5 बड़े WWE Superstars जिन्हें 2023 में कंपनी ने निकाल दिया

wwe superstars released in 2023
2023 में कई बड़े WWE सुपरस्टार्स को रिलीज किया गया

WWE: साल 2023 पर एक नज़र डालें तो WWE में शुरू से लेकर अंत तक कई दिलचस्प और यादगार चीज़ें देखने को मिलीं। TKO Group Holding का गठन, कई दिग्गजों की वापसी और कुछ नए उभरते हुए स्टार्स को भी देखा गया। दुर्भाग्यवश इसी साल कई सुपरस्टार्स को रिलीज भी किया गया था।

ये इसलिए भी चौंकाने वाला फैसला रहा क्योंकि WWE और UFC के मर्जर के तुरंत बाद रेसलर्स को निकाला गया था। खैर इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 5 बड़े सुपरस्टार्स के बारे में जिन्हें साल 2023 में WWE ने रिलीज कर दिया था।

#)पूर्व WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन डॉल्फ जिगलर

2023 में रिलीज किए गए सबसे बड़े नामों में से एक डॉल्फ जिगलर का रहा, जिन्होंने इस प्रमोशन में करीब 2 दशकों तक काम किया। वो अपने करियर में 2 बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने, इतिहास के सबसे महान आईसी चैंपियंस में से भी एक रहे और उनकी गिनती अब दिग्गजों में की जाती है।

जिगलर हमेशा दूसरे रेसलर्स को पुश दिलाने के लिए तत्पर रहते थे और अक्सर फैंस उन्हें मेन इवेंट सीन में लाने की मांग किया करते थे। उन्हें सितंबर महीने में रिलीज किया गया था और उनके जैसे प्रतिभाशाली और अनुभवी सुपरस्टार को निकाला जाना वाकई में WWE यूनिवर्स के लिए चौंकाने वाला फैसला रहा होगा।

#)WWE दिग्गज शेल्टन बैंजामिन

2000 के दशक के शुरुआती सालों की बात करें तो शेल्टन बैंजामिन को एक हार्डकोर रेसलर के रूप में जाना जाता था। वो बहुत तगड़े होने के बावजूद हाई-फ्लाइंग मूव्स लगाकर फैंस के लिए आकर्षण का केंद्र बने होते थे। उन्होंने अपने करियर में कई बार आईसी और टैग टीम चैंपियनशिप भी जीती थी।

बैंजामिन सितंबर महीने में रिलीज होने से पूर्व सेड्रिक एलेक्जेंडर के साथ टीम बनाकर काम कर रहे थे और उनकी ये टीम Raw टैग टीम चैंपियन भी रही थी। उन्होंने भी इस प्रमोशन में एक दशक से भी ज्यादा समय तक काम किया, इसलिए उन्हें रिलीज किया जाना काफी चौंकाने वाला निर्णय रहा।

#)WWE में कुछ खास सफलता हासिल नहीं कर सके मुस्तफा अली

मुस्तफा अली ने साल 2016 में WWE को जॉइन किया था और कुछ समय बाद वो एक बेहतरीन क्रूज़रवेट रेसलर के रूप में उभर कर सामने आए। उन्हें मेन रोस्टर पर कई बार पुश देने का प्रयास किया गया, लेकिन खराब बुकिंग के कारण वो कभी एक टॉप सुपरस्टार नहीं बन पाए।

अली भविष्य में एक मिड-कार्ड लैजेंड बन सकते थे, लेकिन कंपनी उनकी प्रतिभाओं का ठीक तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाई। उन्हें भी सितंबर महीने में रिलीज किया गया था और वो फिलहाल एक इंडिपेंडेंट रेसलर के तौर पर काम कर रहे हैं।

#)WWE में इलायस की बुकिंग बेहद खराब रही

इलायस भी उन सबसे प्रतिभाशाली रेसलर्स में से एक रहे, जिनके टैलेंट का WWE कभी सही तरीके से उपयोग नहीं कर पाई। इलायस के पास लुक्स हैं, बेहतरीन इन-रिंग स्किल्स और जबरदस्त फ़िजिक के अलावा शानदार माइक स्किल्स भी हैं। उन्होंने कई बार साबित किया कि वो हाई-लेवल मैच लड़ सकते हैं।

इलायस ने अपने करियर में कई बार चैंपियनशिप्स के लिए चैलेंज किया, लेकिन कभी सफलता हाथ नहीं लगी। सितंबर में रिलीज होने से पहले उनकी स्थिति इतनी खराब थी कि उन्हें ड्राफ्ट में भी किसी ब्रांड में नहीं भेजा गया था।

#)पूर्व WWE यूएस चैंपियन मैट रिडल

सितंबर महीने में जब WWE ने रिलीज किए गए सुपरस्टार्स की लिस्ट जारी की तो उसमें मैट रिडल का नाम देखकर प्रो रेसलिंग यूनिवर्स चौंक उठा था। उनकी रैंडी ऑर्टन के साथ टीम (RK-Bro) को काफी पसंद किया जा रहा था, जो Raw टैग टीम चैंपियन भी बनी थी।

रिडल MMA बैकग्राउंड से आते हैं, इसलिए फाइटिंग स्किल्स जैसे उनके खून में समाई हुई हैं। इसके अलावा उनका कैरेक्टर भी फैंस के लिए दिलचस्प बना रहा था। रिडल अपने करियर में यूएस, NXT और टैग टीम चैंपियन भी रहे। ऐसा प्रतीत होने लगा था जैसे वो भविष्य में वर्ल्ड चैंपियन बन सकते हैं, लेकिन रिलीज होने के कारण उनके सभी सपने धरे के धरे रह गए होंगे। वो फिलहाल MLW नाम के प्रमोशन में काम कर रहे हैं