Create

WWE SummerSlam से जुड़ी 5 बातें जो आपने कभी नहीं सुनी होंगी

WWE SummerSlam से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें
WWE SummerSlam से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें

समरस्लैम (SummerSlam) साल में WWE के सबसे बड़े इवेंट्स में से एक तो है ही, साथ ही इसे प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री के सबसे लोकप्रिय इवेंट्स में से एक भी माना जाता है। इसकी शुरुआत साल 1988 में हुई थी और तभी से हर साल WWE इस शो के जरिए फैंस का मनोरंजन करती आ रही है।

करीब साढ़े तीन दशक पुराने इस इवेंट में आंद्रे द जायंट (Andre the Giant), हल्क होगन (Hulk Hogan) समेत कई दिग्गज सुपरस्टार्स परफॉर्म कर चुके हैं। किसी इवेंट का इतिहास इतना पुराना हो तो कई रिकॉर्ड भी बनते और टूटते रहे होंगे, साथ ही कुछ नए कीर्तिमान भी स्थापित हुए होंगे।

किसी के नाम SummerSlam में सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड है, किसी ने लगातार इवेंट्स में हिस्सा लिया है तो किसी ने अपना पहला वर्ल्ड टाइटल इसी इवेंट में जीता था। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं SummerSlam से जुड़ी उन 5 दिलचस्प बातों के बारे में जो आपने कभी नहीं सुनी होंगी।

14 लगातार WWE SummerSlam इवेंट्स में हिस्सा लेने वाला सुपरस्टार

WWE SummerSlam भी उन इवेंट्स में से एक है, जिसका आयोजन साल में केवल एक बार होता है। ऐसे कई मौके देखे गए हैं जब सुपरस्टार्स लगातार 3-4 साल तक SummerSlam का हिस्सा बने। लेकिन जॉन सीना इस मामले में अन्य रेसलर्स से बहुत आगे हैं, क्योंकि उन्होंने लगातार 14 SummerSlam इवेंट्स का हिस्सा बनकर नया कीर्तिमान स्थापित किया था।

उनके SummerSlam के सफर की शुरुआत साल 2004 में हुई, जहां उन्होंने WWE यूएस चैंपियन बुकर टी के खिलाफ 'फर्स्ट इन द बेस्ट ऑफ फाइव' सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी। 2004 से लेकर 2017 तक उन्होंने एक भी SummerSlam के शो को मिस नहीं किया था।

इस दौरान उन्होंने बतिस्ता और क्रिस जैरिको जैसे दिग्गज रेसलर्स के साथ रिंग साझा की थी। अभी तक का उनका आखिरी SummerSlam मैच 2017 में हुआ, जिसमें उन्होंने बैरन कॉर्बिन को मात दी थी।

ब्रॉक लैसनर का 504 दिन तक चला चैंपियनशिप सफर SummerSlam में समाप्त हुआ

WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप बेल्ट का अनावरण साल 2016 में हुआ, जिसे जीतने वाले पहले सुपरस्टार फिन बैलर थे। लेकिन इसे सबसे लंबे समय तक अपने पास रखने का अभी तक का रिकॉर्ड ब्रॉक लैसनर के नाम है। लैसनर WrestleMania 33 में गोल्डबर्ग को हराकर अपने करियर में पहली बार यूनिवर्सल चैंपियन बने थे।

उसके बाद उन्होंने समोआ जो, केन और रोमन रेंस समेत कई अन्य रेसलर्स के खिलाफ अपने टाइटल को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था। लेकिन उनके इस 504 दिनों तक चले चैंपियनशिप सफर का अंत SummerSlam 2018 में रोमन रेंस के खिलाफ हार के साथ हुआ था।

सबसे ज्यादा SummerSlam मैचों का रिकॉर्ड

द अंडरटेकर
द अंडरटेकर

WWE इतिहास में सबसे ज्यादा SummerSlam मैच लड़ने का रिकॉर्ड द अंडरटेकर के नाम है। 2020 में रिटायर होने से पहले द डेड मैन अपने करियर में 16 SummerSlam मैचों का हिस्सा बन चुके थे, जिनमें उनका जीत-हार का रिकॉर्ड 10-5-1 का रहा। इस दौरान उनका SummerSlam 2000 में केन के खिलाफ मैच नो-कॉन्टेस्ट के रूप में समाप्त हुआ था।

इस लंबे सफर में अंडरटेकर ने मैनकाइंड, ब्रेट हार्ट और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन जैसे दिग्गज रेसलर्स के साथ काम किया। सबसे ज्यादा SummerSlam मैच लड़ने के मामले में दूसरा स्थान रैंडी ऑर्टन के पास है, जो SummerSlam 2021 के मैच कार्ड का हिस्सा बनकर अंडरटेकर की बराबरी कर सकते हैं।

रैंडी ऑर्टन, ब्रॉक लैसनर और फिन बैलर ने अपने पहले WWE/यूनिवर्सल टाइटल SummerSlam में जीते

हर कोई WWE रेसलर एक ना एक दिन वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना देखता है। अगर कोई रेसलर WWE के साल के सबसे बड़े इवेंट्स में से एक मैं अपनी पहली वर्ल्ड/यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीते, तो उस लम्हे को फैंस भी लंबे समय तक याद रखते हैं।

रैंडी ऑर्टन, ब्रॉक लैसनर और फिन बैलर की इस मामले में किस्मत बहुत अच्छी रही है। ऑर्टन, SummerSlam 2004 में क्रिस बेनोइट को हराकर पहली बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने थे। लैसनर, SummerSlam 2002 में द रॉक को हराकर WWE अनडिसप्यूटेड चैंपियन बने। वहीं SummerSlam 2016 में फिन बैलर ने सबसे पहला यूनिवर्सल चैंपियन बनकर इतिहास रचा था।

1996, 2003 और 2006 में SummerSlam में नहीं हुआ कोई टाइटल चेंज

WWE SummerSlam के इतिहास में केवल 3 ही इवेंट ऐसे रहे हैं, जिनमें कोई टाइटल चेंज नहीं हुआ था। ये 3 साल 1996, 2003 और 2006 रहे। इनके अलावा SummerSlam के सभी शोज़ में कम से कम एक टाइटल चेंज जरूर देखने को मिला है। 1996 में द स्मोकिंग गन्स और शॉन माइकल्स ने क्रमशः टैग टीम और वर्ल्ड टाइटल को डिफेंड किया था।

वहीं 2003 में कुल 5 मैचों में चैंपियनशिप बेल्ट दांव पर लगी थी, जिनमें ट्रिपल एच और कर्ट एंगल समेत सभी ने अपनी बेल्ट्स को डिफेंड कर लिया था। 2006 में बिग शो, बतिस्ता और ऐज ने क्रमशः ECW वर्ल्ड चैंपियनशिप, वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप और WWE चैंपियनशिप बेल्ट को डिफेंड करने में सफलता पाई थी।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment