Create

WWE के 5 बड़े नियम जिन्हें सभी सुपरस्टार्स को फॉलो करना पड़ता है 

Seth Rollins said he struggled after being forced to travel separately to the Shield.

एक WWE सुपरस्टार होना कितना मुश्किल है यह तो हम जानते ही है। एक प्रोफेशनल रेसलर का सपना होता है कि WWE जैसी बड़ी कंपनी का हिस्सा बनें। जब रेसलर WWE का हिस्सा बन जाता है तो उसे कई बड़ी जिम्मेदारियां निभानी पड़ती है।

रेसलर का काम केवल रिंग में मुकाबला करने तक ही सीमित नहीं होता है। उसे रिंग के बाहर और रिंग के अंदर WWE के कई नियमों का पालन करना होता है। इसी कड़ी में आइए एक नज़र डालते हैं उन 5 नियमों पर जिसे WWE सुपरस्टार्स को फॉलो करना पड़ता है।

WWE में ड्रेस का खास तौर पर ध्यान रखना

The Miz must dress smartly when he is travelling unless he is wearing his TapOut gear.

जब एक रेसलर कंपनी में बड़ा सुपरस्टार बन जाता है तो उसे कंपनी में कई बड़ी जिम्मेदारियां मिल जाती है। कई जगहों पर सुपरस्टार्स को कंपनी को रिप्रेजेंट करना होता है और उस दौरान सबसे अहम सुपरस्टार्स की ड्रेस होती है।

WWE के नियमों के तहत मेल सुपरस्टार्स को यात्रा के दौरान सूट पहनना होता है ताकि वह प्रोफेशनल दिख सके और उनकी तस्वीरें अच्छी आ सके। आज के डिजिटल युग में तस्वीरों का कितना महत्व है यह तो हम सभी जानते ही हैं। WWE सुपरस्टार्स कंपनी के इस नियम को सख्ती से फॉलो करते हैं।

ज्यादा बार टीवी पर आने का अतिरिक्त भुगतान नहीं मिलता

John Cena appeared on the Late Show with Stephen Colbert

रेसलमेनिया 35 को शुरू होने में अब बस कुछ ही महीनों का समय बाकी रह गया है। ऐसे में अब आपको WWE सुपरस्टार्स नॉन WWE टीवी शो में देखते हुए नज़र आ सकते हैं। पिछले काफी समय से ऐसा चलता आ रहा है।

WWE सुपरस्टार्स रिंग के बाहर कई टॉक शो का हिस्सा होते हैं लेकिन WWE के नियमों के तहत अगर जरूरी होता है तभी WWE उनका भुगतान करता है जब उन्हें यह जरूरी लगता है नहीं तो कंपनी सुपरस्टार्स के शो को प्रमोट करने के एक्सट्रा पैसे नहीं देती है।

टैलेंट से ज्यादा अहमियत लंबे समय से काम कर रहे सुपरस्टार्स को दी जाती है

Enter caption

कंपनी में काम करने वाले सभी सुपरस्टार्स सही वेतन पाने के हकदार हैं। लेकिन WWE के नियम के अनुसार कंपनी में लंबे समय से काम रहे सुपरस्टार्स को ज्यादा वेतन मिलता है, भले ही कोई नया सुपरस्टार लंबे समय से काम कर रहे सुपरस्टार से ज्यादा प्रतिभाशाली ही क्यों ना हो।

उदाहरण के तौर पर बिग शो जो रिंग में काफी कम नज़र आते हैं लेकिन अभी भी उन्हें कंपनी से करोड़ों में वेतन मिल रहा है। वहीं वर्तमान में रोस्टर में काम कर रहे प्रतिभाशाली सुपरस्टार्स को उतना वेतन नहीं मिल रहा है।

हील सुपरस्टार्स बेबीफेस सुपरस्टार्स के साथ ट्रैवल नहीं कर सकते हैं

Seth Rollins had to split with his brothers when he turned heel.

साल 2014 में द शील्ड के टूटने के बाद फैंस को सबसे खतरनाक दुश्मनी देखने को मिली। शील्ड के टूटने के बाद WWE के नियमों के तहत सैथ रॉलिंस लंबे समय से अपने दोस्त डीन एम्ब्रोज़ और रोमन रेंस के साथ ट्रैवल नहीं कर सकते थे।

सैथ रॉलिंस ने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात की जिक्र किया कि WWE एक सुपरस्टार्स के कैरेक्टर को बनाए रखने के लिए एक साथ ट्रैवल करने पर मना करता है। कंपनी का मानना है कि एक हील और एक बेबीफेस एक साथ सफर करते हुए देखें जाएंगे तो फैंस की स्टोरीलाइन में दिलचस्पी कम हो जाएगी।

प्राइवेट एप डाउनलोड करना

All talent are expected to download the mysterious app to keep up to date.

अगर आप वाकई WWE सुपरस्टार बनना चाहते हैं तो आपको कंपनी के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। इन नियमों में एक नियम ये भी है कि सुपरस्टार्स को कंपनी का एक सीक्रेट एप डाउनलोड करना होता है।

जैक राइडर ने एज और क्रिश्चियन शो के दौरान बताया कि नए सुपरस्टार्स को कंपनी का एक एप डाउनलोड करना होता है जिसमें बुकिंग की जानकारी से लेकर यात्रा करने तक की जानकारी उपलब्ध होती है।

लेखक: थॉमस लोउसन, अनुवादक: अंकित कुमार

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment