Create
Notifications

5 ऐसे सुपरस्टार्स जिन्होंने WWE में रहने के बावजूद दूसरी कंपनी में जलवा बिखेरा

कुछ ऐसे बड़े रेसलर जिन्होंने कंपनी कॉन्ट्रैक्ट में रहने के बावजूद दूसरी कंपनी में जलवा बिखेरा
कुछ ऐसे बड़े रेसलर जिन्होंने कंपनी कॉन्ट्रैक्ट में रहने के बावजूद दूसरी कंपनी में जलवा बिखेरा
Priyam
visit

डब्लू डब्लू ई (WWE) प्रोफेशनल रेसलिंग का एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका वर्चस्व काफी लंबे समय से बरकरार है। हालांकि कई प्रतिद्वंद्वियों ने जैसे AWA, WCW, TNA और हाल ही में AEW ने WWE को पीछे छोड़ कर शीर्ष स्थान कब्जाने की कोशिश की है, लेकिन अभी तक एक कोई भी ऐसी कंपनी नहीं आ सकी जो विंस मैकमैहन को परेशान कर सके।

रेसलिंग की दुनिया में सबसे बड़ा नाम होने के साथ-साथ WWE ने बीते वर्षों में कई ऐसे बड़े चेहरों को जगह दी जिन्होंने पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोरी। बावजूद इसके कंपनी में कई बार कुछ ब्रेक भी लगे जिसका कंपनी को सामना करना पड़ा।

ये भी पढ़ें: 5 चीजें जो Extreme Rules में WWE ने इशारों-इशारों में बताई

कई अवसर पर, WWE ने अपने कुछ सुपरस्टार्स को अपने कॉन्ट्रैक्ट में रहने के बावजूद दूसरी कंपनी के लिए फाइट करने का मौका दिया है। हम आपको बताएंगे ऐसी ही 5 मौकों के बारे में जब WWE ने अपने सुपरस्टार्स को अनुबंध के अधीन होने के बावजूद अन्य कंपनियों के लिए फाइट करने की अनुमति दी।

#5 एडी गुरेरो का जलवा

एडी गुरेरो
एडी गुरेरो

नवंबर 2005 में हुई मौत के बाद से एडी गुरेरो को सभी WWE फैंस खासा याद करते हैं, लेकिन ऊंचाइयों तक पहुंचने वाले एडी के लिए चीजें हमेशा से इतनी आसान नहीं थी। 2001 में नशा करके गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने के बाद गुरेरो को कंपनी से निकाल दिया गया था, लेकिन सौभाग्यवश अगले ही साल मैकमैहन प्रमोशन के लिए उन्हें फिर से वापस बुला लिया गया। हालांकि अपने इस निलंबित होने के अंतराल में गुरेरो ने लैटिनो हीट के लिए द रिंग ऑफ ऑनर शो में भी काम किया और इस कंपनी ने इसे नाम दिया 'द इरा ऑफ ऑनर बेगिन्स' ।

WWE द्वारा 2002 में वापस बुलाए जाने के बाद, गुरेरो ने जल्द ही इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीती और कुछ हफ्तों के बाद ROH में वापसी करते हुए टैग टीम मुकाबले में भी हिस्सा लिया। डब्लू सी डब्लू (WCW) और डब्लू डब्लू ई (WWE) में एक बड़ा नाम कमाने वाले गुरेरो के लिए पहले किसी ने उनके इतने बड़े कद की कल्पना नहीं की होगी और इसके लिए उनके जीवन में लैटिन हीट ने एक बड़ा योगदान दिया।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 लैसनर की ऑक्टागन में वापसी

ब्रॉक लेसनर
ब्रॉक लेसनर

2002 से लेकर 2004 तक के दो साल लैसनर के करियर के लिए शानदार रहे और इस दौरान उन्होंने सबसे युवा WWE चैंपियन की उपलब्धि भी नाम दर्ज की । ये ही वो समय है जब दुनिया ने उन्हें लैसनर से द बीस्ट बनते देखा। लैसनर को ऐसी ही कुछ सफलता 2011 तक यूएफसी (UFC) में भी मिली और अगले वर्ष 2012 में उन्होंने प्रो रेसलिंग में वापसी की। 2016 में UFC 200 से पहले लैसनर के अंदर MMA में फाइट करने की इच्छा उमड़ रही थी । अंतत: कुछ शांतिपूर्ण बातचीत के बाद WWE सुपरस्टार होने के बावजूद लैसनर को इस ऐतिहासिक इवेंट में फाइट करने की अनुमति दी गई थी।

मार्क हंट को बुरी तरह हराने के बाद लैसनर की जीत पर डोपिंग को लेकर कई सवाल उठे। उनके शरीर में किसी भी प्रतिबंधित पदार्थ के होने की भी अटकलें लगाई गई, लेकिन कभी कुछ साबित नहीं हुआ और इसी तरह लैसनर ने अपनी जीत की लय को बरकरार रखा। लैसनर ने रैंडी ऑर्टन को समरस्लैम में हराकर खुद को WWE और UFC में द बीस्ट के रूप में स्थापित कर दिया।

#3 हल्क होगन की जापान लीग में एंट्री

हल्क होगन का जापान लीग में जलवा
हल्क होगन का जापान लीग में जलवा

रेसलिंग के सबसे बड़े स्टार्स में से एक हल्क होगन को वैसे तो कई रेसलिंग कंपनियों के लिए लड़ते देखा गया, लेकिन शायद WWF में उनकी शुरुआत से उन्हें खासा पहचान मिली। हालांकि अगर होगन WWE में शामिल नहीं होते तो वह जापानी रेसलिंग में भी एक बड़े स्टार हो सकते थे । होगन से हल्कस्टर बने इस रेसलर ने 1993 में ग्रेट मुटा को हराकर NJPW में अपना एक बड़ा फैन बेस तैयार कर लिया था।

मुटा के खिलाफ हुए उस मैच के वक्त हल्क होगन WWF चैंपियन थे और हाल ही में उन्होंने रेसलमेनिया 9 में स्वर्ण भी जीता था। लेकिन इसके बाद चीजें बदली और रेसलमेनिया के मैच के बाद, होगन एक ऐसे सैगमेंट में दिखे जिसकी खास चर्चा नहीं थी। इस इवेंट में उन्होंने अपनी WWE चैम्पियनशिप को एक खिलौना यानी टॉय बताया और (IWGP) हैवीवेट टाइटल के लिए अपना दावा पेश किया। इसके कुछ दिनों बाद ही द इमॉर्बटल वन कहे जाने वाले होगन ने WWF छोड़ दिया।

youtube-cover

#2 टैज़ का ECW में जलवा

टैज़
टैज़

ECW में टैज़ को काफी खुंखार और खतरनाक रेसलर के रूप में जाना जाता था। इसलिए जब 2000 की शुरुआत में ह्यूमन सुपलेक्स मशीन (टैज़) ने WWE में डेब्यू किया, तो फैंस को खासा उम्मीदें थी। कर्ट एंगल के खिलाफ रॉयल रंबल में MSG के अंदर शानदार शुरुआत के बाद, WWE में टैज़ का करियर कभी भी ऊचाइंयों तक नहीं पहुंच पाया और बाद में उसी साल के अंत में उन्हें एक बार फिर से वहीं देखा गया, जहां से वो आए थे।

जब ECW वर्ल्ड चैंपियन माइक ऑसम WCW में पहुंचे, तो जॉर्जिया प्रमोशन को पता नहीं था कि क्या टाइटल स्क्रीन पर दिखाया जा सकता है या नहीं। इसलिए एक निर्णय लिया गया, जिसके तहत टैज़ की WWE से एक बार फिर ECW में वापसी हुई। टैज़ ने WCW टाइटल जीतकर इतिहास रच दिया। हालांकि गोल्ड के साथ सुप्लेक्स मशीन का साथ ज्यादा लंबा नहीं रह सका, लेकिन उनकी चौंकाने वाली उपस्थिति और जीत फैंस के दिलों में आज भी तरो-ताजा है।

#1 जॉन सीना ने लिया चैरिटी फाइट में हिस्सा

विंस मैकमैहन और जॉन सीना
विंस मैकमैहन और जॉन सीना

जब मई 2007 में फैंस एक शानदार और रोमांचक रेसलिंग इवेंट का हिस्सा थे, तो उस वक्त उन्हें ये नहीं पता था कि क्या होने वाला है। न्यूबरी पुलिस एसोसिएशन के लिए फंड जुटाने के लिए एक चैरिटी शो का आयोजन हुआ, जिसमें सभी ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और इस इवेंट को प्रोत्साहित किया। उसी वक्त तत्कालीन-WWE चैंपियन जॉन सीना की उपस्थिति से फैंस को रिटर्न गिफ्ट के रूप में एक बड़ा पुरस्कार दिया गया।

एक स्पेशल गेस्ट रेफरी की भूमिका में जॉन सीना शो में एकमात्र बड़े स्टार नहीं थे, क्योंकि WWE के सीईओ विंस मैकमैहन की अचानक एंट्री ने भी सबको चौंका दिया था। इस इवेंट को देखने वाले सभी फैंस के लिए ये एक चौंकाने वाली रात थी। WWE द्वारा जॉन सीना को हाई स्कूल जिम मैच में फाइट करने की अनुमति देना एक सराहनीय कदम था। क्योंकि इस इवेंट पर जॉन सीना के आने से निश्चित रूप में पुलिस के लिए एक बड़े अमाउंट में फंड इकट्ठा हुआ।

youtube-cover
Edited by Ankit
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now