी ट्रेनिंग दी थी।

ये भी पढ़ें: 3 सुपरस्टार्स जिनके रिलेशन की शुरुआत WWE बैकस्टेज से हुई उर 2 जिनकी ट्विटर से हुई

फिन बैलर ने कई बड़े WWE सुपरस्टार्स को ट्रेनिंग दी

फिन बैलर अपने करियर में 2 बार NXT चैंपियन और एक-एक बार यूनिवर्सल और इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन भी बन चुके हैं। बैलर ने आयरलैंड में अपनी युवावस्था में ही ट्रेनिंग शुरू कर दी थी और आगे चलकर अपना रेसलिंग स्कूल भी खोला।

उस स्कूल को जॉइन करने वाले सबसे पहले नामों में से एक बैकी लिंच का भी रहा। बैलर इसके अलावा निकी क्रॉस और जॉर्डन डेवलिन को भी ट्रेन कर चुके हैं।

मर्सेडीज़ मार्टिनेज ने शायना बैज़लर को ट्रेनिंग दी

साल 2017 में WWE को जॉइन करने से पहले शायना बैज़लर इंडिपेंडेंट रेसलर हुआ करती थीं। उससे पहले वो MMA में भी काफी सफलता प्राप्त कर चुकी थीं। MMA छोड़ने के बाद उन्होंने मर्सेडीज़ मार्टिनेज की निगरानी में ट्रेनिंग शुरू की।

2017 Mae Young Classic टूर्नामेंट में बैज़लर ने अपनी पूर्व गुरू को हराया भी था और दोनों रॉयल रंबल 2020 मैच का भी हिस्सा रहीं।

बॉबी लैश्ले ने लार्स सुलिवन को ट्रेन किया

बॉबी लैश्ले पिछले 15 सालों से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। इस लंबे सफर में वो WWE, Impact Wrestling और AAA समेत कई अन्य रेसलिंग कंपनियों के लिए काम कर चुके हैं। यहां तक कि वो MMA में भी हाथ आजमा चुके हैं।

इस दौरान उन्होंने लार्स सुलिवन को ट्रेनिंग दी और आगे चलकर उन्हें WWE में लाने में मदद भी की। दुर्भाग्यवश सुलिवन का WWE मेन रोस्टर का सफर अभी तक चोटों से ही घिरा रहा है।

बैकी लिंच ने काइल ओ'राइली को ट्रेनिंग दी

View this post on Instagram

Soon.

A post shared by Kyle O'Reilly (@korcombat) on

बैकी लिंच पिछले कुछ सालों से WWE की सबसे बड़ी विमेंस सुपरस्टार्स में से एक बनी रही हैं। अपने करियर के शुरुआती दिनों में उन्हें फिन बैलर ने ट्रेन किया। इंडिपेंडेंट सर्किट में काम करने के दौरान उन्होंने काफी समय कनाडा में भी बिताया।

उस समय उन्होंने काइल ओ'राइली को काफी चीजें सीखने में मदद की थी। राइली की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो सबसे ज्यादा बार NXT टैग टीम चैंपियन बनने वाले सुपरस्टार हैं।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now