5 WWE Superstars जिन्होंने Royal Rumble मैच में डेब्यू किया 

पूर्व दो बार के WWE चैंपियन एजे स्टाइल्स ने 2016 में Royal Rumble में डेब्यू किया था
पूर्व दो बार के WWE चैंपियन एजे स्टाइल्स ने 2016 में Royal Rumble में डेब्यू किया था

रॉयल रंबल (Royal Rumble) WWE के सबसे बेहतरीन प्रीमियम लाइव इवेंट में से एक है। 1988 में पहली बार इस इवेंट की शुरुआत हुई थी जिसके बाद 30 मेन्स और 30 विमेंस रॉयल रंबल मैच के अलावा इस इवेंट ने दर्शकों को कुछ बेहतरीन चैंपियनशिप मैच भी दिए हैं।

30 जनवरी को WWE सुपरस्टार्स Wrestlemania 38 को हेडलाइन करने के लिए इस रंबल मैच में आपस में भिड़ेंगे। इन महत्वपूर्ण मुकाबलों के अलावा, WWE चैंपियनशिप, यूनिवर्सल चैंपियनशिप और Raw विमेंस चैंपियनशिप भी दांव पर लगे हैं। जहां फैंस ने Royal Rumble में कई सुपरस्टार्स को Wrestlemania में मेन इवेंट को हेडलाइन करने के अपने सपने को साकार करते देखा है, वहीं यह ऐसा प्लेटफॉर्म भी रहा है जहां कई सुपरस्टार्स ने डेब्यू किया है।

एजे स्टाइल्स (AJ Styles) और रोंडा राउजी (Ronda Rousey) जैसे कुछ बड़े नामों ने Royal Rumble में डेब्यू कर अपने करियर में कई ऊंचाइयों को हासिल कर WWE में अपनी अलग ही पहचान बनाई है। इस आर्टिकल में, हम Royal Rumble में डेब्यू करने वाले पांच सुपरस्टार्स पर नज़र डालते हैं।

#5 पूर्व WWE सुपरस्टार - जाइंट गोंजालेज (Royal Rumble 1993)

1993 में 30 मेन्स Royal Rumble मैच में स्वर्गीय जाइंट गोंजालेज ने रिंग में पहली बार कदम रखा था। इस इवेंट में डेब्यू कर गोंजालेज ने द अंडरटेकर को पूरी तरह से धाराशाई कर दिया था जिसके बाद अंडरटेकर कुछ मैच लड़ने में असमर्थ थे। दोनों के बीच Wrestlemania 9 और उस साल Summerslam में मुकाबला हुआ जिसमें दोनों मैचों में द डेडमैन की जीत हुई।

#4 पूर्व Royal Rumble सह-विजेता – लैक्स लूगर (Royal Rumble 1993)

लैक्स लूगर यकीनन WWE में कदम रखने वाले सबसे बेहतरीन रेस्लर में से एक हैं। 1993 में Royal Rumble इवेंट में स्वर्गीय बॉबी हीनन ने "द नार्सिसिस्ट" लैक्स लूगर को पेश किया था। लैक्स ने अगले साल ब्रेट हार्ट के साथ मिलकर Royal Rumble जीता, जिसके बाद उन्हें एक अच्छा पुश मिला। Wrestlemania 10 में योकोज़ुना के साथ उनका मुकाबला भी निश्चित रूप से बहुत प्रभावशाली था। लूगर ने विंस मैकमैहन की कंपनी में एक खिताब भी नहीं जीता लेकिन उन्होंने दो बार WCW वर्ल्ड हैवीवेट खिताब अपने नाम किया है।

#3 पूर्व WWE सुपरस्टार – वेडर (Royal Rumble 1996)

WWE में कदम रखने वाले सबसे ताकतवर सुपरस्टार में से स्वर्गीय वेडर का नाम आता है जिन्होंने 1996 के इवेंट में 30-मेन्स रॉयल रंबल मैच में अपनी शुरुआत की थी। 450 पाउंड के इस दिग्गज ने 13 नंबर पर रंबल में प्रवेश किया और शॉन माइकल्स द्वारा एलिमिनेट किए जाने से पहले जेक 'द स्नेक' रॉबर्ट्स और सैवियो वेगा जैसे कुछ प्रसिद्ध नामों को रिंग से बाहर किया था। अपने एलिमिनेशन से परेशान होकर वेडर रिंग में वापस आ गए और शॉन माइकल्स पर हमला कर दिया। कंपनी में चैंपियनशिप ना जीतने के बावजूद, वेडर के पास स्वर्गीय योकोज़ुना, शॉन माइकल्स और द अंडरटेकर के साथ कुछ यादगार फ्यूड शामिल हैं।

#2 पूर्व Raw विमेंस चैंपियन - रोंडा राउजी (Royal Rumble 2018)

रोंडा राउजी WWE की सबसे ताकतवर विमेंस सुपरस्टार्स में से एक हैं। पूर्व UFC सुपरस्टार ने 2018 में रॉयल रंबल में अपना डेब्यू किया था, जब असुका ने पहली बार 30-विमेंस रॉयल रंबल मैच जीता था। रोंडा ने रिंग में कदम रखते ही Wrestlemania की ओर इशारा किया था। रोंडा ने उस साल Wrestlemania 34 में कर्ट एंगल के साथ मिलकर एक मिक्स्ड टैग टीम मैच में ट्रिपल एच और स्टैफनी मैकमैहन को हराया था। इसके बाद Summerslam 2018 में एलेक्सा ब्लिस को हराकर रोंडा राउजी Raw विमेंस चैंपियन बनी थीं। यह अफवाह है कि रोंडा इस Royal Rumble में वापसी करने वाली हैं।

#1 पूर्व WWE चैंपियन - एजे स्टाइल्स (Royal Rumble 2016)

एजे स्टाइल्स WWE के सबसे प्रतिभाशाली रेसलर में से एक है। स्टाइल्स ने 2016 में 30-मैन रॉयल रंबल मैच में तीसरे नंबर पर एंट्री लेकर कर्टिस एक्सल और टायलर ब्रीज को रिंग से बाहर किया था लेकिन खुद केविन ओवेंस से ऐलिमिनेट हो गए थे। यह स्टाइल्स के लिए एक प्रभावशाली WWE करियर की शुरुआत थी जिसके बाद वह टॉप सुपरस्टार्स की लिस्ट में शामिल हो गए। उन्होंने यूएस चैंपियनशिप, इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप और Raw टैग टीम चैंपियनशिप जैसे कई अन्य खिताबों के साथ दो बार WWE चैंपियनशिप भी जीती है। इस साल के 30-मैन रॉयल रंबल मैच में निश्चित रूप से बेबीफेस सुपरस्टार को अपना पहला रॉयल रंबल जीतने की उम्मीद होगी।