Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स और उनके द्वारा पहले SummerSlam मैच में किए गए प्रदर्शन पर नजर

WWE SummerSlam 2004 में पहली बार शो में शिरकत करते जॉन सीना और उनके सामने हैं बुकर टी
WWE SummerSlam 2004 में पहली बार शो में शिरकत करते जॉन सीना और उनके सामने हैं बुकर टी
Amit Shukla
visit

WWE का इस साल का समरस्लैम (SummerSlam) शो होने वाला है और उस शो में कई रेसलर्स अपने मैच लड़ेंगे। इन मैचों के कारण फैंस को काफी यादगार पल देखने को मिलेंगे जो एक अच्छी बात है। हालांकि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ये नहीं कहा जा सकता है कि शो वहीं पर होगा जहाँ पर पहले होने वाला था।

रिंग में कई रेसलर्स बेहद अच्छा काम करते हैं और वक्त के साथ उनके काम के स्तर में काफी इजाफा हुआ है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पसंदीदा रेसलर्स ने पहली बार SummerSlam मैच किस साल में लड़ा था? चूँकि SummerSlam का इतिहास चार दशक के करीब है तो इस दौरान कई रेसलर्स ने इस शो में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

इनमें से कुछ कंपनी के साथ हैं जबकि कुछ अब या तो किसी अन्य कंपनी में हैं, या फिर वो रेसलिंग को छोड़ चुके हैं जबकि कुछ अन्य चोला ही छोड़ चुके हैं। इस आर्टिकल में हम आपको उन 5 रेसलर्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने अपना मैच इस शो में लड़ा है। हमने सिर्फ 2000 के बाद के ही रेसलर्स को इस लिस्ट का हिस्सा बनाया है।

#5 WWE सुपरस्टार बैकी लिंच

youtube-cover

पूर्व Raw विमेंस चैंपियन बैकी लिंच ने 13 जुलाई 2015 को मेन रोस्टर में डेब्यू किया और उस समय बैला ट्विन्स और एलिसिया फॉक्स के सामने अकेले पड़ रही पेज के समर्थन में ये और शार्लेट फ्लेयर एक साथ आई थीं। इसकी वजह से छह महिला रेसलर्स एक साथ एक समय पर रिंग में थीं।

रिंग में आने के बाद इन्होंने और शार्लेट ने बैला ट्विन्स पर अटैक किया जबकि साशा बैंक्स ने भी साथ ही एंट्री की थी। इनमें से पेज, शार्लेट और बैकी ने बैला ट्विन्स और एलिसिया फॉक्स की टीम के साथ SummerSlam में लड़ाई की और ये प्रदर्शन बेहद शानदार था। इसकी वजह से बैकी और शार्लेट ने फैंस से काफी वाहवाही प्राप्त की।

youtube-cover

#4 एजे स्टाइल्स

youtube-cover

एजे स्टाइल्स ने 2016 के Royal Rumble में WWE में डेब्यू किया और वो उसके कुछ वक्त बाद ही एक हील के तौर पर काम करने लगे। रिंग में ये अपने काम को अच्छी तरह से कर रहे थे लेकिन इनके आते ही द क्लब को ये मौका मिल गया कि वो रेसलर्स पर अटैक करने लगे जिससे इन्हें काफी फायदा होने लगा।

2 अगस्त वाले SmackDown में इन्होंने जॉन सीना को एक SummerSlam मैच के लिए चैलेंज किया क्योंकि Money In The Bank में ये और Battleground में इनके साथी आमने सामने थे जिसमें सीना के साथ बिग कैस और एन्जो अमोरे थे। SummerSlam में एट्टीट्यूड एड्जस्मेंट को काउंटर करते हुए इन्होंने एक फिनॉमिनल फोरआर्म की मदद से जीत दर्ज की।

#3 फिन बैलर

youtube-cover

फिन एक ऐसे रेसलर हैं जिनका रेसलिंग जगत में काफी नाम है। एक समय पर बैकी लिंच के ट्रेनर रहे फिन ने अपने प्रदर्शन से ना सिर्फ खुद को बल्कि विरोधियों को भी फायदा पहुंचाया है। 2017 के TLC में इनका एजे स्टाइल्स के साथ हुआ मैच इस बात का प्रमाण है। वैसे इन्होंने अपने विरोधियों को हमेशा ही बेहतर बनाया है।

इसका उदहारण आप इनके पहले SummerSlam मैच में देख सकते हैं जिसमें ये तब अनाउंस की गई यूनिवर्सल चैंपियनशिप के पहले हकदार बनना चाहते थे। ये और सैथ रॉलिंस, दोनों कई विरोधियों को हराकर इस मुकाम तक पहुंचे थे लेकिन फिन के सामने उनकी एक ना चली और वो आखिरकार अपना मैच हार गए।

इस मैच में इन्होंने एक्शन को रिंग और रिंग के बाहर भी दिखाया लेकिन रिंग के बाहर के एक्शन के दौरान सैथ ने इन्हें बैरिकेड की तरफ फेंक दिया। इसकी वजह से फिन को चोट लग गई और इन्हें अगले दिन Raw में अपनी यूनिवर्सल चैंपियनशिप को छोड़ना पड़ा था। ये अब फिर से मेन रोस्टर का हिस्सा बने हैं।

#2 ब्रॉक लैसनर

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर 2002 में रेसलिंग में एकदम नए थे लेकिन King of the Ring को जीतने के कारण ये सबकी नजर में आ चुके हैं। इनकी कद काठी को देखकर ऐसा कहा जा रहा था कि ये तब अनडिस्प्यूटेड चैंपियन रहे द रॉक को SummerSlam में टाइटल के लिए चैलेंज करेंगे जो काफी हैरान करने वाली बात थी।

लैसनर ने मैच में अपना प्रभाव और दबाव बनाए रखा। पॉल हेमन ने भी इनका साथ दिया और रॉक के अटैक को कमजोर करने का प्रयास किया जिसकी वजह से पॉल को ब्रॉडकास्ट टेबल पर एक रॉक बॉटम प्राप्त हुआ। रॉक बॉटम और पीपल्स एल्बो को काउंटर करके ब्रॉक ने एफ-5 की मदद से टाइटल जीत लिया।

#1 जॉन सीना

youtube-cover

जॉन सीना ने 27 जून 2002 वाले SmackDown में अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया था जब इन्होंने कर्ट एंगल के एक ओपन चैलेंज का जवाब दिया था। SummerSlam 2004 में ये बुकर टी के साथ एक लड़ाई का हिस्सा थे और इस लड़ाई में इन्हें एक बेस्ट ऑफ फाइव वाली सीरीज में लड़ाई करनी थी।

ये इस बेस्ट ऑफ फाइव सीरीज का पहला मैच था और ये WWE यूएस चैंपियनशिप के लिए हो रहा था। इस मैच में लड़ाई करते समय सीना को मेन रोस्टर पर चूँकि सिर्फ दो साल ही हुए थे तो इनके प्रदर्शन को भी उसी स्तर का दिखाया गया। ये बात और है कि बुकर टी के सिजर्स किक का जवाब इन्होंने एक एफयू से दिया और इस पांच मैचों की श्रृंख्ला में बढ़त बना ली थी।

Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now