5 WWE सुपरस्टार्स जो बहुत जल्दी रिटायर हो गए

Enter caption

एक प्रोफेशनल रैसलर होना बिल्कुल भी आसान बात नहीं है। एक रैसलर को फैंस के मनोरंजन के लिए अपने शरीर को कितनी तकलीफ देनी पड़ती है यह हम सब अच्छी तरह से जानते हैं। कई बार रैसलर्स को मुकाबलों के दौरान ऐसी चोटों का सामना करना पड़ता है जिससे उनका करियर खत्म हो जाता है।

ये भी पढ़ें: WWE के 10 सुपरस्टार्स जिनकी उम्र बेहद कम है

WWE में कई ऐसे सुपरस्टार्स हुए जिन्हें चोटो के कारण जल्द ही रैसलिंग से रिटायरमेंट लेनी पड़ी। इसी कड़ी में आज हम बात करने जा रहे हैं WWE के उन 5 सुपरस्टार्स के बारे में जो WWE से बहुत जल्दी रिटायर हो गए।

ट्रिश स्ट्रेटस

Trish Stratus

इसमें कोई शक नहीं है कि ट्रिश स्ट्रेटेस सभी समय की सबसे शानदार WWE सुपरस्टार रही हैं। WWE में उनके करियर पर एक नज़र डाले तो उन्होंने 7 बार विमेंस चैंपियनशिप अपने नाम की थी। उनके मुकाबलों के दौरान उनका क्लास देखने को मिलता था।

हालांकि इन सबके बीच सबसे दुखद पल तब आया जब ट्रिश स्ट्रेटेस ने केवल 30 साल की उम्र में रिंग से रिटायरमेंट ले ली। उनके अचानक से लिए गए रिटायरमेंट ने सभी फैंस को हैरान कर दिया। WWE में विमेंस डिवीजन में उनके योगदान को कभी भूला नहीं जा सकता है।

Get WWE News in Hindi Here

ऐज

Edge

WWE में ऐज ने एक सफल टैग टीम रैसलर के रूप में शुरूआत की थी। ऐज ने अपने पार्टनर क्रिश्चियन के साथ मिलकर कई मौके पर टैग टीम चैंपियनशिप जीती। इसके अलावा एज ने 5 बार WWE इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप चैंपियनशिप भी अपने नाम की।

इसके बाद उन्होंने जॉन सीना को हराकर पहली बार WWE चैंपियनशिप जीती। इस जीत के बाद एज WWE के बड़े सुपरस्टार बन गए। 11 अप्रैल 2011 को रैसलमेनिया में वर्ल्ड चैंपियनशिप सफलतापूर्वक डिफेंड करने के बाद ऐज ने इस बात की घोषणा की वह अब चोट के चलते रिटायरमेंट ले रहे हैं। उन्होंने बताया की उनकी चोट इतनी खतरनाक है कि अगर वह रिंग में फिर से रैसलिंग करते हैं तो उनकी जान भी जा सकती है।

पेज

Paige

आमतौर पर एक रैसलर 25 साल 26 में WWE जैसी बड़ी कंपनी में अपनी जगह बना पाता है लेकिन पेज ऐसी सुपरस्टार हैं जिन्होंने 25 साल की उम्र में रैसलिंग से रिटायरमेंट ले ली। पहली NXT चैंपियन रही पेज ने WWE अपार सफलता की है।

चोट के चलते पेज को WWE से रिटायरमेंट लेनी पड़ी। उनके रिटायरमेंट से फैंस काफी दुखी थे। वर्तमान में फैंस अभी भी इस उम्मीद में बैठे हैं कि पेज जल्द ही WWE रिंग में वापसी करती हुई नज़र आएंगी।

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

Stone Cold Steve Austin

बात जब WWE के सबसे महान सुपरस्टार्स के बारे में हो तो उसमें निश्चित रूप से स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन शामिल होगा। अपने करियर के दौरान कंपनी के सबसे बड़े सुपरस्टार्स के रूप में अपनी पहचान बना चुके स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने WWE में कई यादगार मुकाबले दिए।

विंस मैकमैहन के साथ उनके सैगमेंट को लंबे समय तक याद रखा जाएगा। साल 1997 में स्टोन कोल्ड को ओवन हार्ट के हाथों चोट का सामना करना पड़ा। उनकी इस चोट ने उन्हें जल्द ही रिंग से रिटायरमेंट लेने के लिए मजबूर कर दिया।

सीएम पंक

CM Punk

सीएम पंक का WWE से जाना फैंस के लिए एक बड़ा झटका था। कंपनी से विवाद के चलते उन्होंने WWE से रिटायरमेंट ले ली थी। उनका कहना था कि उनकी चोट के दौरान WWE ने उनके साथ सही व्यवहार नहीं किया था।

वर्तमान समय में कई बार ऐसा देखने को मिलता है जब फैंस एरीना में उनके नाम की चैंट करते हैं। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सीएम पंक कितने बड़े सुपरस्टार थे। WWE से जाने के बाद सीएम पंक ने MMA में अपना हाथ आज़माया। हालांकि उसमें वह ज्यादा सफल नहीं रहे।

लेखक: सुनील जोसेफ, अनुवादक: अंकित कुमार

Quick Links

App download animated image Get the free App now