Create

5 बातें जो फैंस पूर्व WWE सुपरस्टार रुसेव के बारे में भूल चुके हैं 

रुसेव और लाना
रुसेव और लाना
Subham Pal

रुसेव (Rusev) ने साल 2010 में WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था और कुछ सालों तक कंपनी के डेवलपमेंटल ब्रांड में अपने स्किल्स में निखार लाने के बाद रुसेव ने साल 2014 में अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया था। हालांकि, रुसेव अपने मेन रोस्टर करियर में ज्यादा कुछ हासिल नहीं कर पाए लेकिन इसके बावजूद उन्हें अपने WWE करियर में दूसरे कई सुपरस्टार्स की तुलना में काफी ज्यादा सफलता मिली थी।

ये भी पढ़ें: 3 चीजें जो Royal Rumble 2021 पीपीवी में होनी चाहिए और 2 चीजें जो नहीं होनी चाहिए

रुसेव WWE के दोनों बड़े ब्रांड्स में काम करने के अलावा कई बड़े सुपरस्टार्स के खिलाफ मैच लड़ चुके थे और आपको बता दें, मेन रोस्टर में शुरूआती एक साल तक रुसेव को कोई भी सुपरस्टार हरा नहीं पाया था। हालांकि, रुसेव अब WWE का हिस्सा नही हैं और आपको बता दें, साल 2020 में दूसरे कई सुपरस्टार्स के साथ उन्हें भी कंपनी से रिलीज कर दिया गया था। इस आर्टिकल में हम रुसेव से जुड़ी 5 बातों का जिक्र करने वाले हैं जिनके बारे में फैंस भूल चुके हैं।

5- रुसेव WWE में कदम रखने वाले एकमात्र बुल्गारियन सुपरस्टार हैं

रुसेव
रुसेव

रुसेव का जन्म 25 दिसंबर, 1984 को बुल्गारिया के प्लोवडिव शहर में हुआ था और बचपन से ही उन्हें स्पोर्ट्स में काफी दिलचस्पी थी। यही कारण है कि उन्होंने स्पोर्ट्स स्कूल ज्वाइन किया और रोइंग और पावरलिफ्टिंग में कम्पीट करने लगे। इसके अलावा रुसेव सोवियत मार्शल आर्ट्स में भी हाथ आजमा चुके हैं और इस दौरान ही उनकी प्रो रेसलिंग में दिलचस्पी बढ़ी।

ये भी पढ़ें:- WWE Rumour Roundup: Royal Rumble मैच को लेकर बड़ा प्लान, द फीन्ड के बुकिंग में हुई गलती

इसके कुछ महीनों बाद वह बुल्गारिया से अमेरिका आ गए और यहां उन्होंने प्रो रेसलिंग की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी। इसके बाद दो सालों तक इंडीपेंडेंट सर्किट में अपना नाम बनाने की कोशिश करने के बाद WWE के बड़े अधिकारियों की नजर उनपर गई। जल्द ही, रुसेव का ट्रायआउट मैच कराया गया और वह इस मैच में सभी को प्रभावित करने में कामयाब रहे। इस वजह से साल 2010 में WWE ने रुसेव के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

4- रुसेव के WWE में कई मैनेजर रह चुके हैं

रुसेव
रुसेव

पूर्व WWE सुपरस्टार रुसेव बुल्गारिया के रहने वाले हैं और इस देश में अंग्रेजी न के बराबर बोली जाती है जिस वजह से रुसेव को अंग्रेजी बोलने और समझने में परेशानी होती थी। हालांकि, रुसेव ने अंग्रेजी सीख ली लेकिन रुसेव की अंग्रेजी इतनी भी अच्छी नहीं थी कि वह बिना गलती किये हुए कोई प्रोमो दे सके।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि लाना ने मेन रोस्टर में रुसेव के मैनेजर के रूप में काम किया था, हालांकि, इससे पहले भी रुसेव के कई मैनेजर रह चुके हैं। आपको बता दें, FCW के दिनों में एडी गुरैरो की बड़ी बेटी रेकल डियाज उन्हें मैनेज कर चुकी हैं और इसके अलावा निक रोजर्स और सिलवेस्टर लेफर्ट भी रुसेव के मैनेजर रह चुके हैं।

3- रुसेव ने WWE में केवल एक टाइटल जीता

रुसेव
रुसेव

रुसेव WWE के साथ करीब 10 साल तक जुड़े रहे जिसमें से 4 साल उन्होंने FCW (NXT) जबकि बाकी समय NXT में गुजारा था। आपको बता दें, रुसेव को तीन मौकों पर NXT चैंपियनशिप मैच में लड़ने का मौका मिल पाया लेकिन वह एक बार भी यह टाइटल नहीं जीत पाए।

इसके बाद मेन रोस्टर में रुसेव, शेमस को हराकर यूएस चैंपियन बनने में कामयाब रहे और 146 दिनों तक चैंपियन रहने के बाद उन्होंने WrestleMania 31 में जॉन सीना के हाथों अपना टाइटल गंवा दिया। आपको बता दें, रुसेव अपने WWE करियर में तीन बार के यूएस चैंपियन रह चुके हैं लेकिन इसके अलावा कंपनी में वह कोई और टाइटल नहीं जीत पाए।

2- रुसेव को दो पूर्व WWE स्टार्स ने ट्रेनिंग दी थी

रुसेव
रुसेव

पूर्व WWE सुपरस्टार रुसेव ने बुल्गारिया से अमेरिका में आने के बाद 2 महीनें तक वर्जीनिया शहर में अपना समय बिताया था और इसके बाद उन्होंने टॉरेंस, कैलीफोर्निया में जाकर नॉक्स प्रो रेसलिंग अकादमी ज्वाइन कर ली और आपको बता दें, दो पूर्व WWE सुपरस्टार रिकीशी और गैंगरेल इस रेसलिंग स्कूल को चलाते हैं।

इसके बाद रुसेव ने इन दो पूर्व WWE सुपरस्टार की देख-रेख में अपनी ट्रेनिंग शुरू की और इसके बाद वह अपना प्रो रेसलिंग डेब्यू करते हुए पहला मैच जीतने में कामयाब रहे थे। आपको बता दें, इस रेसलिंग स्कूल में ट्रेनिंग लेते हुए उन्होंने इंडीपेंडेंट सर्किट में कम्पीट करना जारी रखा और आखिरकार, साल 2010 में उन्होंने WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया।

1- रुसेव अपने करियर में खतरनाक इंजरी का शिकार हो चुके हैं

रुसेव
रुसेव

FCW डेब्यू के कुछ हफ्तों बाद रुसेव को एक मैच के दौरान घुटने में बुरी तरह चोट लग गई और इस वजह से उन्हें करीब 6 महीने तक एक्शन से दूर रहना पड़ा और 8 महीने बाद उनकी वापसी हुई। हालांकि, इससे पहले की वह मोमेंटम हासिल कर पाते, वह एक बार फिर चोटिल हो गए और यह चोट पहले से ज्यादा गंभीर थी।

आपको बता दें, एक मैच के दौरान रुसेव अपने गर्दन के बल गिर पड़े थे और इस वजह से उनके सर में काफी चोट आई थी। इस वजह से उनका एक हाथ पैरालाइज भी हो गया था, हालांकि, डॉक्टर ने कहा कि वह लकी थे नहीं तो उनका पूरा शरीर ही पैरालाइज हो सकता था। इसके बाद रुसेव ने करीब एक साल का ब्रेक लिया और साल 2013 में उन्होंने NXT में वापसी की।

Edited by Subham Pal

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...