5 बड़े भारतीय Superstars जिन्हें WWE ने पिछले एक साल में निकाल दिया

पूर्व WWE चैंपियन जिंदर महल और सिंह ब्रदर्स
पूर्व WWE चैंपियन जिंदर महल और सिंह ब्रदर्स

WWE के लिए पिछले दो साल किसी भी दृष्टि से अच्छा नहीं गुजरा है। व्यूअरशिप में गिरावट होती रही, एरीना में लाइव क्राउड नहीं था और बजट में कटौती के कारण WWE पिछले दो साल में एक नहीं, दो नहीं बल्कि 40 से भी ऊपर की संख्या में रेसलर्स को रिलीज़ कर चुकी है।

इनमें ब्रे वायट (Bray Wyatt), ब्रॉन स्ट्रोमैन (Braun Strowman) और एलिस्टर ब्लैक (Aleister Black) जैसे बड़े नाम शामिल रहे। खैर अब WWE में लाइव क्राउड के रिटर्न के बाद व्यूअरशिप में उछाल देखा गया है, लेकिन रिलीज़ हो चुके ऐसे कई नामी सुपरस्टार्स हैं जिन्हें फैंस काफी मिस कर रहे हैं। इनमें कुछ भारतीय या भारतीय मूल के रेसलर्स भी शामिल रहे।

WWE में अभी भी जिंदर महल (Jinder Mahal), वीर (Veer) और शैंकी (Shanky) समेत कई अन्य भारतीय रेसलर्स मौजूद हैं। इस आर्टिकल में हम उन भारतीय प्रो रेसलर्स के नाम आपको बताने वाले हैं, जिन्हें WWE इस साल अभी तक रिलीज़ कर चुकी है।

पूर्व WWE सुपरस्टार्स सुनील और समीर सिंह - द बॉलीवुड बॉयज़

सुनील और समीर सिंह को WWE में जिंदर महल के पार्टनर्स के रूप में पहचान मिली थी। उन्होंने साल 2016 में अपना NXT डेब्यू किया और इसी साल 25 जून को रिलीज़ होने से पहले कंपनी की 205 Live ब्रांड में काम कर रहे थे। दोनों भाई WWE 24*7 चैंपियन भी बन चुके हैं।

एक तरफ समीर 5 बार के 24*7 चैंपियन रहे हैं, वहीं सुनील ने इस टाइटल को 4 बार जीता हुआ है। मेन रोस्टर में जहां उन्हें सिंह ब्रदर्स के नाम से जाना जाता था, वहीं 205 Live में उन्हें द बॉलीवुड बॉयज़ नाम दिया गया। इन दोनों सुपरस्टार्स को पिछले साल जून में रिलीज कर दिया गया था।

उन्होंने रिलीज़ को लेकर कहा, "पिछले 5 साल में हमने बहुत मेहनत की और हमने अपना आखिरी मैच चोटिल होने के बाद भी लड़ा था। हमें अब रिलीज़ कर दिया गया है, लेकिन रेसलिंग हमारा जुनून है और रिंग में फाइट करना हमें पसंद है।"

जायंट जंजीर

जायंट जंजीर पूर्व बास्केटबॉल खिलाड़ी रहे हैं और कई टीवी शोज़ और फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। 7 फुट 2 इंच लंबाई के कारण उन्हें WWE का अगला द ग्रेट खली कहा जाने लगा था। दुर्भाग्यवश इससे पहले उनका WWE में सफलता प्राप्त करने का सपना पूरा हो पाता, उससे पहले ही उन्हें 6 अगस्त 2021 को कंपनी से रिलीज़ कर दिया गया।

उन्हें पिछले साल 26 जनवरी को भारतीय गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित हुए WWE Superstar Spectacle नाम के इवेंट में 8-मैन टैग टीम मैच में परफॉर्म करते देखा गया था। जहां उन्होंने शैंकी, रे मिस्टीरियो और रिकोशे के साथ टीम बनाकर सिजेरो, डॉल्फ जिगलर, बैरन कॉर्बिन और शिंस्के नाकामुरा की टीम को हराया था।

#) जीत रामा

WWE ने 5 नवंबर 2021 को एक साथ 18 सुपरस्टार्स को निकाला है और इसमें भारतीय सुपरस्टार जीत रामा का नाम भी शामिल रहा। जीत रामा पिछले कुछ हफ्तों से 205 Live में लड़ते हुए नजर आ रहे थे, जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा NXT के हालिया एपिसोड में भी जीत रामा ने सोलो सिकोआ के खिलाफ मैच लड़ा था और इसमें उन्हें हार मिली। हालांकि किसी ने उम्मीद नहीं की थी कि WWE रामा को निकाल देगी। रामा कई सालों से WWE का हिस्सा रहे हैं।

#) संजना जॉर्ज

WWE ने 29 अप्रैल को एक साथ 10 सुपरस्टार्स को निकाला और इसमें भारतीय रेसलर संजना जॉर्ज का नाम भी शामिल था। संजना जॉर्ज ने पिछले साल WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था और वो पिछले काफी समय से परफॉर्मेंस सेंटर में मेहनत कर रही थीं। हालांकि जॉर्ज को अपना टैलेंट रिंग में दिखाने का ज्यादा मौका नहीं मिला और इससे पहले ही उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by Aakanksha
sk promotional banner
App download animated image Get the free App now