Create
Notifications

WWE WrestleMania: 5 मौके जब विंस मैकमैहन ने चंद मिनटों पहले बदल दिया मैच का रिजल्ट

Enter caption
Neeraj sharma
visit

इस बात में कोई संदेह नहीं कि विंस मैकमैहन एक रैसलिंग जीनियस हैं। यह उन्हीं की रणनीतियों का कमाल है, जो WWE दुनिया की सबसे बड़ी रैसलिंग कंपनी बनी है।

हल्क होगन, स्टीव ऑस्टिन, द रॉक सभी को विंस मैकमैहन ने ही सुपरस्टार बनाया है। लेकिन यह भी एक कड़वा सत्य है कि बदलते समय के साथ मिस्टर मैकमैहन, रैसलिंग पर अपनी पकड़ खोते जा रहे हैं। युवा रैसलर्स की मांगों पर खरा न उतरना, WWE के लिए एक बड़ा ख़तरा साबित हो रहा है। पुरानी रणनीतियों के सहारे, विंस मैकमैहन नए फैंस को लुभाने में असमर्थ दिखाई पड़े हैं।

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि किसी बड़े मैच से कुछ ही घंटे पहले मिस्टर मैकमैहन ने रणनीति में बदलाव किया हो। ऐसा एक नहीं, दो नहीं बल्कि कई बार हो चुका है। तो आइये ऐसे कुछ लम्हों पर नजर डालते हैं, जब विंस मैकमैहन ने चंद घंटों पहले बड़े मैचों में बदलाव कर दिया हो।

रैसलमेनिया 34: ब्रॉक लैसनर बनाम रोमन रेंस

brock lesnar

रैसलमेनिया 34 के मेन इवेंट में रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर के बीच WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच लड़ा गया। ऐसा प्रतीत हो रहा था मानो रैसलमेनिया 31 का WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच दोहराया जा रहा है।

स्टोरीलाइन के मुताबिक, रोमन रेंस की ब्रॉक लैसनर पर जीत तय मानी जा रही थी। सुबह (अमेरिकी समयानुसार) जब रोमन रेंस, WWE एरीना में दाखिल हुए, तो वे यही सोच कर आये थे कि वे आज WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप का ख़िताब अपने नाम करने वाले हैं।

आपको याद दिला दें कि पॉल हेमन साफ-साफ कह चुके थे कि यदि लैसनर को रोमन के खिलाफ हार मिलती है, तो वो और लैसनर हमेशा के लिए WWE छोड़ देंगे। एरीना में दाखिल होने के कुछ देर बाद रोमन को जानकारी दी गई कि प्लान में बदलाव कर दिया गया है और चैंपियनशिप मैच में ब्रॉक लैसनर को जीत मिलनी है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

रैसलमेनिया 19: बुकर टी बनाम ट्रिपल एच

booker t vs triple h wrestlemania 19

ट्रिपल एच का 2003 WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप दौर, रैसलिंग के इतिहास का सबसे ख़राब दौर माना जाता है। स्कॉट स्टाइनर, केविन नैश और बुकर टी, रैसलिंग की दुनिया के कुछ चुनिंदा बड़े नाम थे, परन्तु ट्रिपल एच का प्रभुत्व इतना था कि इन सभी को लगातार निचले स्तर के सुपरस्टार के रूप में तवज्जो दी जा रही थी।

बुकर टी ने रॉ में बैटल रॉयल जीतते हुए, रैसलमेनिया के लिए टाइटल शॉट हासिल किया था। ट्रिपल एच ने इस पूर्व WCW चैंपियन का काफी दिनों तक मजाक भी उड़ाया। जिससे स्टोरीलाइन को मद्देनजर रखते हुए ऐसा प्रतीत होने लगा था कि रैसलमेनिया में बुकर टी को चैंपियनशिप के ख़िताब से नवाजा जाएगा।

बुकर टी की जीत लगभग तय थी, मगर आख़िरी लम्हे पर ट्रिपल एच के रवैये के कारण फैसले में बड़ा बदलाव कर दिया गया और अंत में ट्रिपल एच, बुकर टी के खिलाफ चैंपियनशिप डिफेंड करने में सफल रहे।

रैसलमेनिया 18: स्टीव ऑस्टिन बनाम स्कॉट हॉल

steve austin vs scott hall wrestlemania 18

रैसलमेनिया में स्टीव ऑस्टिन का मैच हल्क होगन के साथ तय किया गया था। मगर स्टीव ऑस्टिन की ना नुकुर के आगे विंस मैकमैहन की एक न चली, इसलिए मिस्टर मैकमैहन को हल्क होगन का मैच 'द रॉक' के साथ शिफ्ट करना पड़ा।

ऐसा माना जाता है कि स्टीव ऑस्टिन इसलिए हल्क होगन के साथ मैच नहीं लड़ना चाहते थे, क्योंकि उन्हें दर्शकों द्वारा इतना बू किया जाता कि वो खुद शर्म से पानी-पानी हो जाते।

इसके बाद स्कॉट हॉल के खिलाफ स्टीव ऑस्टिन का मैच करवाया गया। प्लान के मुताबिक, इस मैच में स्कॉट हॉल की जीत तय थी, क्योंकि मिस्टर मैकमैहन चाहते थे कि इन दोनों के बीच फ्यूड, रैसलमेनिया के बाद भी जारी रहे।

इस बार स्टीव ऑस्टिन ने मैच हारने से साफ इंकार कर दिया और विंस मैकमैहन को मजबूरन प्लान में चंद घंटे पहले बदलाव करने पड़े।

यह भी पढ़ें: क्यों WWE को रैसलमेनिया 35 के बाद ब्रॉक लैसनर पर निर्भरता कम कर देनी चाहिए

रैसलमेनिया 31: सैथ रॉलिंस का MITB कैश इन मोमेंट

seth rollins won world title at wrestlemania 31

रैसलमेनिया 31 में रोमन रेंस, ब्रॉक लैसनर के खिलाफ WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बनने के इरादे से रिंग में उतरे थे। योजना यह थी कि रोमन रेंस को लैसनर पर जीत मिलनी थी, मगर विंस मैकमैहन ने आख़िरी मोमेंट पर रोमन के चैंपियन बनने के सपने पर पानी फेर दिया।

रैसलमेनिया ऑन एयर हो चुकी थी, तभी सैथ रॉलिंस को बुलाया गया। रॉलिंस से कहा गया कि उन्हें मेन इवेंट में ब्रीफ़केस कैश इन करना है। रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर के बीच खूनी जंग लड़ी जा रही थी।

किसी को सुध नहीं थी कि यहाँ सैथ रॉलिंस एंट्री लेने वाले हैं। जल्द ही यह मैच एक ट्रिपल थ्रेट मैच में तब्दील हो गया। अंत में रॉलिंस ने रोमन रेंस को पिन करते हुए वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया। मिस्टर मैकमैहन के इस फैसले के कारण रोमन रेंस काफी गुस्से में भी दिखाई पड़े थे।

यह भी पढ़ें:3 कारणों से रोमन रेंस Wrestlemania 35 के मेन इवेंट मैच में शामिल नहीं होंगे

अंडरटेकर की रैसलमेनिया स्ट्रीक

undertaker wrestlemania streak comes to an end at WM30

रैसलमेनिया 30 के उस लम्हे को कौन भूल सकता है जब ब्रॉक लैसनर ने अंडरटेकर की रैसलमेनिया स्ट्रीक का अंत किया। पूरा रैसलिंग जगत इस परिणाम से हैरान रह गया था।

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मैच में अंडरटेकर की स्ट्रीक को 22-0 करने की योजना बनाई गयी थी। मगर यहाँ भी विंस मैकमैहन ने मैच शुरू होने से कुछ ही घंटे पहले पूरी योजना ही बदल कर रख दी।

मैच का अंत उसी रूप में हुआ, जैसा कि मिस्टर मैकमैहन चाहते थे। कुछ रिपोर्ट्स का कहना था कि यह अंडरटेकर का आख़िरी मैच रहा, परन्तु ऐसा बिल्कुल नहीं था। संन्यास नाम के शब्द ने अभी भी 'द डैडमैन' से दूरी बना रखी थी।

उसके बाद अंडरटेकर सभी रैसलमेनिया 31 से लेकर रैसलमेनिया 34, सभी का हिस्सा रहे हैं। अंडरटेकर ने रैसलमेनिया 34 में जॉन सीना को तीन मिनट के भीतर ही हार का स्वाद चखाया था।

Edited by Ankit
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now