Create

5 WWE रैसलर्स जो 2018 में पहली बार चैंपियन बने

Enter caption

प्रोफेशनल रैसलिंग में करियर बनाने वाले हर रैसलर का सपना होता है WWE में आकर चैंपियन बनना। पूरे विश्व में हजारों की तादाद में रैसलर अपने काम को इसलिए अच्छा करने में लगे हुए हैं कि WWE उन्हें जल्द मौका दे और वह पूरी दुनिया पर राज कर पाएं।

WWE में हर साल नए रैसलर आते हैं कुछ रैसलरों की छुट्टी कर दी जाती है और कुछ कामयाबी की सीढ़ी चढ़ जाते हैं। इस साल WWE में बहुत सारे खिताबों में बदलाव हुआ। इसमें से कई रैसलरों ने पहली बार WWE चैंपियनशिप जीतने का स्वाद चखा। विंस मैकमैहन की कंपनी में अनेकों रैसलर सालों तक काम करते रहते हैं मगर चैंपियन नहीं बन पाते।

2018 में अनेकों रैसलरों ने खिताबी मुकाबलों के लिए जद्दोजहद की। मगर कुछ किस्मत के धनी रैसलर ही चैंपियन बनने में कामयाब हो पाए। 2018 में WWE के 5 रैसलरों ने अपनी बार किसी WWE टाइटल पर कब्जा जमाया।

एक नजर उन 5 रैसलरों पर जिन्होंने 2018 में पहली बार कोई WWE चैंपियनशिप जीती।

नाया जैक्स

Enter caption

नाया जैक्स को WWE के महिला डिवीजन की 'ब्रॉन स्ट्रोमैन' कहा गया। NXT में रहते हुए कई रैसलरों की खूब पिटाई की। 2016 में हुए ब्रांड एक्सटेंशन की वजह से नाया जैक्स को NXT से रॉ में शामिल किया गया। अपने भारी-भरकम शरीर की वजह से नाया जैक्स ने आते ही कई रैसलरों की खूब पिटाई की।

WWE में पहला खिताब जीतने के लिए नाया जैक्स को लगभग 2 साल लंबा इंतजार करना पड़ा। इंतजार का फल मीठा होता है यह कहावत नाया जैक्स के लिए एकदम सही साबित हुई। रैसलमेनिया में टाइटल जीतना हर रैसलर का ख्वाब होता है। यह ख्वाब नाया जैक्स के लिए पूरा हुआ, जब उन्होंने रैसलमेनिया 34 में एलेक्सा ब्लिस को हराकर रॉ विमेंस चैंपियनशिप को अपने नाम किया। नाया जैक्स से विमेंस चैंपियनशिप को एलेक्सा ब्लिस ने ही जीता।

WWE की सभी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ब्रॉन स्ट्रोमैन

Enter caption

WWE यूनिवर्स इस बात को सुनकर हैरानी में पड़ जाती है कि ब्रॉन स्ट्रोमैन ने दो साल के WWE करियर में टैग टीम टाइटल के अलावा कोई बेल्ट नहीं जीती। स्ट्रोमैन को सिर्फ एक दिन के लिए ही टैग टीम टाइटल अपने पास रखकर उसे छोड़ना पड़ा।

रैसलमेनिया 34 में चैंपियनशिप जीतने का सपना ब्रॉन स्ट्रोमैन के लिए भी पूरा हुआ। उन्होंने अपने करियर की पहली टाइटल जीत रैसलमेनिया में हासिल की। रैसलमेनिया 34 से पहले शेमस, सिजेरो टैग टीम चैंपियन थे। ब्रॉन स्ट्रोमैन इसके नंबर वन कंटेंडर बने, मगर परेशानी यह थी कि ब्रॉन स्ट्रोमैन के पास रैसलमेनिया की रात तक कोई टैग टीम पार्टनर नहीं था।

ब्रॉन स्ट्रोमैन टैग टीम मैच को अकेले किसी भी सूरत में नहीं लड़ सकते थे। इसलिए ब्रॉन स्ट्रोमैन दर्शकों के बीच जाकर एक दस साल के बच्चे को अपने साथ लेकर आए। मॉन्स्टर अमंग मैन ने 10 साल के निकोलस के साथ मिलकर शेमस, सिजेरो को हराया और इतिहास रचा।

सैड्रिक एलैक्जेंडर

Enter caption

2018 की शुरुआत में एंजो क्रूजरवेट चैंपियन थे। मगर एक विवाद सामने आने की वजह से WWE ने एंजो को सस्पेंड कर दिया। सस्पेंशन की वजह से क्रूजरवेट टाइटल वेकेंट हो गया। जब भी WWE में किसी भी कारण से कोई टाइटल वेकेंट होता है तब WWE कई रैसलरों के बीच मैच कराती है अन्यथा किसी टूर्नामेंट के जरिए दो फाइनलिस्ट तय किए जाते हैं।

वेकेंट WWE क्रूजरवेट टाइटल के लिए रॉ, स्मैकडाउन और NXT के 16 रैसलरों के बीच टूर्नामेंट रखा गया। टूर्नामेंट के फाइनल में मुस्तफा अली और सैड्रिक एलैक्जेंडर ने जगह बनाई। क्रूजरवेट चैंपियनशिप मैच का फाइनल रैसलमेनिया 34 जैसी सबसे बड़ी स्टेज पर था। क्रूजरवेट शो पर ज्यादातर रैसलिंग फैंस ध्यान नहीं देते।

मगर सैड्रिक एलैक्जेंडर और मुस्तफा अली ने रैसलमेनिया 34 में एक ऐसा मैच प्रस्तुत किया, जिसे देखकर फैंस बहुत खुश हुए। अली और सैड्रिक ने मैच में पूरी ताकत झोंक दी। सैड्रिक ने मुस्तफा को अपना फिनिशर मारकर पहली बार WWE बेल्ट हासिल की।

कार्मेला

Enter caption

'मैला इज मनी' के नाम से मशहूर कार्मेला ने 2017 में WWE के अंदर इतिहास रखा। पहली बार महिला रैसलरों के लिए आयोजित किए गए मनी इन द बैंक को कार्मेला ने अपने नाम किया। उनकी यह जीत विवादित रही क्योंकि जेम्स एल्सवर्थ की वजह से उनकी विक्ट्री हुई। विवाद बढ़ता देख स्मैकडाउन में फिर से मनी इन द बैंक मैच का आयोजन हुआ, जिसे दोबारा कार्मेला ने अपने नाम किया।

कार्मेला द्वारा मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट जीतने के बाद यह बात पक्की हो गई थी कि उनका चैंपियन बनना तय है। मगर यह करने के लिए कार्मेला को 287 दिनों का लंबा इंतजार करना पड़ा। रैसलमेनिया 34 में शार्लेट ने असुका को हराया फिर स्मैकडाउन लाइव में बिली के और पेटन रॉयस ने डेब्यू करते हुए शार्लेट को मारा। इस मैच के बीच में कार्मेला ने मनी इन द बैंक को कैश इन किया और नई विमेंस चैंपियन बनीं।

रोंडा राउज़ी

Enter caption

'द बेडेस्ट वुमेन ऑन द प्लेनेट' के नाम से मशहू रोंडा राउज़ी का WWE डेब्यू बेहद खास रहा। राउडी ने विमेंस रॉयल रंबल मैच खत्म होने के बाद रिंग में एंट्री की। एंट्री करते हुए रोंडा राउज़ी ने रैसलमेनिया की तरफ इशारा किया। रोंडा राउज़ी ने रैसलमेनिया 34 में कर्ट एंगल के साथ मिलकर स्टैफनी मैकमैहन और ट्रिपल एच को हराया।

जल्द ही रोंडा राउज़ी को WWE में अपना पहला चैंपियनशिप मैच हासिल हुआ। मनी इन द बैंक में नाया जैक्स और राउडी के बीच महिला चैंपियनशिप के लिए मैच हुआ। रोंडा मैच को जीतने के करीब पहुंची, मगर पीछे से एलेक्सा ने आकर उनपर हमला कर दिया। और रोंडा राउज़ी चैंपियन बनने से चूक गई। रोंडा राउजी और एलेक्सा ब्लिस की स्टोरी समरस्लैम में जाकर खत्म हुई। जब रोंडा राउजी ने एलेक्सा ब्लिस को हराकर पहली बार WWE रॉ विमेंस चैंपियनशिप को अपने नाम किया। रोंडा आज भी WWE की चैंपियन बनी हुई हैं।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment