Create

5 बड़े कारण जो बताते हैं कि ब्रांड विभाजन जल्द खत्म होने वाला है

Lars Sullivan intimated Vince McMahon into giving him what he wanted

पिछले कुछ सप्ताह ऐसे गुजरे हैं कि कई सुपरस्टार्स WWE के दोनों ब्रांड में दिखाई दे रहे हैं। इस सप्ताह रॉ में यह स्थिति और भी साफ हो गई है कि ब्रांड विभाजन का अंत नजदीक है।

आपको याद दिला दें कि 2016 में रॉ और स्मैकडाउन को दोबारा अलग किया गया था। पिछली बार जब रॉ और स्मैकडाउन अलग हुए, तो कुछ सालों तक WWE को इस ब्रांड विभाजन का फायदा हुआ, परन्तु इस दौरान स्मैकडाउन का स्तर काफी नीचे जा पहुंचा। रॉ के सामने WWE की ब्लू ब्रांड को कम आंका जाने लगा था।

पिछले तीन सालों के दौरान यानी दूसरे ब्रांड विभाजन के बाद स्मैकडाउन, रॉ से बेहतर साबित हुई। यानी ब्रांड विभाजन का नुकसान हर बार किसी न किसी एक ब्रांड को उठाना ही पड़ा है।

लेकिन अब लगने लगा है कि एक बार फिर WWE ने इस ब्रांड विभाजन की रणनीति को छोड़ने का फैसला लिया है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही पांच कारण आपके सामने रखने वाले हैं, जो दर्शाते हैं कि रॉ और स्मैकडाउन एक बार फिर साथ आने वाली है।

# जनरल मैनेजर का दौर हुआ ख़त्म

Paige had a great but brief stint as SmackDown GM

साल 2018 के अंतिम सत्र में मैकमैहन परिवार ने घोषणा की थी कि अब वो खुद WWE का कार्यभार संभालने वाले हैं। स्मैकडाउन से जनरल मैनेजर पेज, साथ ही साथ रॉ से कर्ट एंगल और बैरन कॉर्बिन के मैनेजिंग सफर की भी समाप्ति कर दी गई।

जब भी ब्रांड विभाजन हुआ है, नियमित रूप से जनरल मैनेजर हायर किए जाते रहे हैं। मगर अब स्थिति पूरी तरह उलट है।

WWE यह साफ कर चुकी है कि अब जनरल मैनेजर के पद पर किसी को हायर नहीं किया जाएगा। यह कदम साफ दर्शाता है कि यह ब्रांड विभाजन का अंत है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

# वाइल्ड कार्ड रूल

vince mcmahon introduces wildcard rule

इस हफ्ते हुई रॉ की शुरुआत विंस मैकमैहन ने की और इसके तुरंत बाद रोमन रेंस का म्यूजिक भी बज उठा। अभी चंद ही मिनट गुजरे थे कि डेनियल ब्रायन और कोफ़ी किंग्सटन भी बाहर आ धमके। इसलिए मिस्टर मैकमैहन ने वाइल्ड कार्ड रूल की घोषणा की।

वाइल्ड कार्ड रूल का मतलब यह था कि किसी ब्रांड के कोई चार सुपरस्टार्स दूसरे ब्रांड में आ सकते हैं। यह वाइल्ड कार्ड रूल सबसे बड़ी वजह है, जिससे पता चलता है कि ब्रांड विभाजन का अंत नजदीक है।

मगर लार्स सुलिवन के कारण विंस मैकमैहन को सुपरस्टार्स की संख्या तीन से चार करनी पड़ी है। साथ ही साथ इलायस भी एक बार फिर रॉ में नजर आए। इससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि हर सप्ताह सुपरस्टार्स का इधर-उधर होना तय है। हालांकि इससे किसी को कोई फायदा होगा, इसकी कोई गारंटी नहीं है।

यह भी पढ़ें: रॉ में एजे स्टाइल्स द्वारा सैथ रॉलिंस को बीच रिंग में अकेला छोड़ने के 5 बड़े कारण

#सुपरस्टार्स बिना कोई रोकटोक इधर से उधर घूम रहे हैं

Lars Sullivan caused havoc on RAW

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि मिस्टर मैकमैहन ने नए रूल में किन्हीं तीन सुपरस्टार्स को विपक्षी ब्रांड में जाने की अनुमति दी थी। मगर पहले ही शो में हमें तीन तो दूर की बात बल्कि पांच सुपरस्टार्स विपक्षी ब्रांड में नजर आए हैं।

इलायस चौथे रहे और पांचवां स्थान लार्स सुलिवन का रहा। साथ ही साथ माइकल कोल ने इस नए नियम को और भी अजीब ढंग से पेश किया और कहा कि सुपरस्टार शेक-अप अभी भी जारी है।

कुछ समय पूर्व जब जॉन सीना किसी फ्री एजेंट की भूमिका में दिखाई दे रहे थे। आपको यह भी याद दिला दें कि जब जॉन सीना ऐसा कर रहे थे तो किसी ने सवाल नहीं उठाए, तो अब क्यों।

यह भी पढ़ें: आने वाले चार महीनों में कौन-कौन से सुपरस्टार्स बन सकते हैं WWE चैंपियन

# FOX नेटवर्क के साथ डील

A big money deal

WWE की FOX नेटवर्क के साथ डील आगामी अक्टूबर महीने से शुरू हो रही है। इसलिए काफी लोगों का यह मानना है कि अब रॉ से अधिक स्मैकडाउन को तवज्जो दी जाएगी।

आपको एक बार फिर याद दिला दें कि WWE ने FOX नेटवर्क के साथ एक बिलियन डॉलर की डील साइन की है। इसी कारण रोमन रेंस को ब्लू ब्रांड में शिफ्ट किया गया था। जिससे उनकी लोकप्रियता स्मैकडाउन के काम आ सके। आने वाले कुछ महीनों में संभावनाएं अधिक होंगी कि रॉ के अधिक से अधिक सुपरस्टार्स स्मैकडाउन में नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें: WWE के ये रैसलर कर सकते हैं ट्रिपल एच को रिटायर

# दोनों ब्रांड का एक ही पीपीवी

dual brand ppv's

पहली बार जब ब्रांड विभाजन हुआ था, तो यह तय किया गया कि रैसलमेनिया, समरस्लैम, रॉयल रम्बल और सर्वाइवर सीरीज़ ही ऐसे पीपीवी होंगे जहां दोनों ब्रांड के सुपरस्टार एक साथ लड़ सकेंगे।

दूसरी बार ब्रांड विभाजन हुआ तो अलग-अलग पीपीवी का दौर जितनी जल्दी शुरू हुआ था, उतनी ही जल्दी समाप्त भी हो गया। इसलिए अब हर पीपीवी में रॉ और स्मैकडाउन सुपरस्टार्स एक दूसरे से दो-दो हाथ करते हैं। यही कारण है कि WWE रॉ और स्मैकडाउन को एक बार फिर साथ लाने का फैसला ले सकती है।

Quick Links

Edited by PANKAJ
Be the first one to comment