Create
Notifications

WWE के 5 दिग्गज सुपरस्टार्स जो शील्ड के ट्रिपल पावरबॉम्ब का शिकार बन चुके हैं

WWE में शील्ड के पूर्व तीन सदस्य रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस और डीन एंब्रोज
WWE में शील्ड के पूर्व तीन सदस्य रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस और डीन एंब्रोज
सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

द शील्ड (The Shield) WWE इतिहास की सबसे कामयाब और लोकप्रिय रेसलिंग स्टेबल में से एक है। तीन रेसलर्स की इस टैग टीम ने 18 नवंबर 2012 को हुए सर्वाइवर सीरीज (Survivor Series) पीपीवी में डेब्यू कर सभी को हैरान कर दिया था। शील्ड के सदस्य रोमन रेंस (Roman Reigns), डीन एम्ब्रोज़ (Dean Ambrose) और सैथ रॉलिंस (Seth Rollins) बेहद ही प्रतिभाशाली और दर्शकों के पसंदीदा स्टार्स हैं।

डेब्यू से लेकर आज तक शील्ड ने दर्शकों के दिल मे एक जगह बनाई और इस वजह से उनसे जुड़ी हर बात बेहद अलग है। शील्ड हमेशा से बाकी रेसलिंग स्टेबल से अलग रही है। शील्ड की हर बात निराली है। चाहे वो उनकी खास एंट्री हो या उनकी फिनिशिंग मूव। दर्शकों ने शील्ड के हर रूप को पसंद किया है। भले ही अभी शील्ड अलग हो चुकी है और इस टीम के एक मेंबर ने WWE को छोड़ दिया है, लेकिन फैंस इस टीम को कभी नहीं भूल सकते।

द शील्ड की फिनिशिंग मूव ट्रिपल पावरबॉम्ब दिखने में बेहद खतरनाक है और अगर कोई स्टार इसका शिकार बनता है तो उसका वापस रिंग में खड़े होना लगभग नामुमकिन है। अब तक कई स्टार्स शील्ड के ट्रिपल पावरबॉम्ब का शिकार बन चुके हैं और इसमें कई दिग्गज स्टार्स का नाम भी शामिल है। यहां हम ऐसे ही 5 दिग्गज स्टार्स का जिक्र करेंगे जो शील्ड ट्रिपल पावर बॉम्ब का शिकार बने।

भले ही इस टीम के दोबारा साथ में दिखना काफी मुश्किल है, लेकिन इन तीनों ने साथ में जो काम किया वो काफी ज्यादा यादगार है।

# रायबैक (Survivor Series 2012)

Enter caption

हालांकि रायबैक की गिनती WWE के दिग्गज स्टार्स में नहीं होती लेकिन Survivor Series 2012 में वो और जॉन सीना मिलकर सीएम पंक के WWE चैंपियनशिप के लिए दावेदारी पेश कर रहे थे जहां वो शील्ड ट्रिपल पावरबॉम्ब का शिकार बने। ये ट्रिपल पावरबॉम्ब खास इसलिए बना क्योंकि यहां शील्ड के तीनों सदस्य ने अपना मुख्य रोस्टर डेब्यू किया।

रायबैक को अनाउंस टेबल पर ट्रिपल पावरबॉम्ब देते हुए शील्ड ने अपना डेब्यू किया और इस मौके का फायदा उठाते हुए सीएम पंक ने अपना टाइटल डिफेंड किया। यहां WWE यूनिवर्स को पहली बार द शील्ड को देखने का मौका मिला।

youtube-cover

#द ग्रेट खली (2013)

youtube-cover

25 मार्च 2013 को Raw में द शील्ड का सामना हुआ द ग्रेट खली, जस्टिन गैब्रिएल और जैक राइडर की जोड़ी से। इस मैच में शील्ड ने शुरू से पकड़ बना ली और उन्हें रोकना यहां मुश्किल हो रहा था। सैथ रॉलिंस ने यहां गैब्रिएल को पिन करते हुए मैच में एक बेहद ही आसान जीत दर्ज की जिसके बाद द ग्रेट खली ने शील्ड के तीनों सदस्यों पर हमला शुरू कर दिया।

लेकिन फिर शील्ड ने वापस इक्कठा होते हुए खली पर हमला किया और उन्हें नीचे गिरा दिया और फिर वापस उनपर जोरदार हमला शुरू कर दिया। इसके बाद शील्ड के तीनों सदस्यों ने खली को रिंग के बीचों बीच ट्रिपल पावरबॉम्ब देते हुए ढेर कर दिया। 7 फ़ीट 1 इंच लम्बे द ग्रेट खली को ट्रिपल पावरबॉम्ब देना कोई आसान काम नहीं है लेकिन द शील्ड ने ऐसा कर के सभी को अपनी ताकत का अंदाजा दिया।

#एजे स्टाइल्स (Survivor Series 2016)

द शील्ड ने एजे स्टाइल्स को भी दिया है ट्रिपल पावरबॉम्ब
द शील्ड ने एजे स्टाइल्स को भी दिया है ट्रिपल पावरबॉम्ब

मौजूदा समय मे एजे स्टाइल्स WWE के सबसे अच्छा रेसलर हैं। उनकी रेसलिंग स्किल कमाल की है और वो दुनिया भर में अपना नाम बना चुके हैं। Survivor Series 2016 के 5 ऑन 5 मैच में एजे स्टाइल्स SmackDown के लीडर थे। इस मैच के समय शील्ड के दो सदस्य रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस Raw का हिस्सा थे और डीन एम्ब्रोज़ SmackDown का।

मैच में एक समय ऐसा आया जब एलिमिनेट हो चुके डीन एम्ब्रोज़ ने वापस लौटते हुए अपने साथी एजे स्टाइल्स पर हमला शुरू कर दिया। इसमें उनके भाइयों ने भी उनका साथ दिया। तीनों ने मिलकर द फिनॉमिनल एजे स्टाइल्स को अनाउंस टेबल पर ट्रिपल पावरबॉम्ब देते हुए ढेर कर दिया। यहां पर लम्बे समय बाद शील्ड के तीनों सदस्यों को इक्क्ठा देखने का मौका मिला जिसे दर्शकों ने बेहद पसंद किया।

#द अंडरटेकर (2013)

youtube-cover

26 अप्रैल 2013 को SmackDown के शो में डीन एम्ब्रोज़ का सामना द अंडरटेकर से हो रहा था। इस वन ऑन वन मैच में डीन एम्ब्रोज़ के दोनों भाई रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस रिंगसाइड पर मौजूद थे। मैच में अंडरटेकर ने डीन एम्ब्रोज़ को हैल्स गेट में पकड़ लिया जिसपर एम्ब्रोज़ को टैप आउट करना पड़ा।

लेकिन मैच खत्म होते हुए रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस ने रिंग में एंट्री कर ली और द फिनम पर हमला शुरू कर दिया। बैरिकेड पर रोमन रेंस के हाथों जोरदार स्पीयर खाने के बाद डेडमैन नीचे पड़े थे जब शील्ड मेंबर्स ने उन्हें उठाया और अनाउंस टेबल पर ट्रिपल पावरबॉम्ब देते हुए उन्हें ढेर कर डाला। यहां पर द फिनम, को ट्रिपल पावरबॉम्ब देते हुए द शील्ड ने सभी को ये बता दिया वो किसी की कदर नहीं करते और उन्हें रोकना मुश्किल काम है।

#द रॉक (2013)

Enter caption

WWE के सबसे महान सुपरस्टार्स द रॉक 21 जनवरी 2013 के Raw का हिस्सा थे। यहां पर द रॉक, सीएम पंक को उनके खिताब के लिए चुनौती देने आए थे जहां हाउंड्स ऑफ जस्टिस ने उन्हें घेर लिया। लाइट बंद होने का फायदा उठाते हुए शील्ड ने रिंग में मौजूद द रॉक पर हमला शुरू कर दिया। रिंग के बीच में शील्ड के तीनों सदस्यों ने द ग्रेट वन को उठाकर ट्रिपल पावरबॉम्ब दे दिया।

द पीपल्स चैंपियन, द रॉक को शील्ड द्वारा ढेर किये जाने के बाद उन्होंने लॉकर रूम के सभी रेसलर्स और WWE यूनिवर्स को एक बात साफ़ कर दी की द शील्ड को रोकने वाला कोई नहीं है। इसके बाद WWE में द शील्ड की पकड़ मजबूत हुई और दर्शकों के बीच उनकी लोकप्रियता भी बढ़ी।

youtube-cover
Edited by PANKAJ
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now