Create
Notifications

5 खतरनाक रेसलिंग मूव्स जिनसे WWE सुपरस्टार्स बुरी तरह चोटिल हुए

ब्रॉक लैसनर को एक बार अपने मूव के कारण ही चोट लग गई थी
ब्रॉक लैसनर को एक बार अपने मूव के कारण ही चोट लग गई थी
मयंक मेहता
visit

WWE सुपरस्टार्स सालों तक ट्रेनिंग करते हैं, जिसकी वजह से वो रिंग में पूरी सुरक्षा के साथ हर एक मूव को परफॉर्म कर पाए। बिना सुरक्षा के सुपरस्टार्स को खतरनाक चोट लग सकती है, यह एक चीज है जोकि कोई भी अपने टीवी स्क्रीन पर नहीं देखना चाहता है।

हमने देखा है कि WWE ने कुछ सुपरस्टार्स को तब रिलीज किया जब उनके साथियों ने शिकायत की वो रिंग में सेफ वर्कर नहीं है। दूसरी तरफ कई रेसलर्स की इस बात पर काफी तारीफ होती है कि वो बहुत ज्यादा सेफ वर्कर हैं।

यह भी पढ़ें: 72 WWE सुपरस्टार्स जो 2016 में हुए ड्राफ्ट का हिस्सा थे, वो 2020 में अब कहां हैं?

हालांकि कई बड़े सुपरस्टार्स को रिंग में दूसरे रेसलर्स के मूव्स से चोटिल होना पड़ा है। WWE सुपरस्टार्स एक दूसरे का रिंग में काफी ध्यान रखते हैं, लेकिन छोटी सी गलती के कारण भी सुपरस्टार्स को कई महीनों तक बाहर होना पड़ सकता है, तो कुछ का तो करियर की खत्म हो जाता है। वैसे तो यह मूव्स काफी सेफ माने जाते हैं और उन्हें प्रोफेशनल रेसलर्स द्वारा हजारों बार इस्तेमाल किया जा चुका है।

इस आर्टिकल में हम ऐसे रेसलिंग मूव्स के बारे में बात करेंगे, जिससे रिंग में WWE सुपरस्टार्स को चोट लगी:

#) WWE सुपरस्टार टायसन किड का करियर मसल बस्टर मूव से खत्म हो गया

जून 2015 में Raw में डार्क मैच के दौरान समोआ जो के खिलाफ मैच के दौरान टायसन किड को उनके करियर की सबसे गंभीर चोट लगी। किड को आखिरी मौके पर समोआ जो के साथ लड़ना पड़ा और WWE सुपरस्टार से लड़ने के लिए तैयार नहीं थे।

पूरे मैच सही रहा था, लेकिन मैच के अंतिम क्षणों ने किड के रेसलिंग करियर को खत्म कर दिया। जो ने किड को मसल बस्टर के लिए उठाया और मूव के लिए गए जिसे वो सालों से इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि किड की लैंडिंग सही नहीं रही और इसी वजह से उनकी नेक टूट गई ।

यह भी पढ़ें: WWE सुपरस्टार्स की उम्र (23 से 53 तक): रोमन रेंस, जॉन सीना समेत आपके पसंदीदा रेसलर कितने साल के हैं?

किड ने ट्वीट किया था कि सिर्फ 5 प्रतिशत लोग ही इस चोट के बाद सर्वाइव कर पाते हैं और उनके नेक में 16 स्टेपल्स, 4 स्क्रू और एक रोड इंसर्ट की गई थी। WWE ने रिपोर्ट किया था कि वो एक साल के एक्शन से दूर रहेंगे, लेकिन चोट की गंभीरता को देखते हुए किड ने रेसलिंग से संन्यास ले लिया। समोआ जो ने इस इंसिडेंट के बाद इस मूव का इस्तेमाल ज्यादा नहीं किया।

#) पूर्व WWE सुपरस्टार मार्टी गार्नर को पेडीग्री से गंभीर चोट लगी थी

पेडीग्री
पेडीग्री

ट्रिपल एच का फिनिशर द पेडीग्री WWE का मोस्ट एक्सक्लूसिव और आईकॉनिक मूव्स में से एक हैं। सैथ रॉलिंस के अलावा हमने ज्यादा WWE सुपरस्टार्स को इस मूव का इस्तेमाल करते हुए नहीं देखा है। ट्रिपल एच इस मूव को शानदार तरीके से देते हैं, लेकिन 1996 में मार्टी गार्नर के खिलाफ इस मूव को देते समय वो बोच कर गए थे।

गार्नर ने इस मूव को पहले कभी नहीं लिया था और इसी वजह से वो सही पोजिशन में नहीं आए थे। वो ज्यादा कूंद गए थे और फ्लिप आउट करने की कोशिश कर रहे थे। ट्रिपल एच ने मूव दिया और इसका परिणाम गार्नर के लिए अच्छा नहीं रहा और उनकी गर्दन में चोट लगी। इस मूव से WWE सुपरस्टार को गंभीर चोट लगी, लेकिन कंपनी ने इसे बैन नहीं किया। गार्नर को 3 महीने तक एक्शन से दूर रहना पड़ा था।

#) WWE सुपरस्टार जॉन सीना ने सैमी जेन को बैक सुपलेक्स से चोटिल किया

सैमी जेन ने NXT में शानदार काम किया था, जिसके बाद 2015 में Raw में लाया गया और उन्होंने जॉन सीना द्वारा दिए गए यूएस चैंपियनशिप के ओपन चैलेंज को स्वीकार किया था। यह मैच जेन के होमटाउन में था और वो इसके लिए काफी उत्साहित भी थे।

मैच के दौरान सीना ने सैमी जेन को सुपलेक्स दिया, जिसके कारण जेन का कंधा डिस्लोकेट हो गया। जेन ने मैच को लड़ना जारी रखा और वो यूएस चैंपियनशिप को जीतने के काफी करीब आए, लेकिन अंत में सीना ने अपनी चैंपियनशिप रिटेन कर ली।

सैमी जेन ने इसके कुछ दिनों बाद ही NXT में केविन ओवेंस के खिलाफ मैच लड़ा, जिसके बाद उन्हें चोट के कारण सात महीनों के लिए बाहर होना पड़ा।

#) बकलबॉम्ब ने कई WWE सुपरस्टार्स को चोटिल किया है

सैथ रॉलिंस ने अपने करियर में बकलबॉम्ब का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया है, लेकिन WWE ने इस मूव पर रोक लगाई हुई है। इस मूव ने कई सुपरस्टार्स को रिंग में चोटिल किया है, जिसके कारण बड़े सुपरस्टार्स को लंबे समय के लिए बाहर होना पड़ा।

फिन बैलर के खिलाफ WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए हुए मैच में रॉलिंस ने बैरिकेड के ऊपर यह मूव दिया था। इसके कारण बैलर के कंधे में चोट लग गई और उन्हें अगली रात को ही अपने टाइटल को छोड़ना पड़ा।

स्टिंग को भी 2015 में नेक इंजरी इसी मूव से हुई थी, जब सैथ रॉलिंस ने उन्हें यह दिया था। स्टिंग को इस मूव के कारण रेसलिंग से ब्रेक लेना पड़ा और अंत में रेसलिंग से संन्यास लेना पड़ा।

पूर्व WWE सुपरस्टार कायरी सेन को भी चोट लगी थी, जब नाया जैक्स ने WWE Raw में यह मूव दिया था। बकलबॉम्ब रेसलिंग रिंग में इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे खतरनाक मूव साबित हुआ है और WWE ने इस मूव को बैन करके बहुत सही फैसला लिया है।

#) WWE सुपरस्टार ब्रॉक लैसनर ने शूटिंग स्टार प्रेस देते हुए खुद को चोटिल किया

ब्रॉक लैसनर WWE के लार्जेस्ट एथलीट रहे हैं और वो अपनी ताकत के लिए जाने जाते रहे हैं। भले ही लैसनर कभी भी हाई फ्लाइंग मूव्स के ऊपर निर्भर नहीं होना पड़ा, लेकिन रेसलमेनिया 19 में कर्ट एंगल के खिलाफ हुए मैच में उन्होंने शूटिंग स्टार प्रेस देने का प्रयास किया। वो शूटिंग स्टार प्रेस मूव सही से नहीं दे पाए थे और वो अपने सिर और गर्दन के बल गिरे।

इस मूव के बाद बीस्ट को कनकशन हो गया और इस इंसिडेंट के बाद काफी नाराज भी नजर आए। हालांकि अच्छी बात यह रही है कि मैच के बाद रिकवर करने में कामयाब हुए।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now