Create

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें खास तरह के मैच लड़ने में महारथ हासिल है 

द अंडरटेकर और केन
द अंडरटेकर और केन
reaction-emoji
Subham Pal

WWE में जब भी किसी मैच टाइप का जिक्र होता है तो उन सुपरस्टार्स का भी जिक्र होता है जो उस टाइप के मैच लड़ने के लिए जाने जाते हैं। आपको बता दें, WWE में पंजाबी प्रिजन मैच को द ग्रेट खली (The Great Khali) और जिंदर महल (Jinder Mahal) से जोड़कर देखा जाता है। वहीं, लॉयन डेन मैच को एटीट्यूड एरा लैजेंड केन शैमरॉक से जोड़कर देखा जाता है।

ये भी पढ़ें: WWE Rumor Roundup: Roman Reigns कंपनी छोड़ने को हैं तैयार, एलिस्टर ब्लैक के इतनी जल्दी AEW में डेब्यू का कारण

WWE इतिहास में कई तरह के मैचों का निर्माण किया गया था और कुछ ऐसे सुपरस्टार्स भी हुए हैं जिन्होंने यह दावा किया है कि एक खास मैच में उनसे बेहतर कोई नहीं लड़ सकता है। इस आर्टिकल में हम 5 ऐसे WWE सुपरस्टार्स का जिक्र करने वाले हैं जिन्हें WWE में खास तरह के मैच लड़ने में महारथ हासिल है।

5- जैफ हार्डी (WWE लैडर मैच)

जैफ हार्डी
जैफ हार्डी

WWE में जब भी लैडर मैचों का जिक्र किया जाता है तो लैजेंड जैफ हार्डी को जरूर याद किया जाता है। आपको बता दें, जैफ हार्डी ने अपने WWE करियर के दौरान लैडर मैचों में बेहतरीन परफॉर्मेंस के जरिए फैंस का काफी मनोरंजन किया था। जैफ हार्डी ने अपना पहला लैडर मैच साल 1999 में टेरी इनविटेशनल टूर्नामेंट के फाइनल में लड़ा था। इस मैच में जैफ हार्डी ने अपने भाई मैट हार्डी के साथ मिलकर ऐज & क्रिश्चियन का सामना किया था।

ये भी पढ़ें: जॉन मोक्सली की AEW में वापसी का हुआ ऐलान, पूर्व WWE सुपरस्टार के खिलाफ होगा चैंपियनशिप मैच

आपको बता दें, WWE में पहला लैडर मैच साल 1992 में ब्रेट हार्ट और शॉन माइकल्स के बीच देखने को मिला था। वहीं, जैफ ने साल 1999 में पहला लैडर मैच लड़ने के बाद कुल 12 लैडर मैच लड़े हैं और इनमें से 6 मैचों में जैफ को जीत मिली थी। लैडर मैचों के दौरान जैफ कई आइकॉनिक पलों का हिस्सा रहे हैं और इसी चीज ने उन्हें इस मैच का सबसे बड़ा प्लेयर बना दिया था।

उदाहरण के लिए, साल 2002 में Raw के एक एपिसोड के दौरान द अंडरटेकर के खिलाफ लैडर मैच में जैफ ने बेहतरीन परफॉर्मेंस दी थी और इस मैच के बाद डैडमैन ने जैफ का हाथ उठाकर सम्मान प्रकट किया था। इस वजह से जैफ को कंपनी में सिंगल्स स्टार के रूप में स्थापित होने में मदद मिली थी। जैफ ने अपना आखिरी लैडर मैच Clash of Champions 2020 में लड़ा था जहां उन्होंने सैमी जेन और एजे स्टाइल्स के खिलाफ अपना आईसी टाइटल डिफेंड किया था।

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

4- मिक फोली (WWE हार्डकोर मैच)

मिक फोली
मिक फोली

WWE हॉल ऑफ फेमर मिकी फोली को हार्डकोर लैजेंड के रूप में जाना जाता है। उन्होंने हाल ही में टेरी फंक को ट्विटर के जरिए श्रद्धांजलि दी थी जिनके खिलाफ मिक फोली कई हार्डकोर मैचों का हिस्सा रह चुके हैं। आपको बता दें, BackLash 2004 में मिक फोली का रैंडी ऑर्टन के खिलाफ बेहतरीन हार्डकोर मैच देखने को मिला था।

ऑर्टन की माने तो यह उनके करियर का सबसे बेहतरीन मैच था। WrestleMania 22 में ऐज के खिलाफ हुआ मिक फोली का हार्डकोर मैच भी काफी शानदार था। इसके कुछ महीनों बाद ने फोली ने ऐज के साथ मिलकर टेरी फंक & टॉमी ड्रीमर का सामना किया था। यही नहीं, वेडर के खिलाफ एक मैच में फोली को अपना एक कान भी गंवाना पड़ा था।

3- केन (WWE इन्फर्नो मैच)

केन
केन

WWE लैजेंड केन को आग और पाइरोटेक्निक्स का इस्तेमाल करने के लिए जाना जाता है और यही कारण है कि उन्हें इन्फर्नो मैच लड़ने में महारथ हासिल है। इन्फर्नो मैच के नियम काफी साधारण होते हैं और इस मैच के दौरान जो भी सुपरस्टार अपने प्रतिद्वंदी को आग के हवाले कर देता है, उस सुपरस्टार को मैच का विजेता घोषित कर दिया जाता है।

इस मैच के दौरान रिंग के चारों ओर आग जली हुई होती है। आपको बता दें, केन WWE में लगभग सभी तरह के इन्फर्नो मैच में कम्पीट कर चुके हैं और इन मैचों में वह द अंडरटेकर का दो बार सामना करने के अलावा ट्रिपल एच, MVP का भी सामना कर चुके हैं। इसके अलावा केन ने रिंग ऑफ फायर नाम के मैच में ब्रे वायट का भी सामना किया था।

2- स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन (WWE Royal Rumble मैच)

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन
स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

WWE लैजेंड स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के नाम सबसे ज्यादा Royal Rumble मैच जीतने का रिकॉर्ड है। आपको बता दें, स्टोन कोल्ड ने एटीट्यूड एरा के दौरान 1997, 1998 और 2001 में Royal Rumble मैच जीता था। उस वक्त स्टोन कोल्ड फैंस के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय हुआ करते थे।

अभी तक कई सुपरस्टार्स दो Royal Rumble मैच जीत चुके हैं लेकिन कोई भी सुपरस्टार स्टोन कोल्ड के तीन Royal Rumble जीत की बराबरी नहीं कर पाया है। यही कारण है कि स्टोन कोल्ड अभी भी Royal Rumble मैच के सबसे बड़े प्लेयर हैं।

1- द अंडरटेकर WWE में कई तरह के मैचों के एक्सपर्ट रहे हैं

द अंडरटेकर
द अंडरटेकर

लैजेंड द अंडरटेकर WWE में कई तरह के मैच लड़ने में एक्सपर्ट हुआ करते थे। द अंडरटेकर WWE में कास्केट मैच, ब्यूरिड अलाइव जैसे मैच लड़ने के लिए जाने जाते थे। हालांकि, द अंडरटेकर को सबसे ज्यादा Hell in a Cell मैच लड़ने में महारथ हासिल थी और इस मैच को डैडमैन डेविल्स प्लेग्राउंड कहा करते थे।

WWE में पहला Hell in a Cell मैच साल 1997 में द अंडरटेकर और शॉन माइकल्स के बीच हुआ था और इसी मैच के दौरान केन ने अपना धमाकेदार डेब्यू किया था। द अंडरटेकर अपने करियर में 14 Hell in a Cell मैचों का हिस्सा रह चुके हैं और इनमें से आधे से ज्यादा मैचों में डैडमैन को जीत मिली थी। फिनोम ने अपना आखिरी Hell in a Cell मैच WrestleMania 32 में शेन मैकमैहन के खिलाफ लड़ा था।

Edited by Subham Pal
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...