Create
Notifications

WWE Money in The Bank के 3 सबसे बेकार विजेता और 3 सबसे अच्छे

money in the bank winners
Neeraj sharma

WWE में कुछ ही मैच ऐसे होते हैं जिनका रोमांच का स्तर अलग ही होता है। इन्हीं में से एक है मनी इन द बैंक लैडर मैच। जिस तरह रॉयल रम्बल किसी भी स्टार रैसलर को सुपरस्टार का औदा दिलाने में सक्षम है, उसी तरह मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट भी रातों रात किसी सुपरस्टार की जिंदगी बदल सकता है।

रैसलमेनिया 21 से हुई इस सफर की शुरुआत हुई थी और अब तक कुल 70 रैसलर मनी इन द बैंक विनर बनने का प्रयास कर चुके हैं। एक ऐसा कॉन्ट्रैक्ट जिसे जीतकर कोई रैसलर कभी भी और किसी भी वर्ल्ड टाइटल के लिए चुनौती पेश कर सकता है।

लेकिन केवल मैच जीतने से ही जिंदगी नहीं बदल जाती। पहला पड़ाव पार करने के बाद विजेता को चैंपियन पर विजय हासिल करनी होती है। कुछ रैसलर्स ने सफलतापूर्वक मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कैश-इन भी किया है, लेकिन वर्ल्ड चैंपियनशिप का भार किसी मिड-कार्ड डिवीज़न टाइटल से बहुत अधिक होता है।

इस आर्टिकल में हम तीन ऐसे सुपरस्टार्स के नाम आपके सामने रखने वाले हैं। जिन्होंने मनी इन द बैंक विनर बनने के बाद बेहतरीन प्रदर्शन किया और तीन ऐसे जिनकी कॉन्ट्रैक्ट जीतने के बाद भी जिंदगी नहीं बदल पाई।

3) शेमस- बुरा(2015)

Sheamus

वर्ष 2015 तक मनी इन द बैंक लैडर मैच WWE का अभिन्न हिस्सा बन चुका था। आमतौर पर युवा सुपरस्टार्स को पुश देने के लिए इस मैच को प्रयोग में लाया जाता रहा है। मगर 2015 में कॉन्ट्रैक्ट शेमस के हाथ लगा। शेमस पहले ही तीन बार के वर्ल्ड चैंपियन रह चुके थे।

शेमस ने 2015 सर्वाइवर सीरीज़ में कैश-इन किया और रोमन रेंस के सेलिब्रेशन सैगमेंट में विलन बनकर आ धमके। खैर! अब चार साल बाद रोमन रेंस को देख लीजिये और शेमस को देख लीजिये, दोनों के WWE किरदार में जमीन आसमान का अंतर है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

3) डॉल्फ जिगलर- अच्छा(2012)

dolph ziggler

2012 में डॉल्फ जिगलर ने हील किरदार में रहते मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया था। सालों से जिगलर अपनी बेहतरीन इन रिंग प्रतिभा से दर्शकों का मनोरंजन करते आए हैं।

कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने से पहले भी जिगलर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन रह चुके थे। लेकिन उनका पहला चैंपियनशिप सफर जितनी जल्दी शुरू हुआ, उतनी ही जल्दी ख़त्म भी हो गया।

इस बार जिगलर ने रैसलमेनिया 29 से अगली रॉ में अल्बर्टो डेल रियो पर कैश-इन किया और कुल दूसरी बार चैंपियन बने। जैसे ही तीन काउंट पूरे हुए, अरीना में मौजूदा हजारों दर्शक खुशी से झूम उठे।

2) अल्बर्टो डेल रियो- ख़राब(2011)

alberto del rio becomes world champion at summerslam 2011

WWE में आने के बाद डेल रियो का करियर लगातार नई ऊंचाइयों को छूने को बेताब था। सब्र का फल उन्हें 2011 रॉयल रम्बल में मिला।

ऐसा प्रतीत हो रहा था मानो इस मेक्सिकन स्टार को अब वर्ल्ड चैंपियन बनने से कोई नहीं रोक सकता। लेकिन रैसलमेनिया 27 में परिणाम उम्मीद से उलट ही निकले। ऐज के खिलाफ उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट के चलते अल्बर्टो डेल रियो को एक और मौका मिला और समरस्लैम 2011 में उन्होंने सीएम पंक पर सफलतापूर्वक कैश-इन किया और चैंपियन बने। दूसरा मौका मिलने के बावजूद डेल रियो को एक महीना पूरा होते ही टाइटल गंवाना पड़ा। डेल रियो के लिए न तो रॉयल रम्बल ही कारगर साबित हुआ और ना ही मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट।

2) सैथ रॉलिंस- अच्छा(2014)

seth rollins cashed in his money in the bank contract in wrestlemania 31 main event

कॉन्ट्रैक्ट लगातार 273 दिनों तक रॉलिंस के पास ही रहा। इसलिए WWE को इस तरफ अधिक ध्यान देना था क्योंकि इससे फैंस में ऊब पैदा हो सकती थी।

ब्रॉक लैसनर के पार्ट-टाइम शेड्यूल के कारण WWE फैंस आवाज उठाने लगे थे कि आख़िर कब तक इसी तरह WWE चैंपियनशिप का शोषण होता रहेगा।

मौका आया रैसलमेनिया 31 का, रोमन रेंस की लैसनर पर जीत तय मानी जा रही थी। मैच का स्तर उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया, इसलिए फैंस इस तरह के मेन इवेंट के कारण नाखुश थे। यहीं सैथ रॉलिंस का म्यूजिक बजा और रोमन रेंस को पिन कर वो वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने।

ऐसा पहली बार हुआ था जब किसी रैसलर ने रैसलमेनिया के मेन इवेंट में मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कैश-इन किया हो।

यह भी पढ़ें: सैथ रॉलिंस ने ब्रॉक लैसनर पर कसा तंज

1) बैरन कॉर्बिन- बुरा(2017)

baron corbin

2015 में जब शेमस ने कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया, उससे पहले वो WWE के बड़े सुपरस्टार रहे थे। दो वर्ष बाद WWE ने दोबारा इसी रणनीति को दोहराने की कोशिश की जब बैरन कॉर्बिन विजेता बने।

एक ऐसे मैच में कॉर्बिन को जीत हासिल हुई, जिसमें एजे स्टाइल्स, केविन ओवेंस और डॉल्फ जिगलर जैसे पूर्व चैंपियन रैसलर शामिल थे। उन्होंने जिंदर महल पर कैश-इन किया और कॉन्ट्रैक्ट के साथ-साथ चैंपियनशिप का मौका भी गंवा दिया।

वो तो भला हो जॉन सीना का। क्योंकि यदि जिंदर महल, कॉर्बिन पर क्लीन जीत हासिल करते तो उनका करियर पटरी से उतर चुका होता।

यह भी पढ़ें: सबसे पहले WWE मनी इन द बैंक लैडर मैच के सुपरस्टार्स अब कहाँ हैं

1) ऐज- अच्छा(2005)

edge

पिछले डेढ़ दशक में लगातार नए मनी इन द बैंक विनर बनते रहे और कॉन्ट्रैक्ट कैश-इन भी होते रहे। लेकिन नम्बर-वन तो एक ही होता है।

ऐज सबसे पहले मनी इन द बैंक लैडर मैच के विजेता बने और 2006 New years Revolution में उन्होंने जॉन सीना पर कॉन्ट्रैक्ट कैश-इन किया। एलिमिनेशन चैम्बर के बाद जॉन सीना का चेहरा खून में लथपथ था, इसी कारण वो अपने पैरों पर ठीक से खड़े भी नहीं हो पा रहे थे।

ऐज के एक स्पीयर के बाद ही जॉन सीना मैट पर नीचे गिर पड़े और मैच के साथ-साथ चैंपियनशिप भी गंवा बैठे।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...