Create

SmackDown में इतिहास बनाने जा रहीं WWE की पहली महिला रेफरी के बारे में 4 बड़ी बातें

जेसिका कार
जेसिका कार
reaction-emoji
Ujjaval Palanpure

रेसलिंग जगत में किसी भी मैच में जितना महत्व रेसलर्स का रहता है, ठीक उतना ही महत्व रेफरी का भी रहता है। रेसलर्स की तरह ही रेफरी बनने के लिए कई सालों की जबरदस्त ट्रेनिंग और मेहनत लगती है। हर एक रेसलिंग कंपनी के पास अपने-अपने अलग रेफरी होते हैं।

सुपरस्टार्स की तरह रेफरी को भी डब्लू डब्लू ई (WWE) या किसी अन्य कंपनी द्वारा कॉन्ट्रैक्ट मिलते हैं। देखा जाए तो रेसलर्स से ज्यादा रेफरी बनना मुश्किल है क्योंकि मैच में एक गलती किसी भी बड़े मुकाबले का मजा खराब कर सकती है।

प्रो-रेसलिंग में कई सारे बड़े रेफरी देखने को मिल जाएंगे। कई मौकों पर तो सुपरस्टार्स ने भी रेफरी का किरदार निभाया है। WWE में हमने हमेशा ही मेल (पुरुष) रेफरी देखने हैं लेकिन आज हम एक ऐसी महिला के बारे में बात करने वाले हैं जो स्मैकडाउन के एपिसोड में रेगुलर नजर आएंगी।

दरअसल, हम बात करने वाले हैं जेसिका कार के बारे में, जिनका हाल ही में NXT के एपिसोड में फेयरवेल हुआ है।

#1 WWE की पहली महिला रेफरी

youtube-cover

WWE में शुरूआत से ही पुरुष रेफरी (ऑफिशियल्स) देखने को मिलते हैं लेकिन पिछले कुछ समय से NXT में एक महिला रेफरी दिखाई दे रही थीं। दरअसल, जेसिका कार WWE इतिहास की पहली फुल-टाइम महिला रेफरी हैं।

इससे पहले भी WWE में फीमेल रेफरी देखने को मिली हैं लेकिन वह सब गेस्ट रेफरी थीं और किसी एक स्पेशल मैच के लिए उन्होंने यह रोल अदा किया था।

जेसिका कार WWE में फुल-टाइम रेफरी हैं और वह स्मैकडाउन के एपिसोड में मेन रोस्टर पर डेब्यू करने वाली हैं। WWE में एक बड़ा रिकॉर्ड बनने वाला है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 बतौर रेसलर प्रारंभिक जीवन

इंटरव्यू
इंटरव्यू

जेसिका ने 2008 में रेसलिंग शुरू की थी। कॉलेज खत्म होने के बाद वह रेसलिंग को लेकर काफी ज्यादा सीरियस हो गईं और इस वजह से वह फ्लोरिडा आईं। यहां उन्होंने डडली बॉयज़ (टीम 3D) की एकेडमी में ट्रेेनिंग ली। जेसिका कार ने 2010 में बतौर रेसलर डेब्यू किया था।

इसके बाद उन्होंने 2017 तक बतौर रेसलर काम किया। कुछ समय तक काम करने के बाद फिर जेसिका ने रेसलिंग जगत की सबसे बड़ी कंपनी WWE में ट्रायल दिया। फरवरी 2016 में उनका WWE में ट्रायल हुआ था। इसके बाद उनसे रेसलर की जगह रेफरी बनने के बारे में पूछा गया था।

इसपर उन्होंने 'हाँ' कर दी। जेसिका को शुरुआत से ही रेसलिंग पसंद था लेकिन बचपन में ज्यादा वजन होने के वजह से उन्हें लोग चिढ़ाते थे। उन्होंने रेसलिंग जगत में आने के लिए 70 पाउंड से भी ज्यादा वजन कम किया था जो काफी ज्यादा बड़ी बात है।

ये भी पढ़ें:- 5 बड़ी चीज़ें जो इस हफ्ते SmackDown में हो सकती है

#3 पहला मैच

पहली महिला रेफरी
पहली महिला रेफरी

जेसिका ने 2010 में रेसलिंग जगत में कदम रखा था। उन्होंने शुरुआत में गिलबर्ग की रेसलिंग एकेडमी से ट्रेनिंग ली थी। WWE की बात की जाए तो 2016 में साइन करने के बाद 5 जनवरी 2017 को NXT ब्रांड में उन्होंने अपना पहला मैच लड़ा था। दरअसल, उन्होंने केनिडी लुइस के नाम से निकी क्रॉस के खिलाफ मैच में हिस्सा लिया था, जहां उनकी हार हुई थी।

इसी साल उन्होंने MCW स्प्रिंग फीवर 2017 पीपीवी में रैने मिशेल और सहारा सैवन को हराकर अपना अंतिम मैच लड़ा था। इसके बाद वह फुल टाइम रेफरी बन गईं। NXT के अंतिम एपिसोड के दौरान उन्होंने अपनी फेयरवेल स्पीच दी थी। इस दौरान कार ने बताया कि बतौर रेफरी उनके पहले मैच के बाद किसी ने उन्हें कहा था कि वह बहुत ज्यादा खराब रेफरी हैं। वह यह काम नहीं कर कर सकतीं, उन्होंने इसपर ध्यान नहीं दिया और आज वह एक सफल रेफरी बन गयी हैं।

ये भी पढ़ें:- 5 चौंकाने वाले चीज़ें जो WWE SmackDown के एपिसोड में देखने को मिल सकती हैं

#4 अन्य जानकारी

जेसिका
जेसिका

प्रो-रेसलिंग फैंडम के अनुसार, जेसिका कार का जन्म 25 जून 1991 में बाल्टीमोर, मैरीलेंड में हुआ था। वह शुरुआत से ही प्रोफेशनल रेसलिंग की फैन थीं और इस वजह से उनका रेसलर बनने का सपना था। जेसिका ने खुद एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी फैमिली काफी ज्यादा सपोर्ट करती थी।

जेसिका कार का असली नाम जेसिका हैसर है। बतौर रेसलर उन्होंने कई सारे नामों के साथ रिंग में काम किया है जिसमें जैसी केय, कैनेडी ब्रिंक, कैनिडी लुइस आदि नाम शामिल है। खास बात तो यह है कि जेसिका ने पूर्व WWE सुपरस्टार्स, टीम 3D और गिलबर्ग के साथ ट्रेनिंग की थी।

WWE में आने से पहले वह लगातार मैरीलेंड चैंपियनशिप रेसलिंग (MCW) के लिए काम कर चुकी हैं। 2014 की PWI विमेंस टॉप 50 रेसलर्स में उनका नाम भी शामिल था। वह इस सूची में 47वें नम्बर पर मौजूद थीं, जो काफी ज्यादा बड़ी बात है।

ये भी पढ़ें:- 5 WWE सुपरस्टार्स जो 2020 का मेंस रॉयल रंबल मैच जीत सकते हैं

Edited by विजय शर्मा
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...