Create
Notifications

5 WWE रैसलर्स जो पहले कंपनी में दूसरे नाम से जाने जाते थे

Enter caption
Kshitij Gupta

प्रो-रैसलिंग एक ऐसा प्रोफेशन है जिसमें एक रैसलर कई बदलावों को अपनाते हुए आगे बढ़ता है। रैसलर अपने मूव्स, लुक्स, हेल्थ इन सभी चीज़ों का बारीकी से ख्याल रखते हैं और वो इस बात पर भी नज़र रखे होते हैं की दर्शकों या फैंस को ये पसंद आ रहा है या नहीं।

रैसलर में होने वाले बदलावों में एक बड़ी और महत्वपूर्ण चीज़ होती है और वो है उनके किरदार का नाम। ये नाम उनके करैक्टर डेवलपमेंट में भी काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। आपमें से काफी लोग इस बात से अच्छी तरह से वाकिफ होंगे कि जॉन सीना WWE में 'द प्रोटोटाइप' के नाम से रैसलिंग किया करते थे और इसी तरह रोमन रेंस भी कुछ समय के लिए 'रोमन लीकी' के नाम से रैसलिंग करते थे। लेकिन इन रैसलरों को इन नामों से कभी भी पसंद नहीं किया गया और गिमिक नेम बदलने के बाद ही इन रैसलरों को पहचान मिली।

तो एक तरह से गिमिक नेम रैसलरों को पॉपुलैरिटी दिलाने में काफी मदद करते हैं।

आइये यहां कुछ ऐसे रैसलर की बात करते हैं जो पहले WWE में किसी और नाम से रैसलिंग किया करते थे।

#5) क्रिश्चियन

Enter caption

क्रिश्चियन जिनका वास्तविक नाम विलियम जैसन रेसो है, WWE में आने के बाद उन्होंने शुरूआती कुछ दिनों तक क्रिश्चियन केज के नाम से रैसलिंग की थी।

हालांकि क्रिश्चियन ने इस नाम से केवल एक ही मैच में रैसलिंग की थी जब वे WWF शॉटगन सैटरडे नाईट टैपींग्स में रैसलिंग किया करते थे। इस मैच में उन्होंने एडम कोपलैंड का सामना किया था और ये मैच कभी भी टेलीविजन में नहीं दिखाया गया।

इस मैच के बाद से विलियम ने क्रिश्चियन के नाम से रैसलिंग करना शुरू कर दी। आपको बता दें की क्रिश्चियन पूर्व वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन और पूर्व टैग टीम चैंपियन भी रह चुके हैं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4) ब्रॉन स्ट्रोमैन

Enter caption

ब्रॉन स्ट्रोमैन का वास्तविक नाम एडम स्कर है। कंपनी में इन्हें 'द मॉन्स्टर अमोंग मैन' भी कहा जाता है और इसके पीछे उनका बड़ा शरीर वजह है। ब्रॉन स्ट्रोमैन को WWE ने शुरूआती समय में ब्रॉन स्ट्रोमैन के नाम से पेश किया गया था। हालांकि इस नाम से ब्रॉन को कोई सफलता हाथ नहीं लगी। अधिकतर दर्शकों को ब्रॉन के इस पुराने गिमिक नेम के बारे में जानकारी नहीं होगी क्योंकि उन्होंने इस नाम का इस्तेमाल NXT ब्रांड में किया था।

एडम ने ब्रॉन स्ट्रोमैन के नाम से कंपनी में कई मैच जीते हैं और इस नाम के साथ ही उनका WWE करियर कुछ हद तक बेहतरीन हुआ है। दर्शकों ने उन्हें तब नोटिस करना शुरू किया जब वो वायट फैमिली के सदस्य के रूप में दिखाए गए। ब्रॉन स्ट्रोमैन अब तक केवल WWE में टैग टीम चैंपियनशिप का ख़िताब ही जीत पाए हैं इसके अलावा उन्हें कोई भी बड़ी सफलता नहीं मिली है।

#3) रोमन रेंस

Enter caption

वर्तमान में कंपनी के सबसे बड़े सुपरस्टार रोमन रेंस हैं। हाल ही में रोमन रेंस ने ल्यूकीमिया बीमारी के खिलाफ चल रही जंग जीतकर कंपनी में अपनी वापसी की है और फैंस एक बार फिर रोमन को परफॉर्मेंस करते हुए देख सकेंगे।

रोमन रेंस का वास्तविक नाम लीटी जॉसेफ अनोआ'ई है और आपमें से अधिकतर लोगों को जानकार हैरानी होगी की रोमन रेंस पहले कंपनी में 'रोमन लीकी' के नाम से रैसलिंग करते थे। वैसे अनोआ'ई के वर्तमान किरदार का नाम उनके पुराने नाम रोमन लीकी की तुलना में काफी मजबूत लगता है। रोमन लीकी नाम से वे अगस्त 2010 के समय में रैसलिंग किया करते थे और उन्होंने इसी नाम से साल 2012 तक रैसलिंग की।

रोमन के पुराने नाम रोमन लीकी को उनके नए नाम रोमन रेंस से वर्ष 2012 में बदल दिया गया और तब से रोमन रेंस रैसलिंग की दुनिया के सबसे बड़े सुपरस्टार बनने की राह पर चल पड़े।

#2) सैथ रॉलिंस

Enter caption

सैथ रॉलिंस का वास्तविक नाम कोल्बी डेनियल लोपेज़ है। सैथ रॉलिंस ने साल 2019 का रॉयल रंबल जीत लिया है और इसी वजह से वो अब रैसलमेनिया 35 में ब्रॉक लैसनर से हेड टू हेड होंगे। यदि इनके नामों की बात की जाए तो सैथ ने साल 2010 में डेब्यू किया था और इस मैच में वे टायलर ब्लैक के नाम से प्रस्तुत किए गए थे। अपने डेब्यू मैच में उन्होंने ट्रेंट बैरेटा को हराया था। हालांकि इस मैच के बाद ही उनका नाम टायलर की जगह सैथ रॉलिंस कर दिया गया और तब से अब तक उन्हें इसी नाम से पूरा WWE यूनिवर्स जानता है।

सैथ रॉलिंस सबसे फेमस टैग टीम शील्ड के सदस्य भी हैं जो कि पिछले साल डीन एम्ब्रोज़ के हील टर्न ले लेने की वजह से टूट गयी। हालांकि सैथ ने भी एक बार 2014 में इस टीम को तोड़ दिया था।

#1) ट्रिपल एच

Enter caption

ट्रिपल एच का वास्तविक नाम पॉल माइकल लेवेस्क है। पॉल, जिन्हें हम वर्तमान में ट्रिपल एच के नाम से जानते हैं, पहले जीन पॉल लेवेस्क के नाम से WCW में रैसलिंग किया करते थे और WWF में वे हंटर हर्स्ट हेम्सले के नाम से रैसलिंग करते थे।

वर्तमान में ट्रिपल एच WWE के सीओओ हैं और इससे पहले 14 बार पूर्व वर्ल्ड चैंपियन भी रह चुके हैं। ट्रिपल एच सन 1995 से इस कंपनी से जुड़े हैं और तब से लेकर अब तक उन्होंने कंपनी के लिए काफी कुछ किया है।

पॉप ने ट्रिपल एच बनने के 3 साल पहले तक हंटर हर्स्ट हेम्सले के नाम से रैसलिंग की और कंपनी में इस नाम से काफी ज्यादा प्रसिद्धि पा ली।

वर्तमान में ट्रिपल एच का मुकाबला रैसलमेनिया 35 में पूर्व सुपरस्टार बतिस्ता से होने की बातें जोरों पर हैं और शायद ये मैच लगभग संभव ही है।

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...