Create
Notifications

सबसे पहले WWE Money in The Bank लैडर मैच के सुपरस्टार्स अब कहां हैं?

first money in the bank ladder match
Neeraj sharma

WWE कई बेहतरीन मुकाबलों का घर है और इन्हीं दिलचस्प मैचों के कारण इस रैसलिंग कंपनी की फैन फॉलोइंग करोड़ों में है। मनी इन द बैंक की ही बात करे तो इसकी शुरुआत एक रैसलमेनिया मैच के रूप में हुई थी। परन्तु अच्छी प्रतिक्रियाएँ और लगातार बढ़ती लोकप्रियता के कारण इसे अलग पे-पर-व्यू बना दिया गया।

मनी इन द बैंक लैडर मैच से काफी बड़े-बड़े सुपरस्टार्स की कुछ अहम यादें जुड़ी हुई हैं। इस मैच में रैसलर्स को चोट लगने का ख़तरा अन्य मैचों से कहीं अधिक होता है।

शेल्टन बेंजामिन का रिंग से बाहर रखी लैडर पर गिरने से लेकर रिक फ्लेयर का लैडर के ऊपर से गिरने तक। कुछ लम्हे ऐसे हैं जिन्हें कभी नहीं भुलाया जा सकता। कुछ ऐसे भी सुपरस्टार्स रहे हैं, जिनकी इस ब्रीफ़केस ने जिंदगी ही बदल कर रख दी।

इस आर्टिकल में हम उन सभी रैसलर्स के नाम आपके सामने रखने वाले हैं, जो पहले मनी इन द बैंक लैडर मैच का हिस्सा थे और अब ये दिग्गज कहाँ हैं।

1) ऐज

edge wins the first ever money in the bank contract

सबसे पहला मनी इन द बैंक लैडर मैच रैसलमेनिया 21 यानी 2005 में लड़ा गया था। ऐज, WWE के इतिहास के पहले मनी इन द बैंक लैडर मैच के विजेता बने और उन्हें ' The Ultimate Opportunist' के नाम से पुकारा जाने लगा। अब ऐज गर्दन की चोट के कारण रिटायर हो चुके हैं।

E&C's Pod of Awesomeness में ऐज और क्रिश्चियन नियमित रूप से रैसलिंग इंडस्ट्री के बारे में चर्चा करते हैं। पूर्व WWE हॉल ऑफ फेमर ऐज कई फिल्मों में भी काम कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: 5 चीजें जो मनी इन द बैंक 2019 में सबको हैरान कर सकती हैं

2) क्रिश्चियन

christian

E&C's Pod of Awesomeness के दूसरे हिस्सेदार क्रिश्चियन ही हैं। इस मैच में क्रिश्चियन के साथ टायसन टोमको रिंगसाइड मौजूद रहे फिर भी वो जीत दर्ज करने में नाकाम रहे।

ऐज द्वारा संन्यास लेने के तीन वर्ष बाद यानी 2014 में क्रिश्चियन ने भी ऑफ़िशियल रूप से रिटायरमेंट ले ली। वो पूर्व WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन भी रहे चुके हैं। रैसलिंग बिजनेस से अलग फिल्में और टीवी सीरीज क्रिश्चियन की कमाई का जरिया हैं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

3) केन

kane

आमतौर पर मनी इन द बैंक लैडर मैच में हैवीवेट रैसलर्स की मौजूदगी कम ही देखी जाती है। केन भी एक हैवीवेट सुपरस्टार हैं और अपने बॉडी वेट और साइज़ को दरकिनार करते हुए वो इस मैच के विजेता भी रह चुके हैं।

मगर अब पचास की उम्र को पार करने के बाद उन्होंने रैसलिंग से एक कदम पीछे खींच लिया है। वो अब नॉक्स काउंटी के मेयर हैं। मेयर होने के बावजूद वो कभी-कभार WWE रिंग में दिखाई दे ही जाते हैं। आख़िरी मैच उन्होंने क्राउन ज्वेल में लड़ा था।

यह भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें मनी इन द बैंककॉन्ट्रैक्ट की सबसे अधिक जरूरत है

4) शेल्टन बेंजामिन

shelton benjamin

अपने करियर के शुरुआती दौर में शेल्टन बेंजामिन को अपने रैसलिंग स्टाइल के लिए प्रसिद्धि प्राप्त हो चुकी। शेल्टन बेंजामिन 2010 में WWE छोड़ कर चले गए थे। उसके बाद उन्होंने लम्बा वक्त इंडिपेंडेंट सर्किट में बिताया।

अब वो WWE में वापसी कर चुके हैं, लेकिन वापसी के बाद से ही उन्हें यहाँ उनकी प्रतिभा के अनुसार पर्याप्त मौके नहीं मिले। महीनों बाद कहीं जाकर उन्हें किसी शो का हिस्सा बनने का मौका मिलता है, कभी-कभी तो वो भी नहीं मिलता।

5) क्रिस बैन्वा

youtube-cover

क्रिस बैन्वा ने जब इस मैच के दौरान केन को हेड-बट लगाने की कोशिश की तो चंद पलों के बाद रिंग खून से लथपथ हो गई। इस चोट के कारण क्रिस को दिमाग के भीतरी हिस्से में गंभीर चोट आई।

रैसलिंग की दुनिया के सबसे चहेते सुपरस्टार्स में से एक क्रिस बैन्वा ने इस मैच के दो वर्ष बाद ही अपनी पत्नी और अपने बेटे की हत्या कर दी और इसके तुरंत बाद उन्होंने खुद को भी मौत के घाट उतार दिया।

6) क्रिस जैरिको

chris jericho

क्रिस जैरिको WWE के इतिहास के सबसे सफल रैसलर्स में से एक हैं। पहले मनी इन द बैंक लैडर मैच में दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए क्या कुछ नहीं किया, परन्तु कॉन्ट्रैक्ट हासिल नहीं कर पाए।

वो पूर्व वर्ल्ड चैंपियन भी रहे हैं, लेकिन अब उन्होंने WWE से दूरी बना ली है। वो उस कंपनी के(AEW) साथ जा जुड़े हैं, जो विंस मैकमैहन के बिजनेस के लिए ख़तरा बनी हुई है। खैर, क्रिस जैरिको की उम्र भी काफी हो चुकी है, बेहतर होगा उन पर अब अधिक दबाव न डाला जाए।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...