Create
Notifications

5 कारण जो बताते हैं कि क्यों WWE तुरंत अपने सुपरस्टार्स को रिलीज नहीं कर रहा है

मैकमैहन फैमिली
मैकमैहन फैमिली
Subham Pal
visit

डब्लू डब्लू ई(WWE) स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट और प्रोफेशनल रेसलिंग के शिखर पर है। यह करीब 4 दशकों से रेसलिंग पर राज करती आ रही है, हालांकि, बीच-बीच में ऐसा समय भी आया है जब उन्होंने कम्पटीशन का सामना करना पड़ा।

दूसरे प्रमोशंस के बाद से ही और आज WWE के बाहर भी रेसलर्स के लिए पैसे कमाने के कई जरिए मौजूद हैं, जिस कारण रेसलर्स अब समझ चुके हैं कि उनके पसंद का काम करने के लिए अब उन्हें कम्पनी की जरुरत नहीं है। खासकर जब उनकी सही तरह से बुकिंग नहीं होती तो सबसे पहले उनके मन में WWE छोड़ने का ख्याल आता है।

यह भी पढ़े: भारतीय मूल के MMA स्टार ने पूर्व चैंपियन जिंदर महल के बारे में कही बड़ी बात

वर्तमान में अगर WWE से जुड़ा कोई भी सुपरस्टार अपनी रिलीज़ की मांग करता है तो इस बात की ज्यादा संभावना है कि उनकी मांग ठुकरा दी जाए।

इस आर्टिकल में 5 ऐसे कारणों के बारे में बात करने वाले हैं कि WWE का उनके सुपरस्टार्स को रिलीज़ न करने का फैसला क्यों सही है।

#5. वो अपने ज्यादा टैलेंट्स को रिलीज़ नहीं कर सकते

WWE रोस्टर
WWE रोस्टर

सच्चाई तो यह है कि WWE को उनके टैलेंट्स की जरुरत है। भले ही इन टैलेंट्स का काफी इस्तेमाल किया जाता हो लेकिन ये टैलेंट्स रोस्टर को काफी बड़ा बनाते हैं।

भले ही कोई टैलेंट मेन इवेंटर न हो लेकिन इस बात की संभावना होती है कि उनका कुछ इस्तेमाल हो। टैलेंट्स भी समझते हैं कि सभी के लिए कोई-न-कोई रोल दिया जाता है और सभी टैलेंट्स मेन इवेंटर नहीं बन सकते।

इसके अलावा WWE का उनके टैलेंट्स को रिलीज़ न करने का फैसला बिलकुल सही है और अब वह अपने टैलेंट्स खोने का खतरा नहीं उठा सकती।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4. कंपनी को उदाहरण पेश करने की जरुरत है

ट्रिपल एच
ट्रिपल एच

टाय डिलिंजर ने इस साल कंपनी से अपनी रिलीज़ की मांग की और कंपनी ने तुरंत ही उन्हें रिलीज़ कर दिया। भले ही वह AEW में काफी अच्छा कर रहे हो लेकिन अगर WWE के नजरिये से देखा जाए तो टैलेंट्स को क्या मैसेज जाएगा अगर यह अपने सुपरस्टार्स को इतनी आसानी से रिलीज़ कर देगी।

AEW और दूसरे प्रमोशंस के अस्तित्व में आने के बाद से ही अपने काम से नाखुश कई सुपरस्टार्स कंपनी छोड़कर जाना चाहते हैं। और, सऊदी अरब में ऐसी स्थिति सामने आई जिसके बाद से कई सुपरस्टार्स कंपनी छोड़कर जाना चाहते हैं। ल्यूक हार्पर भी ऐसे ही एक सुपरस्टार हैं जिन्होंने कंपनी से अपने रिलीज़ की मांग की लेकिन उनकी मांग को ठुकरा दिया गया।

इस वक़्त WWE को उदाहरण पेश करने की जरुरत है और ऐसा करने के लिए उन्हें उनके सुपरस्टार्स के रिलीज़ के मांग को ठुकराना पड़ेगा।

#3.कंपनी इन्वेस्टमेंट के बदले में कुछ चाहती है

विंस मैकमैहन का ऑफिस
विंस मैकमैहन का ऑफिस

यह बात सही है कि कई सुपरस्टार्स का काफी लंबे वक्त तक इस्तेमाल नहीं किया जाता, लेकिन WWE में चीजें बदलती रहती है और ऐसा वक़्त भी आता है जब इन टैलेंट्स को अपना हुनर दिखाने का मौका मिलता है। इन सब में सबसे बड़ा फैक्टर है- पैसे जो कि WWE किसी सुपरस्टार को तैयार करने में लगाती है।

जब WWE किसी टैलेंट को साइन करती है तो उसे उस टैलेंट के पीछे काफी समय और पैसे निवेश करना पड़ता है और इन सब की शुरुआत परफॉर्मेंस सेंटर से होती है। जब WWE किसी टैलेंट के ट्रेनिंग के पीछे इतने पैसे खर्च करती है तो उनका उद्देश्य होता है कि उस टैलेंट के मेन रोस्टर टैलेंट बनने के बाद वह उन्हें बदले में फायदा पहुंचा सके और चाहे यह उनके मर्चेंडाइज या टिकट की बिक्री से हो या और किसी तरीके से।

#2.कॉम्पटीशन को दूर रखने के लिए

टोनी खान
टोनी खान

यह शायद सबसे बड़ा कारण है कि क्यों WWE अपने सुपरस्टार्स को रिलीज़ नहीं करना चाहती। इसी साल अस्तित्व में आई AEW उन्हें काफी कड़ा टक्कर दे रही है।

यह साफ़ है कि वह WWE के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं और कंपनी ने इस बारे में खुलकर बात करते हुए कहा कि वह AEW को अपना कॉम्पटीशन मानते हैं और वह कॉम्पटीशन को दूर रखने के लिए कुछ भी करेंगे।

WWE ने हमेशा से ही दूसरे प्रमोशंस को अपना कम्पटीशन मानते आई है और उन्होंने दूसरे प्रमोशंस को दूर रखने के लिए वो सबकुछ किया है जो वो कर सकते थे। इसका सबसे बड़ा उदाहरण WWE का विमेंस डिवीजन है।

अगर AEW के विमेंस डिवीजन की WWE से तुलना की जाए तो WWE के पास दुनिया के बेहतरीन रेसलर्स हैं और वह यह पक्का करेगी कि उनका कोई भी सुपरस्टार AEW में न जाए और इसका सबसे बढ़िया तरीका है सुपरस्टार्स को न रिलीज़ करना।

#1.कॉन्ट्रैक्ट साइन करने के बाद टैलेंट्स को पता होता है कि उन्होंने क्या किया है

सिनकारा
सिनकारा

जब कोई WWE सुपरस्टार कॉन्ट्रैक्ट साइन करता है तो उसे पता होता है तो उन्होंने क्या किया है। उदाहरण के लिए अगर डीन एम्ब्रोज उर्फ़ जॉन मोक्सली की बात की जाए तो उनके कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने में ज्यादा समय नहीं रह गया था और चोटिल होने के बाद ही उन्होंने कंपनी छोड़ने का मन बना लिया था।

जैसा कि उन्होंने टॉक इज जैरिको पर बताया था कि वह चाहते तो वह ड्रामा करके उनके कॉन्ट्रैक्ट के बाकी बचे हुए समय में WWE में नजर नहीं आते लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया और उन्होंने कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने का इंतजार किया।

बाकी सुपरस्टार्स जो WWE छोड़ना चाहते हैं उन्होंने भी डीन एम्ब्रोज की तरह उनका कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने का इंतजार करना चाहिए और ऐसा लग रहा है कि WWE के साथ मल्टी-ईयर कॉन्ट्रैक्ट साइन करने वाले सिनकारा को कंपनी शायद ही रिलीज़ करेगी।

Edited by Ankit
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now