5 कारणों से लैसनर को Royal Rumble में यूनिवर्सल चैंपियनशिप नहीं हारनी चाहिए 

Image result for brock lesnar universal championship

इस साल का पहला पीपीवी रॉयल रंबल कुछ ही हफ्तों में होने वाला है। अबतक कंपनी ने इस पीपीवी के लिए ज्यादा तैयारी नहीं की है लेकिन आने वाले कुछ दिनों में हमें इस शो के लिए कई बड़े मुकाबले बुक होते हुए दिखने वाले हैं।

इस शो के लिए पहले से ही एक बड़ा मुकाबला तय हो चुका है। यह मैच ब्रॉन स्ट्रोमैन और ब्रॉक लैसनर के बीच होने वाला है। इस मैच में सभी फैंस यही चाहेंगे कि लैसनर की हार हो और ब्रॉन स्ट्रोमैन नए यूनिवर्सल चैंपियन बन जाए।

ऐसा हो सकता है लेकिन शायद WWE इस बार भी हमें चौंका कर लैसनर से टाइटल रिटेन करवा सकती है। अगर ऐसा होता है तो फैंस काफी नाराज होंगे लेकिन ऐसा करने के पीछे कई अच्छे कारण भी हैं।

आईये जानें ऐसे 5 कारणों के बारे में जो बताते हैं कि लैसनर को अपनी चैंपियनशिप क्यों रिटेन करनी चाहिए।

#5 सैथ रॉलिंस को उन्हें रैसलमेनिया 35 में हराना चाहिए

Image result for seth rollins vs lesnar

सैथ रॉलिंस रॉ के सबसे बड़े फेस रैसलर्स में से एक हैं। उन्होंने कंपनी के अंदर रहते हुए काफी शानदार काम किया है।

सभी फैंस उन्हें पसंद करते हैं और इस कारण उन्हें लैसनर को हराना चाहिए। आज से कई साल पहले हमें लैसनर बनाम रॉलिंस की दुश्मनी देखने को मिली थी। इस दुश्मनी से रॉलिंस को काफी फायदा भी हुआ था।

काफी समय से यूनिवर्सल चैंपियनशिप रॉ में है लेकिन एक बार भी रॉलिंस ने इस चैंपियनशिप को नहीं जीता है। फैंस उन्हें यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीतते हुए देखना चाहते हैं लेकिन कंपनी फैंस की बात नहीं सुन रही है।

अबतक कई बार ये अफवाहें आ चुकी हैं कि लैसनर बनाम रॉलिंस रैसलमेनिया 35 में हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो फैंस काफी खुश होंगे।

ऐसे में अगर ये मैच यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए नहीं हुआ तो रॉलिंस को ज्यादा फायदा नहीं होगा। स्ट्रोमैन की जगह रॉलिंस यूनिवर्सल चैंपियन को हराएँ तो कंपनी को भी काफी फायदा हो सकता है।

#4 स्ट्रोमैन अबतक यूनिवर्सल चैंपियन बनने के लिए तैयार नहीं हैं

Image result for strowman

स्ट्रोमैन भले ही रॉ के सबसे मशहूर रैसलर्स में से एक हों लेकिन इस बात को भी मानना होगा कि उन्होंने अबतक चैंपियनशिप जीतने के लिए कोई बड़ा काम नहीं किया है।

उन्होंने रॉ में रोमन रेंस, समोआ जो और ड्रू मैकइंटायर जैसे रैसलर्स से दुश्मनी की है लेकिन उन्होंने अबतक कोई शानदार मैच नहीं दिया है।

स्ट्रोमैन के ज्यादातर मुकाबले काफी जल्दी खत्म हो जाते हैं और इससे किसी को भी फायदा नहीं होता है।

कई फैंस स्ट्रोमैन की माइक स्किल्स को भी काफी अच्छा मानते हैं लेकिन उन्होंने अबतक कोई शानदार प्रोमो भी नहीं दिया है। उनके ज्यादातर प्रोमो एक जैसे होते हैं और अगर इसमें थोड़े सुधार कर लिए जाएं तो काफी अच्छा होगा।

इसके अलावा स्ट्रोमैन बनाम लैसनर का मैच भी हमें कई बार दिख चुका है और अगर उन्हें चैंपियनशिप जीतनी होती तो वह काफी समय पहले जीत चुके होते। रोमन रेंस के साथ भी ऐसा ही हुआ था लेकिन सिर्फ इसलिए क्योंकि कंपनी लैसनर को कई बड़े इवेंट्स में बुक करना चाहती थी।

अबतक कई बार लड़ने के बाद भी स्ट्रोमैन लैसनर को हराने में कामयाब नहीं हुए हैं और ऐसे में पूरी सम्भावना है कि इस बार भी ऐसा ही कुछ होगा।

#3 अगर लैसनर चैंपियन नहीं रहे तो वह WWE के लिए काम नहीं करेंगे

Image result for lesnar

पॉल हेमन कई बार ये बता चुके हैं कि बिना चैंपियनशिप के लैसनर WWE में काम नहीं करेंगे। भले ही वह स्क्रिप्ट के अनुसार ऐसा बोल रहे हों लेकिन सच्चाई भी ऐसी ही हो सकती है।

काफी समय से अफवाहें आ रही थीं कि लैसनर यूनिवर्सल चैंपियनशिप को हारके कंपनी को छोड़ देंगे लेकिन अबतक ऐसा नहीं हुआ है।

वह एक बार अपनी चैंपियनशिप जरूर हारे थे लेकिन कुछ हफ्तों बाद वह फिर से चैंपियन भी बन गए थे। फ़िलहाल कंपनी में ज्यादा बड़े रैसलर्स नहीं हैं और ऐसे में सिर्फ लैसनर ही एक ऐसे रैसलर हैं जिनपर कंपनी भरोसा कर सकती है।

अगर रैसलमेनिया को अच्छा पीपीवी बनाना है तो कई बड़े सुपरस्टार्स को इस शो में बुक करना होगा। लैसनर इस समय कंपनी के सबसे बड़े स्टार हैं और अगर उनसे चैंपियनशिप छीन ली जाती है तो वह शायद ही रैसलमेनिया में लड़ते हुए नजर आएं।

#2 लैसनर इस साल एक बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं

Related image

लैसनर ने काफी समय पहले UFC वर्ल्ड हैविवेट चैंपियन डेनियल कॉर्मियर को चैलेंज किया था। इस मैच के होने की अफवाहें तो काफी समय पहले से आ रही थी लेकिन अबतक कुछ भी तय नहीं हुआ है।

यहाँ तक की खुद UFC के प्रेजिडेंट डैना वाइट को नहीं पता है कि लैसनर UFC में अपनी वापसी कब करने वाले हैं। लेकिन माना जा रहा है कि इन दोनों की फाइट इस साल फरवरी-मार्च महीने में हो सकती है। अगर ये सच है तो लैसनर को चैंपियन बनाए रखना समझदारी होगी।

अगर लैसनर डेनियल को हराकर UFC के चैंपियन बन जाते हैं तो वह दोनों कंपनी की चैंपियनशिप को एक साथ अपने पास रखने वाले पहले रैसलर बन जाएंगे।

इससे हर मीडिया में उनके बारे में ही चर्चा होगी और ये कंपनी के लिए काफी फ़ायदेमंद हो सकता है।

#1 ड्रू मैकइंटायर

Related image

ड्रू मैकइंटायर इस समय रॉ के सबसे बड़े हील रैसलर बने हुए हैं। उन्होंने कंपनी में कई बड़े रैसलर्स हराया है। उन्हें रॉ में आए ज्यादा समय नहीं हुआ है लेकिन सिर्फ कुछ समय में ही उन्होंने अपना नाम बना लिया है।

खुद विंस मैकमैहन उनसे काफी प्रभावित हुए हैं। इस बात को बताने की जरूरत नहीं है कि वह अपने पसंदीदा रैसलर को कितना बड़ा पुश देते हैं।

मैकइंटायर ने कुछ महीनों पहले ही रॉ में कर्ट एंगल को हराया था। कंपनी के इस फैसले ने भी फैंस को काफी चौंका दिया था। अगर मैकइंटायर रैसलमेनिया में लैसनर को हराकर यूनिवर्सल चैंपियन बन जाते हैं तो उनका करियर बन जाएगा। ऐसा होने की सम्भावना भी काफी ज्यादा है।

अबतक मैकइंटायर ने रॉ में जो कुछ भी किया है उसे देखकर तो ऐसा ही लग रहा है कि उन्होंने चैंपियनशिप जीतने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। ऐसा हो सकता है कि मैकइंटायर रॉयल रंबल में स्ट्रोमैन पर हमला करके उनकी हार का कारण बने और इसके बाद लैसनर पर हमला करें। इससे इन दोनों रैसलर्स के बीच बड़ी ही आसानी से दुश्मनी शुरू हो जाएगी।