Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अपना डेब्यू रॉयल रंबल मैच जीता

Enter caption
Amit Shukla
visit

रॉयल रंबल एक ऐसा पीपीवी है जिसमें होने वाला रॉयल रंबल मैच ये निर्धारित करता है कि रैसलमेनिया में कौन सा रैसलर चैंपियन को चैलेंज करेगा। इस मैच में नियम बेहद आसान हैं, क्योंकि आपको अपने विरोधी को रिंग से बाहर फेकना होता है और वो सिर्फ तब ही इस मैच से बाहर माना जाता है जब उसके दोनों पैर जमीन को छूँ लेते हैं।

इस मैच को जीतने की कोशिश सभी करते हैं लेकिन कुछ ही ऐसे रैसलर्स हैं जो इस मैच को जीतने में कामयाब रहे हैं। इसमें कुछ ऐसे रैसलर्स ने भाग लिया है जिनका करियर लेजेंडरी है लेकिन वो एक भी मैच नहीं जीत सके हैं, तो वहीं कुछ दूसरे भी हैं जिन्होंने इस मैच में पहली बार भाग लेते ही इसे जीत लिया है।

इस आर्टिकल में हम उन 5 रैसलर्स के बारे में बात करेंगे जिन्होंने अपने पहले ही रॉयल रंबल मैच में जीत दर्ज की:

#5 शिंस्के नाकामुरा - 2018

Nakamura won the 2018 Royal Rumble.

रैसलमेनिया 33 के बाद मेन रोस्टर का हिस्सा बने शिंस्के नाकामुरा ने अपने काम से फैंस के काफी मनोरंजन किया। 2017 के मनी इन द बैंक में जब एजे स्टाइल्स ने WWE चैंपियनशिप जीती उसके बाद इन्होने अपने डेब्यू रॉयल रंबल मैच को जीतकर अपने पसंदीदा प्रतियोगी से लड़ने की इच्छा ज़ाहिर की। इन्होंने रॉयल रंबल में रैसलिंग और कंपनी के दो बड़े नाम जॉन सीना और रोमन रेंस को हराकर एजे स्टाइल्स को चैलेंज किया।

Get WWE News in Hindi here

#4 ब्रॉक लैसनर - 2003

Brock Lesnar won the 2003 Royal Rumble.

ब्रॉक लैसनर शुरू से ही कंपनी के पसंदीदा रैसलर रहे हैं, और 2002 में इन्होने अपने पहले किंग ऑफ़ द रिंग टूर्नामेंट को जीतकर खुद के लिए काफी नाम कमाया। इसके बाद इन्होंने रॉक को 2002 में समरस्लैम के दौरान टाइटल के लिए चैलेंज किया। ये सर्वाइवर सीरीज 2002 में अपना टाइटल बिग शो के हाथों हार बैठे और उसकी वजह थी पॉल हेमन के द्वारा दिया गया धोखा। इसके बाद उन्होंने बिग शो को रॉयल रंबल क्वालिफिकेशन मैच में हराकर 2003 में रॉयल रंबल मैच में डेब्यू किया।

29वें नंबर पर एंट्री करके 8 मिनट्स में उन्होंने चार रैसलर्स को एलिमिनेट किया। इन्होने सबसे आखिरी में द अंडरटेकर को एलिमिनेट किया।

#3 असुका - 2018

Asuka won the inaugural women's Royal Rumble.

वैसे तो इस लिस्ट में कोई भी महिला रैसलर हो सकती थीं सिवाय बेथ फीनिक्स के क्योंकि वो एक बार रॉयल रंबल मैच का हिस्सा रही हैं। इस मैच के दौरान और उससे पहले कोई भी असुका को हरा नहीं सका था, इसलिए ये जीत और ख़ास थी, क्योंकि वो रैसलमेनिया में टाइटल के लिए शार्लेट फ्लेयर को चैलेंज करने वाली थीं।

#2 रिक फ्लेयर - 1992

Ric Flair won his first WWF Championship at Royal Rumble 1992.

1980 में रिक फ्लेयर काफी बड़ा नाम थे और इन्होने उस समय कंपनी के साथ शुरुआत की थी, जब WWF चैंपियनशिप को लेकर अंडरटेकर और हल्क होगन के बीच एक लड़ाई चल रही थी। इसके समाधान के लिए कंपनी ने रॉयल रंबल मैच के विजेता को अगला WWF चैंपियन बनाए जाने की घोषणा की।

इस मैच में पहली बार एंट्री कर रहे रिक फ्लेयर ने पहले नंबर पर एंट्री करने के बाद 29 अन्य रैसलर्स को हराकर ये मैच और चैंपियनशिप अपने नाम की।

#1 क्रिस बैन्वा - 2004

Chris Benoit won the 2004 Royal Rumble after eliminating Big Show in a brilliant fashion.

क्रिस बैन्वा को सबसे बड़े टेक्निकल रैसलर के तौर पर जाना जाता था, और उन्होंने हमेशा ही अपने प्रदर्शन से खुद के लिए नाम बनाने की कोशिश की। 2004 के दौरान रैसलर्स को ये उम्मीद नहीं थी कि ये किसी भी तरह से इस मैच को जीतेंगे लेकिन उन्होंने सबको चौंकाते हुए ना केवल ये मैच जीता बल्कि रैसलमेनिया 20 में ट्रिपल एच को टैपआउट कराकर उनसे टाइटल भी जीता।

लेखक: संजय प्रदीप; अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now