Create
Notifications

WWE सुपरस्टार कीथ ली के बारे में 5 बातें जो आपको जाननी जरुरी है

सर्वाइवर सीरीज के दौरान रोमन रेंस और कीथ ली
सर्वाइवर सीरीज के दौरान रोमन रेंस और कीथ ली
Ashutosh Singh

सर्वाइवर सीरीज़ 2019 में डब्लू डब्लू ई (WWE) फैंस को एक सॉलिड एक्शन देखने को मिला। इस पीपीवी में जहां रॉ और स्मैकडाउन ब्रांड के स्टार्स ने अपना जलवा दिखाया, वहीं एक और स्टार ने सभी का ध्यान अपने इन रिंग वर्क से खींचा। हम बात कर रहें है NXT के 'लिमिटलेस' कीथ ली।

कीथ ली के इन रिंग वर्क को देख कर शायद ही कोई उन्हें प्रभावित न हो। वैसे तो WWE और में अक्सर देखा जाता है कि कम वजन वाले रेसलर हाई-फ्लाइंग मूव्स का इस्तेमाल करते हैं। भारी-भरकम रेसलर इन मूव्स को बहुत ही कम करते हैं। कीथ ली एक ऐसे सुपरस्टार हैं, जो ज्यादा वजन के बाद भी ऐसे रिंग में मूव्स करते हैं, जैसे कोई क्रूजरवेट का स्टार रिंग में अपने मूव्स दिखा रहा हैं। तो आइये जानते हैं, कीथ से जुड़ी 5 बातें:

#5 अपनी दादी की वजह से रेसलिंग में ली थी दिलचस्पी

कीथ ली
कीथ ली

कीथ ली सर्वाइवर सीरीज 2019 में अपनी इन रिंग वर्क से हर रेसलिंग फैन के चहेते बन गए हैं। क्या ये जानकार आप को हैरानी होगी कि उन्हें प्रो-रेसलिंग में कुछ ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी बल्कि उनकी दादी को इसमें दिलचस्पी थी। जिस वजह से वो बेहद कम उम्र में ही प्रो-रेसलिंग देखने को लगे थे।

ये भी पढ़ें: पूर्व चैंपियन ने WWE से खुद को रिलीज़ करने की मांग की, उनके दुश्मन ने कहा- भाग जाओ, रिटायर हो जाओ या कंपनी छोड़ दो

अपनी दादी के सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने मात्र 4 साल की उम्र से ही ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था। ये काफी दिलचस्प बात है कि उन्होंने किसी भी स्टार रेसलिंग स्टाइल तक को कॉपी भी नहीं किया है। फ़िलहाल वो इस समय अपने दादी के सपने को पूरा कर रहे हैं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 कीथ ली अपने कॉलेज के फुटबॉल स्टार थे

कीथ ली
कीथ ली

प्रो-रेसलिंग की दुनिया में कई स्टार फुटबॉल की दुनिया से आए हैं। उनके अलावा गोल्डबर्ग, रोमन रेंस और लैसनर भी अपने करियर की शुरुआत में फुटबॉल में अपने हाथ अजमा चुके हैं। अपने इंटरव्यू में उन्होंने इस बात को माना था कि प्रो-रेसलिंग में आने के लिए उन्होंने कॉलेज में अपने फुटबॉल करियर को छोड़ दिया था, ताकि वो रेसलिंग की दुनिया में आ सके।

ये भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जिन्होंने सीएम पंक के रेसलिंग करियर में काफी मदद की

रेसलिंग की दुनिया में कदम रखने के लिए इसके बाद उन्होंने एनडब्ल्यूए के 'किलर' टिम ब्रुक्स के स्कूल में एडमिशन लिया था। The British Wrestling Revival को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, "मैं कॉलेज के समय में वो हमेशा से ही फुटबॉल आगे भी खेलना चाहता था लेकिन प्रो-रेसलिंग के प्यार की वजह से मैंने इसे छोड़ने का फैसला किया था। "

#3 शुरूआती साल बेहद ख़राब रहे थे

इंडी रेसलिंग प्रमोशन में कीथ ली
इंडी रेसलिंग प्रमोशन में कीथ ली

टिम ब्रुक्स की रेसलिंग एकेडमी से ग्रेजुवेट होने के बाद कीथ ली के लिए टेक्सास में शुरुआती साल बेहद कठिन रहे थे। इस दौरान वो सिर्फ छोटे प्रमोशन में ही नजर आ रहे थे। इस बात का खुलासा उन्होंने खुद ESPN को दिए इंटरव्यू में किया था। उन्होंने अपने इंटरव्यू में कहा था कि उनके इन रिंग वर्क अच्छा होने के बाद भी उन्हें कभी भी अच्छी बुकिंग नहीं मिली।

जिस वजह से उन्हें कभी भी काफी ज्यादा निराशा होती थी। इसके अलावा उन्होंने कहा था कि लोकल प्रमोशन उन्हें कभी भी उनके मैच के लिए पैसे नहीं देते थे लेकिन उनके मैच से खुद पैसे बनाते थे। जिस वजह से उन्हें अपने करियर की शुरुआत में काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। फिलहाल वो अब WWE के साथ हैं और उम्मीद की जा रही है कि वो आने वाले समय में कंपनी के सबसे बड़े स्टार्स में शामिल हो सकते हैं।

#4 2008 उन्होंने WWE के ट्राय आउट में हिस्सा लिया था:

बैकस्टेज प्रोमो के दौरान कीथ ली 
बैकस्टेज प्रोमो के दौरान कीथ ली

इंडी रेसलिंग की दुनिया में नाम कमाने के बाद उन्होंने 2008 में WWE ट्राईआउट में हिस्सा लिया था। इस ट्राईआउट में कीथ प्रोमो कट भी नहीं पाए थे, जिस वजह से WWE उन्हें साइन नहीं किया था। जिसके बाद वो एक बार फिर से से इंडी रेसलिंग में वापस चले गए थे ताकि वो अपनी खुद की रिंग स्टाइल पर काम कर सके। उन्होंने 5 साल इंडी रेसलिंग में अपने इन रिंग वर्क को बेहतर किया।

ये भी पढ़े: AEW Full Gear के दौरान आई थी कोडी रोड्स को गंभीर चोट, अब फोटो की शेयर

जिसके बाद वो उन्होंने हाई फ्लाइंग मूव्स को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। आज वो अपनी इसी रिंग स्टाइल की वजह से फैंस के चहेते बने हुए हैं और NXT ब्रांड के सबसे बड़े स्टार्स के रूप में देखे जा रहे हैं।

#1 डस्टी रोड्स, विलियम रीगल, जिम रॉस और जो मर्करी ने उनके करियर को बचाया था

NXT में मैच के दौरान रिंग में कीथ ली 
NXT में मैच के दौरान रिंग में कीथ ली

WWE के ट्राय आउट में सफल न होने वाल बाद कीथ लगतार टेक्सास में छोटे-छोटे प्रमोशन में नजर आ रहे थे। जिसके बाद डस्टी रोड्स, विलियम रीगल, जिम रॉस और जो मर्करी ने उन्हें NWA और रिंग ऑफ़ हॉनर में आने के लिए कहा। जिसके बाद वो NWA और ROH के शो में नजर आने लगे थे। ROH से जुड़ने के बाद उनके करियर में बड़ा बदलाव आया और वो कंपनी के बड़े स्टार्स में शामिल हो गए थे।

ये भी पढ़ें: WWE Raw: 5 कारण क्यों मैनचेस्टर में रैंडी ऑर्टन हील से फेस बने

ROH में अपने टाइम के दौरान वो शेन टेलर के साथ टैग टीम चैंपियन भी रहे। ROH में कई साल रहें के बाद वो आखिरकार WWE ने उन्हें साइन किया और वो इस समय येलो ब्रांड का हिस्सा बने हुए हैं।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...