Create

WWE के लाइव इवेंट्स से जुड़े 5 बड़े नियम जिन्हें सभी सुपरस्टार्स को फॉलो करना पड़ता है 

Certain actions are banned at WWE Live events according to a leaked document.

WWE को लंबे समय से फॉलो कर रहे फैंस यह जानते होंगे कि रॉ और स्मकैडाउन के अलावा कंपनी लाइव इवेंट का भी आयोजन करती है। WWE के ये लाइव इवेंट अलग-अलग देशों में होते रहते हैं। कंपनी का लाइव करने का उद्देश्य इतना है कि जो फैंस रॉ और स्मैकडाउन के लाइव शो को देख नहीं सकते हैं वह लाइव इवेंट के जरिए अपने पसंदीदा सुपरस्टार्स को देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: WWE के 5 बड़े नियम जिन्हें सभी सुपरस्टार्स को फॉलो करना पड़ता है

सुपरस्टार्स पूरे साल ट्रैवल कर कई देशों में लाइव इवेंट का हिस्सा बनते हैं और फैंस का मनोरंजन करते हैं। हालांकि ये लाइव इवेंट टीवी पर प्रसारित नहीं किए जाते हैं। बता दें कि WWE के लाइव इवेंट के दौरान सुपरस्टार्स को कई नियमों का पालन करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जो रिंग में मरते-मरते बचे

इसके अलावा कंपनी ने लाइव इवेंट के लिए कई नियम बना रखे हैं जिन्हें शायद कई फैंस नहीं जानते होंगे। इसी कड़ी में आज हम बात करने जा रहे हैं WWE के लाइव इवेंट से जुड़ 5 बड़े नियमों के बारे में जिन्हें सभी सुपरस्टार्स को फॉलो करना पड़ता है।

शो की शुरूआत में होने वाला मुकाबला स्लो न हो

Opening matches are meant to set the tone for the night.

वैसे तो शो के मेन इवेंट को सबसे महत्वूर्ण माना जाता है लेकिन लाइव इवेंट के दौरान शो की शुरूआत कैसी हो रही है वह बहुत मायने रखता है। अगर शो की शुरूआत बोरिंग होगी तो फैंस शायद पूरे शो को देखना पसंद भी नहीं करेंगे।

ऐसे में कंपनी का पूरा फोकस शो की शुरूआत में होता है। कंपनी शो की शुरूआत को शानदार बनाने के लिए किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करती है। कंपनी इस बात पर जोर देती है कि सुपरस्टार्स लाइव इवेंट की शुरूआत में कोई गलती न करें। इसके अलावा सुपरस्टार्स को इस बात का ध्यान रखना होता है कि शो का पहला मुकाबला बिल्कुल भी स्लो ना हो।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

प्रोमो को पहले से अप्रूव कराना होता है

Even when not being televised, Promos need to be approved ahead of time.

भेल ही WWE के लाइव इवेंट का टीवी पर प्रसारण नहीं किया जा रहा है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि सुपरस्टार्स अपने प्रोमो में जरा भी कोताही बरतेंगे। लाइव इवेंट के दौरान कई ऐसे नियम हैं जो रॉ और स्मकैडाउन शो के मुकाबले काफी सख्त हैं।

सुपरस्टार्स को लाइव इवेंट में अपने प्रोमो को कट से पहले उन्हें अप्रूव कराना पड़ता है। कोई भी सुपरस्टार्स प्रोमो अप्रूव हुए बिना कट नहीं कर सकता है। WWE किसी भी कीमत पर लाइव इवेंट के दौरान प्रोमो कट में कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहती है।

केवल टॉप हील ही मैच से निकल कर जा सकते हैं

Only certain heels are allowed to attempt to walk out during their matches at live events.

लाइव इवेंट से जुड़ा हुआ तीसरा नियम काफी अजीब है। इस नियम के तहत केवल टॉप हील सुपरस्टार्स ही लाइव इवेंट के दौरान हो रहे मुकाबले को छोड़ कर जा सकते है। कहने का मतलब यह है कि अगर कोई हील सुपरस्टार्स चैंपियन है और वह बीच मुकाबले के बीच में चला जाता है तो ऐसे में वह मुकाबला काउंटडाउन के जरिए खत्म हो जाता है।

यह नियम केवल हील सुपरस्टार्स के लिए है। ऐसे में अगर आप WWE के लाइव इवेंट का हिस्सा बनते हैं और उसमें हील सुपरस्टार्स मुकाबला छोड़ कर चले जाएं तो इसमें हैरान होने की जरूरत नहीं है।

जॉन सीना के लिए Yay/Boo spot

The 16-time WWE World Champion is allowed to do the spot.

WWE के लाइव इवेंट में ये नियम केवल जॉन सीना के लिए बना है। जॉन सीना जब लाइव इवेंट में दूसरे सुपरस्टार के खिलाफ मुकाबला लड़ते हैं और उस दौरान वह अपने विरोधी सुपरस्टार को पंच मारते हैं तो फैंस Yay या Boo का चैंट करते है।

उसके बाद जब विरोधी सुपरस्टार जॉन सीना को पंच मारता है तो भी फैंस Boo या yay का चैंट करते हैं। WWE पिछले कई सालों से इस चीज को जॉन सीना के लाइव इवेंट में होने वाले मुकाबले में यूज करती है। इसके अलावा किसी भी सुपरस्टार्स को ऐसा करने की इजाजत नहीं है।

कुछ सुपरस्टार्स ही रिंग की दूसरी रोप का इस्तेमाल कर सकते हैं

Top stars like Triple H are allowed to pose on the middle rope.

WWE के लाइव इवेंट में यह एक ऐसा नियम है जिसके बारे में यह कहा जा सकता है कि कभी-भी WWE ऐसे नियम बना देती है जिसका कोई तुक नहीं होता है। कंपनी ने लाइव इवेंट के दौरान यह नियम बनाया है कि रिंग की दूसरी रोप का इस्तेमाल केवल ट्रिपल एच, रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस जैसे बड़े सुपरस्टार्स कर सकते हैं।

कंपनी ने लोवर कार्ड सुपरस्टार्स के लिए इस रोप का इस्तेमाल करने पर रोक लगा रखी है। हमारे ख्याल से कंपनी ने सुपरस्टार्स की एंट्रेंस को अलग बनाने के लिए इस नियम को बनाया है।

Quick Links

Edited by Ankit Kumar
Be the first one to comment