5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने एक साथ एक से अधिक चैंपियनशिप जीती

सैथ राॅलिंस
सैथ राॅलिंस

रेसलिंग मनोरंजन का एक ऐसा तरीका है जो कई कारणों से फैंस को अपनी ओर आकर्षित करता है, चाहे वह इसका शानदार एक्शन हो या फिर इसकी दिलचस्प स्टोरीलाइन। यह एक ऐसी चीज है जिसे देखते हुए दर्शक कभी नहीं बोर होते।

इसके अलावा रेसलिंग को मनोरंजक बनाने में चैंपियनशिप बेल्ट्स भी काफी अहम भूमिका निभाते हैं, यहीं वो चीज है जिसके लिए रेसलर्स हमेशा एक-दूसरे से फाइट करने के लिए तैयार रहते हैं। कई बार संयोग ऐसे बनते है कि एक रेसलर एक ही समय पर एक से अधिक टाइटल जीत जाता है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 सुपरस्टार्स के बारे में बात करने वाले हैं।

#5 रॉब वैन डैम

रॉब वैन डैम
रॉब वैन डैम

साल 2005 से 2007 के दौरान रॉब वैन डैम अपने रेसलिंग करियर के शिखर पर थे। उस वक़्त वह डब्लू डब्लू ई(WWE) में काफी बड़े नाम थे और 2006 मनी इन द बैंक में उनकी जीत दर्शाती है कि कंपनी ने ECW ओरिजिनल के लिए कितने बड़े प्लान तैयार कर रखे थे।

यह भी पढ़े: रोमन रेंस ने सैथ राॅलिंस को लेकर दिया बड़ा बयान

साल 2006 में ECW वन नाइट स्टैंड पीपीवी में वैन डैम ने जॉन सीना को हराते हुए WWE टाइटल पर कब्ज़ा किया। पॉल हेमन जो कि उस वक़्त ECW के जनरल मैनेजर थे, वो चाहते थे कि WWE टाइटल को ECW वर्ल्ड चैंपियनशिप बना दिया जाए। रॉब ने इस आइडिया को सिरे से नकार दिया क्योंकि वह WWE टाइटल और ECW वर्ल्ड टाइटल को अलग-अलग डिफेंड करना चाहते थे।

इसी कारण रॉब वैन डैम WWE इतिहास में ऐसे इकलौते सुपरस्टार बने जिन्होंने WWE और ECW वर्ल्ड टाइटल को एक साथ होल्ड किया था। हालांकि जल्द ही उनके करियर में एक नया मोड़ आया और WWE ने ड्रग्स लेने का आरोपी पाए जाने पर उन्हें 30 दिन के लिए सस्पेंड कर दिया। यह देखते हुए कि RVD उस वक़्त कितने लोकप्रिय थे, यह काफी शर्म की बात है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 शॉन माइकल्स

शॉन माइकल्स
शॉन माइकल्स

'द हार्टब्रेक किड' रेसलिंग रिंग में कदम रखने वाले शायद सबसे महानतम रेसलर हैं। उनके सारे ही मैच तकनीकी रूप से एकदम परफेक्ट होते थे। उनका किरदार कुछ ऐसा था कि दर्शक आज भी उन्हें काफी पसंद करते हैं।

कई रॉयल रम्बल मैच जीतने और रेसलमेनिया को कई बार हैडलाइन करने के अलावा वह ड्यूल चैंपियन भी रह चुके हैं। माइकल्स, केविन नैश के साथ पार्टनरशिप में रहते हुए WWE टैग टाइटल्स और इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप एक साथ जीत चुके हैं। इसके अलावा वह यूरोपियन और WWE टाइटल को भी वह एक साथ होल्ड कर चुके हैं।

#3 पेज

पेज
पेज

यह काफी दुःखद है कि नैक इंजरी होने के कारण पेज को काफी कम उम्र में रेसलिंग से संन्यास लेना पड़ा। हालांकि अपने छोटे से करियर में ही उन्होंने विमेंस रेसलिंग में काफी अहम योगदान दिया है।

पेज ने एमा, नटालिया, एजे ली जैसे स्टार्स के खिलाफ मैच लड़कर दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा। इसके बाद पेज ने टूर्नामेंट के फाइनल में एमा को हराते हुए NXT विमेंस टाइटल पर कब्जा किया। वह यही नहीं ऱूकी और उन्होंने रेसलमेनिया की अगली रात एजे ली को हराते हुए डिवाज चैंपियन बनी। हालांकि मेन रोस्टर का हिस्सा बनने के कारण उन्हें NXT चैंपियनशिप छोड़नी पड़ी।

#2 द मिज़

द मिज़ & बिग शो
द मिज़ & बिग शो

जब द मिज़ साल 2006 में WWE में आए थे, उस वक़्त उन्हें WWE यूनिवर्स से काफी नफरत झेलनी पड़ी थी। इसलिए उन्हें कंपनी में जगह बनाने में कई साल लगे।

साल 2009 से मिज़ के लिए चीजें बदलने लगी जब उन्होंने अपने पार्टनर जॉन को धोखा दिया। जिसके बाद उन्होंने रॉ के एपिसोड के दौरान यूएस टाइटल जीता और इसके बाद ए-लिस्टर के लिए चीजें और भी आसान होती चली गई।

इसके बाद मिज़ ने द बिग शो के साथ टीम बनाकर वर्ल्ड टैग टीम टाइटल्स पर कब्ज़ा किया और इसी के साथ वह WWE इतिहास में तीन टाइटल जीतने वाले पहले सुपरस्टार बने।

#1 सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस
सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस इस वक़्त शायद WWE में सबसे विवादित हस्ती हैं और वर्तमान यूनिवर्सल चैंपियन के बारे में WWE यूनिवर्स की राय अलग-अलग है। जहां कुछ फैंस उन्हें बेबीफेस के रूप में देखते हुए बोर हो चुके हैं, वहीं कुछ फैंस ऐसे भी जिन्हें द आर्किटेक्ट का यह रूप पसंद है।

राॅलिंस ने इस हफ्ते राॅ में ब्रॉन स्ट्रोमैन के साथ मिलकर टैग-टीम चैंपियनशिप जीती। इसी जीत के साथ वह दो टाइटल को एक साथ होल्ड करने वाले सुपरस्टार है। हालांकि वह यह कारनामा पहले भी कर चुके हैं। आपको याद ही होगा कि कैसे साल 2015 में समरस्लैम में उस वक्त WWE चैंपियन रहे सैथ राॅलिंस ने जाॅन सीना को हराते हुए यूएस चैंपियनशिप जीता था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now