Create
Notifications

WWE के 5 बड़े सुपरस्टार्स जिन्होंने गोल्डबर्ग को वापसी के बाद हराया हुआ है

WWE में 2016 में वापसी के बाद गोल्डबर्ग ने कई बड़े सुपरस्टार्स को हराया
WWE में 2016 में वापसी के बाद गोल्डबर्ग ने कई बड़े सुपरस्टार्स को हराया
Neeraj sharma
visit

WWE में गोल्डबर्ग (Goldberg) के सफर की शुरुआत साल 2003 में हुई थी, लेकिन उससे पहले WCW में भी वो काफी सफलता प्राप्त कर चुके थे। अभी उन्हें कंपनी को जॉइन करे एक ही साल पूरा हुआ था तभी उन्होंने WWE छोड़ने का फैसला लिया। Wrestlemania 20 में हुए गोल्डबर्ग vs ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) मैच में फैंस ने दोनों सुपरस्टार्स को जमकर बू किया। उस मैच में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन(Stone Cold Steve Austin) ने स्पेशल गेस्ट रेफरी की भूमिका निभाई।

खैर समय बीतता रहा और साल 2016 में यानी 12 साल WWE रिंग से दूर रहने के बाद गोल्डबर्ग की वापसी हुई। 2016 से ही लगातार वो साल में 2-3 मैच लड़ते आ रहे हैं और उनकी वापसी मुश्किल के समय में कराई जाती रही है।

9 days. Goldberg gets put down FOR GOOD! #WWECrownJewel https://t.co/Hq7hvZ1cZb

हालांकि इस समय वो WWE Crown Jewel 2021 पीपीवी में बॉबी लैश्ले के खिलाफ मैच की तैयारियों में जुटे हैं, लेकिन 2016 में विंस मैकमैहन के प्रमोशन में वापसी के बाद ऐसे कई बड़े सुपरस्टार्स हैं जो गोल्डबर्ग को मात दे चुके हैं। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 3 बड़े सुपरस्टार्स के बारे में जिन्हें 2016 के बाद गोल्डबर्ग पर WWE में जीत मिली।

गोल्डबर्ग को हराकर WWE यूनिवर्सल चैंपियन बने ब्रॉन स्ट्रोमैन

ब्रॉन स्ट्रोमैन
ब्रॉन स्ट्रोमैन

WWE के लिए साल 2020 बिल्कुल भी आसान नहीं रहा। साल की शुरुआत में COVID-19 महामारी फैलती जा रही थी, जैसे-जैसे Wrestlemania 36 पास आ रहा था, वैसे-वैसे कंपनी में बड़े बदलाव देखने को मिल रहे थे। इन्हीं बदलावों के कारण Wrestlemania के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब शो में कोई लाइव क्राउड मौजूद ना रहा हो।

Braun Strowman wins Universal title at WWE WrestleMania 36 dlvr.it/RTBWVf https://t.co/5BK4f8kbLe

इसी बीच कई सुपरस्टार्स महामारी के कारण ब्रेक पर भी जाने लगे थे। इन्हीं में से एक नाम रोमन रेंस का भी रहा, जो Wrestlemania 36 में गोल्डबर्ग को यूनिवर्सल टाइटल के लिए चैलेंज करने वाले थे। लेकिन रोमन द्वारा ब्रेक लेने के कारण ये मौका ब्रॉन स्ट्रोमैन को दिया गया। स्ट्रोमैन ने इस मौके को खाली नहीं जाने दिया और 3 मिनट से भी कम समय में दिग्गज सुपरस्टार को हराकर पहली बार यूनिवर्सल चैंपियन बने।

ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर

WWE में वापसी के बाद गोल्डबर्ग का पहला मैच ब्रॉक लैसनर से ही हुआ। Survivor Series 2016 के उस मैच में गोल्डबर्ग ने द बीस्ट को डेढ़ मिनट से भी कम समय में हरा दिया था।

हालांकि जब Wrestlemania 33 में इनकी भिड़ंत हुई तो परिणाम अलग आया। फैंस को गोल्डबर्ग से पहले जैसे प्रदर्शन की उम्मीद थी। इस बार मैच में दोनों के बीच काफी कड़ी टक्कर देखने को मिली। करीब 5 मिनट तक चले इस मैच में लैसनर ने कई जर्मन सुपलेक्स लगाने के बाद एफ-5 लगाया और गोल्डबर्ग को पिन कर जीत अपने नाम की।

द अंडरटेकर

द अंडरटेकर
द अंडरटेकर

दुनिया भर के प्रो रेसलिंग फैंस द अंडरटेकर और गोल्डबर्ग को रिंग में एक-दूसरे के खिलाफ हमेशा से उतरते देखना चाहते थे। उनका ये सपना 2019 Super ShowDown में जाकर पूरा हुआ। लोगों को 2 दिग्गजों के बीच एक ऐतिहासिक मुकाबला लड़े जाने की उम्मीद थी। लेकिन दोनों की उम्र 50 को पार कर चुकी थी, इसलिए मैच में दोनों ओर से कई गलतियां भी हुईं। मैच कैसा भी रहा हो लेकिन अंत में द डेडमैन ही विजयी साबित हुए थे।

#) Royal Rumble में ड्रू मैकइंटायर ने गोल्डबर्ग को हराया

He wanted to take his reign to another level, and @DMcIntyreWWE did JUST THAT by defeating @Goldberg to retain his #WWETitle! #AndStill #RoyalRumble https://t.co/MOeN7kU09w

इस साल हुए Royal Rumble पीपीवी में गोल्डबर्ग ने ड्रू मैकइंटायर को WWE चैंपियनशिप के लि चैलेंज किया था। दोनों के बीच मैच को अच्छे तरीके से बुक किया गया था और हर कोई टाइटल चेंज की उम्मीद कर रहा था। हालांकि अंत में 2 मिनट 30 सैकेंड तक चले इस मैच को मैकइंटायर ने पिनफॉल के जरिए जीत लिया था। इसी तरह गोल्डबर्ग को एक बार फिर हार मिली।

#) SummerSlam में गोल्डबर्ग को बॉबी लैश्ले ने हराया

गोल्डबर्ग ने इस साल SummerSlam में बॉबी लैश्ले को WWE चैंपियनशिप के लिए चैलेंज किया। हालांकि वो मैच को पूरा ही नहीं कर पाए और रेफरी ने बॉबी लैश्ले को विजयी घोषित कर दिया था। इस मैच में बॉबी लैश्ले ने गोल्डबर्ग की हालत काफी ज्यादा खराब कर दी थी और ऐसी उम्मीद किसी ने भी नहीं की थी।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now