Create

5 WWE सुपरस्टार्स जो रियल लाइफ में एक-दूसरे के दुश्मन रह चुके हैं

WWE सुपरस्टार्स जो रियल लाइफ में दुश्मन रहे
WWE सुपरस्टार्स जो रियल लाइफ में दुश्मन रहे

WWE को अक्सर एक नकली खेल की संज्ञा दी जाती है, लेकिन कंपनी के अधिकारी खुद इसे खेल इंडस्ट्री से ना जोड़कर स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जोड़ते हैं। यहां तक कि विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) ने WWE में 'रेसलिंग' बोलने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है, इसके बजाय वो स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

यहां अधिकतर चीजें स्क्रिपटेड होती हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि रेसलर्स के लिए रिंग में उतरकर परफॉर्म करना बहुत आसान है। उन्हें साल में काफी व्यस्त कार्यक्रम से होकर गुजरना होता है, जो उन्हें बहुत थका भी देता होगा। इस थकान से निपटने में उन्हें अपने साथी रेसलर्स और उनके दोस्त बन चुके रेसलर्स का साथ मिलता है।

अक्सर ऐसा भी देखा गया है जब 2 रेसलर्स को एक-दूसरे का काम करने का तरीका ज्यादा पसंद ना हो। इस वजह से अक्सर बैकस्टेज सुपरस्टार्स के बीच बहस भी होती देखी गई हैं। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 5 WWE सुपरस्टार्स के बारे में जो रियल लाइफ में एक-दूसरे के दुश्मन रह चुके हैं।

पूर्व WWE सुपरस्टार्स शॉन माइकल्स और ब्रेट हार्ट

शायद ही ऐसा कोई प्रो रेसलिंग फैन जो ब्रेट हार्ट और शॉन माइकल्स की रियल लाइफ दुश्मनी के बारे में ना जानता हो। 1990 के दशक में एक ऐसा समय भी आया जब माइकल्स और हार्ट एक-दूसरे पर तंज कसने के एक भी मौके को खाली नहीं छोड़ रहे थे। इस दुश्मनी से जुड़ी सबसे बहुचर्चित घटना को 'मोंट्रियल स्क्रूजॉब' नाम से जाना जाता है।

मोंट्रियल स्क्रूजॉब, उस घटना का नाम है जब Survivor Series 1997 में विंस मैकमैहन ने ब्रेट हार्ट को धोखा देकर शॉन माइकल्स को WWE चैंपियनशिप जीत के लिए बुक किया था। वो उस समय हार्ट का WWE में आखिरी मैच रहा। 2010 में उनकी WWE में वापसी हुई, जहां उन्होंने मोंट्रियल स्क्रूजॉब को लेकर विंस और माइकल्स को कन्फ्रंट किया था। जहां तक माइकल्स और हार्ट के मौजूदा संबंधों की बात है। उस बारे में माइकल्स कह चुके हैं कि अब उनके हार्ट के साथ पहले के मुकाबले काफी अच्छे संबंध हैं।

रिडल की ब्रॉक लैसनर और सैथ रॉलिंस से दुश्मनी

ब्रॉक लैसनर और रिडल
ब्रॉक लैसनर और रिडल

मैट रिडल उन नामों में से एक हैं जिनके कई मौजूदा और पूर्व WWE सुपरस्टार्स के साथ संबंध बिल्कुल भी अच्छे नहीं हैं, इन्हीं में से एक नाम सैथ रॉलिंस का भी है। रिडल ने talkSport को दिए इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वो शायद रॉलिंस के साथ कभी बेस्ट फ्रेंड नहीं बन पाएंगे।

आपको याद दिला दें कि कुछ समय पहले रिडल ने ब्रॉक लैसनर को रिटायर करने की इच्छा जताई थी। 2020 में आई एक रिपोर्ट के अनुसार बैकस्टेज लैसनर ने रिडल से गुस्से में कहा था कि, "बेहतर होगा तुम मेरा नाम लेना और मुझे चुनौती देना बंद कर दो क्योंकि तुम्हारा और मेरा मैच इस जीवन में कभी नहीं होगा।"

एजे स्टाइल्स और सीएम पंक

एजे स्टाइल्स और सीएम पंक
एजे स्टाइल्स और सीएम पंक

एजे स्टाइल्स और सीएम पंक एक ही जनरेशन के रेसलर्स हैं, बस फर्क इतना है कि जब तक स्टाइल्स WWE में आए तब तक पंक कंपनी छोड़ चुके थे। दोनों की गिनती अपने दौर के सबसे बेहतरीन इन रिंग परफॉरमर्स में की जाती है, लेकिन दोनों को अभी तक रियल लाइफ में केवल एक-दूसरे पर तंज कसते देखा गया है।

इस सब की शुरुआत 'Black Lives Matter' मूवमेंट के दौरान हुई थी। उस समय पंक ने इस संबंध में स्टाइल्स पर कोई बात ना कहने को लेकर तंज कसा था। वहीं स्टाइल्स कह चुके हैं कि, "मैं पंक का फैन नहीं हूं और फिलहाल स्थिति जैसी है, उसके हिसाब हम दोनों का रिंग में आमना-सामना कभी नहीं होगा।"

क्रिस जैरिको और गोल्डबर्ग

क्रिस जैरिको और गोल्डबर्ग
क्रिस जैरिको और गोल्डबर्ग

जैरिको और गोल्डबर्ग की WWE बैकस्टेज फाइट आज भी प्रो रेसलिंग फैंस के लिए एक दिलचस्प विषय बना हुआ है। जैरिको के अनुसार गोल्डबर्ग उन्हें केविन नैश के सामने कमजोर दिखाने की कोशिश कर रहे थे। वहीं गोल्डबर्ग का कहना था कि जैरिको ने उनकी विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं।

स्थिति इतनी खराब हो चुकी थी कि बैकस्टेज गोल्डबर्ग ने जैरिको की गर्दन पकड़ कर उन्हें धमकी दी, इसके बावजूद मौजूदा AEW सुपरस्टार ने खुद से साइज़ में बड़े रेसलर को चित्त कर दिया था। मगर जैरिको खुद इस बात को कह चुके हैं कि अब पहले की तुलना में उनके गोल्डबर्ग के साथ संबंध काफी अच्छे हैं।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment