Create
Notifications

आने वाले 4 महीनों में कौन-कौन बन सकता है WWE में  चैंपियन?

seth rollins
Neeraj sharma

चैंपियंस के नजरिए से देखा जाए तो WWE का नया साल रैसलमेनिया के बाद ही शुरू होता है। यहीं से नई रणनीतियाँ तय की जाती हैं और आमतौर पर समरस्लैम तक कोई नया रैसलर चैंपियन बन चुका होता है या बनने वाला होता है।

मनी इन द बैंक का भी इस चैंपियनशिप सफर में महत्वपूर्व किरदार रहता है।विजेता कभी भी किसी भी मैच में चैंपियनशिप हासिल करने के लिए कॉन्ट्रैक्ट कैश-इन कर सकता है।

रैसलमेनिया 35 पर गौर करें यह शो न्यू जर्सी में आयोजित हुआ था। काफी संख्या में नए चैंपियन सुपरस्टार टाइटल जीतकर रिंग से वापस लौटे। जैसे जैक रायडर और कर्ट हॉकिंस, 'द रिवाइवाल' को हराकर रॉ टैग टीम चैंपियन बने, बडी मर्फी के क्रूज़रवेट चैंपियनशिप सफर का अंत हुआ, सैथ रॉलिंस और कोफ़ी किंग्सटन ने कंपनी के सबसे बड़े टाइटल अपने नाम किए।

समरस्लैम 2019 के आयोजन में अभी करीब चार महीने का वक्त बाकी है। परन्तु संभावनाएं हैं कि इन अगले चार महीने में कुछ नए चैंपियंस बन सकते हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं सुपरस्टार्स पर चर्चा करने वाले हैं जो इस समरस्लैम के सफर में चैंपियन बनने वाले हैं।

10) रॉ टैग टीम चैंपियंस- वाइकिंग रेडर्स

WWE has few tag teams on Raw that could be champions come August

मौजूदा स्थिति पर गौर किया जाए तो फिलहाल जैक रायडर और कर्ट हॉकिंस को 'द उसोज़' और 'द रिवाइवल' से कोई ख़तरा नहीं है। क्योंकि ये दोनों टीमें एक दूसरे के साथ फ्यूड का हिस्सा हैं।

'द ऑथर्स ऑफ पेन' अभी तक वापस नहीं आए हैं, इसलिए वाइकिंग रेडर्स आने वाले कुछ समय में टैग टीम डिवीज़न की मुख्य टीम बनकर उभर सकती है।

यह भी सच है कि फिलहाल रॉ में 'द उसोज़', 'द रिवाइवल' और वाइकिंग रेडर्स के अलावा कोई बड़ी टैग टीम मौजूद नहीं है। यहीं कारण है कि मेन रोस्टर की ख़राब शुरुआत के बाद इस नई टीम को राजगद्दी सौंपी जा सकती है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

9) स्मैकडाउन टैग टीम चैंपियंस- द न्यू डे

the new day

बिग ई फिलहाल चोट के कारण बाहर हैं और उनकी वापसी की समयसीमा करीब दो महीने आंकी गई है। अब जैफ हार्डी की चोट के कारण द हार्डीज़ को अपने टाइटल त्यागने पड़े हैं। बी टीम के भविष्य के बारे में कुछ आकलन करना फिलहाल बेकार ही साबित होगा।

द न्यू डे के साथ आने तक शिंस्के नाकामुरा और रुसेव की टीम इस टाइटल के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। हालांकि ये दोनों एक सिंगल्स फ्यूड में इससे बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। लेकिन हमारे सोचने या कहने से कुछ नहीं होगा, मालिकाना हक तो विंस मैकमैहन के पास है और सभी निर्णय वही लेते हैं।

8) विमेंस टैग टीम चैंपियंस- असुका और कायरी सेन

Paige's new team is the most formidable tag team in the women's divisions.

दुर्भाग्यवश विमेंस टैग टीम टाइटल को लगातार नीचा दिखाया जा रहा है। जबसे 'द आइकॉनिक्स' के हाथों में चैंपियनशिप बेल्ट आई हैं, उन्होंने अधिकतर मैच हारे ही हैं।

खैर, अब फोकस असुका और कायरी सेन की टीम को मजबूती देने पर है। रुसेव और शिंस्के नाकामुरा की तरह असुका और कायरी सेन भी सिंगल्स मैचों में बेहतर कर सकती हैं। मगर विंस मैकमैहन क्रिएटिव टीम के साथ किन रणनीतियों पर काम कर रहे हैं, ये तो उन्हें ही बेहतर तरीके से पता हैं।

फिलहाल इस टीम को अच्छे तरीके से बुक किया जा रहा है और समरस्लैम से पहले यह टीम चैंपियन बनने की पूरी हकदार है।

7) क्रूज़रवेट चैंपियन- माइक केनलिस

mike and maria kanellis

पिछले आठ महीने में अली, बडी मर्फी और सेड्रिक एलेक्सेंडर, यानी क्रूज़रवेट डिवीज़न के सभी तीन बड़े सुपरस्टार्स अपना मेन रोस्टर डेब्यू कर चुके हैं। चाहे क्रूज़रवेट डिवीज़न ने अपने तीन बड़े सुपरस्टार खोये हैं, लेकिन ओनी लोरकान, हम्बेर्टो करिलो और 'द सिंह ब्रदर्स' के रूप में अच्छी प्रतिभा भी हासिल हुई है।

माइक केनलिस ने पिछले कुछ समय में अपनी फिटनेस पर बहुत काम किया है। ड्रग्स के आदि हो चुके माइक ने अब यह गंदी आदत भी छोड़ दी है। खैर! इन सभी आदतों से दूर हमें माइक केनलिस में एक बेहतरीन रैसलर छिपा नजर आता है और वो टोनी नैस को हराते हुए नए चैंपियन बन सकते हैं।

6) यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन- रिकोशे

ricochet

इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि समोआ जो मौजूदा रोस्टर के सबसे बेहतरीन एथलीट्स में से एक हैं। लेकिन जब बात यूनाइटेड स्टेट्स टाइटल की आती है, तो आपको बता दें कि 2018 के अंतिम सत्र के बाद से ही कोई सुपरस्टार पूरे दो महीने तक भी इस टाइटल को अपने पास नहीं रख सका है।

समोआ जो ने हाल फिलहाल में चैंपियन रहते दो महीने पूरे किए हैं। संभव ही यह परंपरा समरस्लैम के सफर में भी जारी रहने वाली है। रिकोशे फिलहाल खुद के किरदार को बिल्ड करने में लगे हैं और सफल भी हुए हैं। ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि आगामी अगस्त तक वो इस टाइटल पर अपने हाथ डाल चुके होंगे।

5) इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन- फिन बैलर

Balor also just won his title and deserves to be established as a champion for the next few months

फिन बैलर, WWE के सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक तो हैं ही और साथ ही साथ वो मौजूदा रोस्टर के सबसे टैलेंटेड रैसलर्स में से भी एक हैं। मनी इन द बैंक में फिन बैलर लैडर मैच का हिस्सा बनने वाले हैं। यानी उनकी इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप फिलहाल के लिए सुरक्षित है।

मगर हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि वो फिलहाल एंड्राडे के साथ फ्यूड में शामिल हैं। विंस मैकमैहन ही यह बहुत पुरानी आदत है कि वो किसी बड़ी इवेंट से पहले टाइटल शिफ्ट करने में विश्वास रखते हैं।

परन्तु FOX नेटवर्क के साथ डील भी पास आ रही है और एंड्राडे को पुश मिलना लाज़िमी सी बात है। इसलिए समरस्लैम 2019 के बाद का समय इस टाइटल शिफ्ट सैगमेंट के लिए सबसे अच्छा समय साबित हो सकता है।

4) रॉ विमेंस चैंपियन- बैकी लिंच

raw needs becky lynch

मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए WWE की रेड ब्रांड को बैकी लिंच की अधिक जरूरत है। स्मैकडाउन में पहले ही बेली, शार्लेट और असुका जैसी बेहतरीन एथलीट्स शामिल हो चुकी हैं।

सच बोले तो रॉ फिलहाल ऐसी स्थिति में है, जहाँ अगर कोई छोटी सी भी गलती होती है तो भी वह बहुत बड़ी लगेगी। रैसलमेनिया 35 में बैकी लिंच ने दोनों विमेंस टाइटल अपने नाम किए थे। अब मनी इन द बैंक में उन्हें दोनों टाइटल डिफेंड करने हैं। रॉ को बैकी लिंच की जरूरत है इसलिए लेसी इवांस के साथ उनकी फ्यूड जारी रह सकती है।

3) स्मैकडाउन विमेंस चैंपियन- एंबर मून

ember moon

रॉ और स्मैकडाउन की तुलना करें तो इस रेस में WWE की ब्लू ब्रांड, रॉ से बहुत आगे दौड़ती प्रतीत हो रही है। लेकिन जितने बड़े सुपरस्टार्स, क्रिएटिव टीम पर उतना ही दबाव। अब वह समय आ गया है जब WWE को नए सुपरस्टार्स को पुश देना होगा।

स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप की बात करें तो इस रेस में पहले ही कायरी सेन, बेली, असुका जैसी बेहतरीन सिंगल्स कम्पटीटर चैंपियन बनने के केवल एक मौके का इंतज़ार कर रही हैं।

एंबर मून भी इन्हीं में से एक हैं और पिछले एक वर्ष से इन्होंने इंतज़ार के अलावा कुछ नहीं किया है। बेहतर होगा कि अब इस गज़ब की एथलीट को कम से कम चैंपियन बनने का एक मौका तो मिले।

2) WWE चैंपियन- कोफ़ी किंग्सटन

kofi kingston

मनी इन द बैंक में कोफ़ी किंग्सटन को केविन ओवेंस के हाथों टाइटल गंवाना पड़ा। इससे कोफ़ी किंग्सटन ऐसी ख़राब स्थिति में पहुँच जाएँगे, जिससे वो अपनी पूरी जिंदगी उभर नहीं पाएंगे।

यह भी सच है कि विंस मैकमैहन तभी तक कोफ़ी किंग्सटन पर मेहरबान हैं, जब तक रोमन रेंस इस फ्यूड में शामिल नहीं होते। ग्यारह साल बाद कोफ़ी को इस राजगद्दी पर विराजमान होने का मौका मिला है, अब यदि दो महीने के अंदर ही उन्हें इससे उतार लिया जाता है, तो शायद वो खुद से नजरें मिलाने के काबिल भी नहीं रह जाएँगे।

यह भी पढ़ें: WWE मनी इन द बैंक के 3 सबसे बेकार विजेता और 3 सबसे अच्छे

1) यूनिवर्सल चैंपियन- सैथ रॉलिंस

s

ब्रॉक लैसनर पर जीत मिली हो तो किसी भी सुपरस्टार का चैंपियनशिप सफर लम्बा ही चलेगा। फिलहाल तो ऐसा बिल्कुल भी प्रतीत नहीं हो रहा है कि यूनिवर्सल चैंपियनशिप किसी भी हालत में सैथ रॉलिंस से दूर जाने वाली है।

अगले छः महीने या पूरा एक साल, रॉलिंस चैंपियन रहें या ना रहे। मगर इस फ्यूड के इर्दगिर्द जरूर घूमते रहेंगे। इसलिए समरस्लैम में भी चांस कम ही नजर आते हैं कि उन्हें हार मिलेगी।

भविष्य के लिए ड्रू मैकइंटायर को इस फ्यूड में शामिल किया जा सकता है। क्योंकि वो मनी इन द बैंक लैडर मैच का हिस्सा हैं और कॉन्ट्रैक्ट जीतने के प्रबल दावेदार हैं। ऐसा होता है तो वर्ष 2019 मैकइंटायर को यूनिवर्सल चैंपियनशिप के इर्दगिर्द घूमते देखना कोई नई बात नहीं होगी।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...