Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें जॉन सीना ने SummerSlam में हराया हुआ है

WWE SummerSlam में जॉन सीना की सभी जीत
WWE SummerSlam में जॉन सीना की सभी जीत
Neeraj sharma
visit

समरस्लैम (SummerSlam) की गिनती साल में WWE के 4 सबसे बड़े शोज़ में की जाती है। इन दिनों SummerSlam के 34वें संस्करण की तैयारियां जोरों पर हैं, जिसके लिए कुल 3 मैचों की पुष्टि की जा चुकी है। जिनमें रोमन रेंस (Roman Reigns), गोल्डबर्ग (Goldberg) और शार्लेट (Charlotte) जैसे नामी रेसलर्स परफॉर्म करते हुए नजर आएंगे।

इस साल कोई रेसलर पहली बार SummerSlam रिंग में कदम रख रहा होगा, तो कोई इससे पहले भी कई बार इस पीपीवी का हिस्सा बन चुका है। सबसे ज्यादा SummerSlam मैच लड़ने की लिस्ट में सबसे पहले स्थान पर द अंडरटेकर (The Undertaker) हैं और उसके बाद रैंडी ऑर्टन (Randy Orton) का नाम आता है।

वहीं जॉन सीना इस साल अपना 15वां SummerSlam मैच लड़ रहे होंगे और इस पीपीवी में 16 बार के WWE चैंपियन का जीत-हार का रिकॉर्ड (5-9) आपकी उम्मीद से काफी खराब रहा है। अभी तक SummerSlam में लड़े 14 मैचों में उन्हें केवल 5 जीत हासिल हुई हैं। इस आर्टिकल में हम सीना की उन्हीं 5 जीतों से अवगत कराने वाले हैं।

जॉन सीना vs बुकर टी - WWE SummerSlam 2004

जॉन सीना का WWE मेन रोस्टर डेब्यू साल 2002 में हुआ था और कुछ समय बाद ही उन्हें बड़े सुपरस्टार के रूप में दिखाया जाने लगा था। उन्हें फ्यूचर मेन इवेंट सुपरस्टार के रूप में तैयार किया जा रहा था और इस बीच 2004 में उन्होंने बुकर टी के खिलाफ अपना पहला SummerSlam मैच लड़ा। उस समय सीना और बुकर टी के बीच 'First in the best of Five' सीरीज की शुरुआत हुई थी।

Summerslam के मैच में सीना ने जीत दर्ज कर इस सीरीज में 1-0 की बढ़त प्राप्त की थी। वहीं आगे चलकर सीना ने सीरीज भी जीती, जिससे उन्हें No Mercy पीपीवी में बुकर के खिलाफ यूएस टाइटल शॉट मिला, जिसमें द चैंप जीत दर्ज कर अपने करियर में दूसरी बार यूएस चैंपियन बनने में सफल रहे थे।

जॉन सीना vs क्रिस जैरिको - WWE SummerSlam 2005

जॉन सीना WrestleMania 21 में JBL को हराकर अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने थे। इस बीच SummerSlam 2005 के लिए उनकी दुश्मनी क्रिस जैरिको के साथ शुरू हुई। एक तरफ सीना को बड़े बाबीफेस, तो वहीं जैरिको को बड़े हील के रूप में दिखाया जा रहा था। मैच 10 मिनट से भी ज्यादा देर तक चला, जिसमें शुरू से लेकर अंत तक जबरदस्त एक्शन देखने को मिला था। मगर अंत में सीना ने अपने टाइटल को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था।

जॉन सीना vs रैंडी ऑर्टन - WWE SummerSlam 2007

youtube-cover

Unforgiven 2006 पीपीवी में WWE चैंपियन बनने के बाद जॉन सीना का चैंपियनशिप सफर 380 दिनों तक चला। वो अगले साल SummerSlam तक भी चैंपियन बने हुए थे, जहां उन्हें अपने चिर प्रतिद्वंदी रैंडी ऑर्टन के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करना था। मैच में कई बार दोनों ओर से फिनिशिंग मूव्स लगते देखे गए, लेकिन कोई हार मानने को तैयार नहीं था। मगर इस कड़े संघर्ष के बाद सीना ने एटीट्यूड एडजस्टमेंट मूव लगाकर द वाइपर के खिलाफ अपनी चैंपियनशिप बेल्ट को डिफेंड किया था।

टीम WWE vs द नेक्सस - WWE SummerSlam 2010

लगातार 2 साल हार झेलने के बाद SummerSlam 2010 में जॉन सीना टीम WWE का हिस्सा बने, जिनका सामना द नेक्सस से हुआ। 2010 के समय में द नेक्सस टीम बहुत सुर्खियां बटोर रही थी। वेड बैरेट की लीडरशिप में द नेक्सस ने जॉन सीना की मुश्किलें बढ़ाई हुई थीं।

उनसे निपटने के लिए सीना ने जॉन मॉरिसन, आर-ट्रुथ, ब्रेट हार्ट, ऐज, क्रिस जैरिको और डेनियल ब्रायन के साथ टीम बनाई। ये 7-ऑन-7 एलिमिनेशन टैग टीम मैच आधे घंटे से भी ज्यादा समय तक चलता रहा, जिसके अंत में जॉन सीना ने बैरेट को एलिमिनेट कर टीम WWE को जीत दिलाई थी।

जॉन सीना vs बैरन कॉर्बिन - WWE SummerSlam 2017

SummerSlam में जॉन सीना की अभी तक की आखिरी जीत साल 2017 में बैरन कॉर्बिन के खिलाफ आई। कॉर्बिन और सीना की दुश्मनी असल में WWE चैंपियनशिप की नंबर-1 कंटेंडरशिप प्राप्त करने के प्रयास के दौरान हुई थी। एक SmackDown एपिसोड में दोनों की झड़प के बाद उस समय के SmackDown जनरल मैनेजर डेनियल ब्रायन ने SummerSlam में दोनों का मैच बुक किया, जिसमें सीना ने AA लगाकर कॉर्बिन पर विजय प्राप्त की थी।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now