WWE Wrestlemania 37 में वापसी करने वाले 159 किलो के रेसलर डाबा काटो से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें

डाबा काटो ने की WWE WrestleMania में वापसी
डाबा काटो ने की WWE WrestleMania में वापसी

जो लोग WWE NXT को लंबे समय से फॉलो करते रहे हैं, वो डाबा काटो (Dabba Kato) नाम से अच्छी तरह वाकिफ होंगे। वहीं मेन रोस्टर को ज्यादा फॉलो करने वाले फैंस ने उन्हें 'Raw Underground' में परफॉर्म करते देखा होगा, जहां उनका सामना ब्रॉन स्ट्रोमैन (Braun Strowman) से भी हो चुका है।

Raw अंडरग्राउंड नाम के शो के अंत के बाद काटो WWE टीवी पर आना बंद हो गए थे, लेकिन बिग ई (Big E) और अपोलो क्रूज़ (Apollo Crews) के रेसलमेनिया (Wrestlemania) 37 के इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप मैच में उन्होंने वापसी कर क्रूज़ को जीत दिलाने में मदद की थी।

ये भी पढ़ें: WWE Wrestlemania 37 के बाद रोमन रेंस के 5 संभावित प्रतिद्वंदी

काटो 6 फुट 10 इंच लंबे हैं और 150 किलो से भी ज्यादा है, जो उन्हें मौजूदा WWE रोस्टर के सबसे जायंट सुपरस्टार्स में से बनाते हैं। Wrestlemania में वापस आकर वो इस समय बड़े आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं, इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं डाबा काटो के जीवन से जुड़ी उन बातों के बारे में जो इससे पहले आपने कभी नहीं सुनी होंगी।

ये भी पढ़ें: WWE Wrestlemania 37 के बाद रैंडी ऑर्टन के 5 संभावित प्रतिद्वंदी

WWE के कई बड़े सुपरस्टार्स के साथ रिंग शेयर कर चुके हैं

डाबा काटो
डाबा काटो

डाबा काटो पिछले कई सालों से WWE से जुड़े हुए हैं, लेकिन पहचान उन्हें मेन रोस्टर में आने के बाद मिली है। चाहे वो मेन रोस्टर में कुछ समय पहले आए हों, लेकिन ये भी गौर करने वाली बात है कि वो WWE के कई टॉप सुपरस्टार्स के खिलाफ रिंग में उतर चुके हैं। वो मैट रिडल, मर्फी और कीथ ली जैसे बड़े और नामी रेसलर्स के साथ रिंग साझा कर चुके हैं।

NXT फैंस इस बात से भी वाकिफ होंगे कि काटो ने कुछ समय पहले कुशिडा और कीथ ली के साथ टीम बनाकर द अनडिस्प्यूटेड एरा को भी चैलेंज किया था, जिसमें वो जीत दर्ज करने में भी सफल रहे। अब देखना दिलचस्प होगा कि भविष्य में उन्हें अन्य टॉप रेसलर्स के साथ मैच मिलते हैं या नहीं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

फुटबॉल बैकग्राउंड से आते हैं और NFL में भी खेल चुके हैं

डाबा काटो NFL में खेलते हुए
डाबा काटो NFL में खेलते हुए

WWE में आने से पहले कई टॉप लेवल के रेसलर्स अमेरिकन फुटबॉल बैकग्राउंड से आते हैं। रोमन रेंस, गोल्डबर्ग और किंग कॉर्बिन जैसे बड़े सुपरस्टार्स भी अमेरिकी फुटबॉल से जुड़े हुए थे। उन्हीं की तरह डाबा काटो भी अमेरिकी फुटबॉल बैकग्राउंड से आते हैं।

वो 'Polish American Football League' और 'German Football League' में भी खेल चुके हैं। साल 2015 में उन्हें NFL की टीम मिनेसोटा वाइकिंग्स ने साइन किया था, लेकिन 3 गेम्स के बाद ही उन्हें बजट कट के चलते रिलीज़ कर दिया गया था।

WWE की 'The Main Event' फिल्म में विलन का किरदार निभा चुके हैं

WWE की फिल्म 'The Main Event'
WWE की फिल्म 'The Main Event'

साल 2020 में WWE ने 'The Main Event' नाम की फ़िल्म को रिलीज़ किया था, जो लियो नाम के एक बच्चे पर आधारित रही जो बड़ा होकर एक WWE सुपरस्टार बनना चाहता था। बच्चा, कोफी किंग्सटन को अपना आइडल मानते हुए आगे बढ़ा और आगे चलकर उसे एक लूचा रेसलर की ताक़तें मिलीं। उस फिल्म में द मिज़, कोरी ग्रेव्स, मिया यिम, कीथ ली और ओरिस जैसे बड़े नाम शामिल रहे। उसी फिल्म में डाबा काटो ने लीड विलन का किरदार निभाया था, जिसमें उन्हें सैमसन नाम दिया गया।

मां पोलैंड और पिता नाइजीरिया से हैं

WWE सुपरस्टार डाबा काटो
WWE सुपरस्टार डाबा काटो

ऐसे काफी संख्या में प्रो रेसलर्स हैं जो WWE में काम करने के इरादे से दूसरे देशों से अमेरिका आकर बस गए हैं। उन्हीं में से एक डाबा काटो भी हैं, जो पोलैंड से आते हैं। उनका जन्म साल 1988 में पोलैंड में ही हुआ था, उनके पिता नाइजीरिया से आते हैं और मां पोलैंड से हैं।

आपको याद दिला दें कि अपोलो क्रूज़ इस समय एक नाइजीरियाई सुपरस्टार का किरदार निभा रहे हैं। वहीं संभव है कि काटो के नाइजीरियाई बैकग्राउंड को ध्यान में रखते हुए उन्हें क्रूज़ का पार्टनर बनाने का फैसला लिया गया है।

WWE में पहला मैच

ब्रॉन स्ट्रोमैन और डाबा काटो
ब्रॉन स्ट्रोमैन और डाबा काटो

डाबा काटो को WWE में पहचान चाहे Raw अंडरग्राउंड से मिली हो, लेकिन ये पहली बार नहीं था जब वो WWE के किसी शो में परफॉर्म कर रहे थे। वो साल 2016 से WWE से जुड़े रहे हैं और WWE टीवी पर पहली बार 2018 में हुए Greatest Royal Rumble मैच में नजर आए थे।

उस 50-मैन मैच में उन्होंने नंबर-37 पर एंट्री ली थी और 5 मिनट रिंग में बिताने के बाद उन्हें ब्रॉन स्ट्रोमैन के हाथों एलिमिनेट होना पड़ा था। अब मेन रोस्टर के फुल-टाइम मेंबर बनने के बाद उन्हें उम्मीद होगी कि WWE भविष्य में उन्हें बड़ा सुपरस्टार बनने का मौका जरूर देगी।

Quick Links

Edited by Aakanksha
App download animated image Get the free App now