Create

WWE SummerSlam इतिहास के 6 सबसे जबरदस्त मेन इवेंट्स जिन्हें सालों तक याद रखा जाएगा 

SummerSlam में कई धमाकेदार चीज़ें देखने को मिली
SummerSlam में कई धमाकेदार चीज़ें देखने को मिली
reaction-emoji
Ujjaval Palanpure

SummerSlam: WWE का अगला इवेंट समरस्लैम (SummerSlam) रहने वाला है। इस इवेंट का आयोजन काफी समय से देखने को मिल रहा है और WWE के लिए यह शो सफल रहा है। रेसलमेनिया (WrestleMania) के बाद कंपनी का सबसे अहम इवेंट SummerSlam रहता है। WWE ने SummerSlam 2022 को खास बनाने की पूरी तैयारी कर ली है। इस पीपीवी के लिए कई धमाकेदार मैचों का ऐलान देखने को मिल चुका है।

इस इवेंट के कुछ मैचों को सालों तक याद रखा जाएगा। अगर मेन इवेंट धमाकेदार रहता है तो यह इवेंट सफल साबित होगा। WWE का लगभग हर एक शो मेन इवेंट मैच की वजह से फैंस को याद रहता है। SummerSlam के इतिहास में कई जबरदस्त मेन इवेंट्स देखने को मिले हैं। इस आर्टिकल में हम SummerSlam इतिहास के 6 सबसे यादगार और खास मेन इवेंट्स के बारे में बात करने वाले हैं जिन्हें भूलना काफी ज्यादा मुश्किल है।

5- ब्रॉक लैसनर vs रोमन रेंस vs ब्रॉन स्ट्रोमैन vs समोआ जो (WWE SummerSlam 2017)

SummerSlam 2017 का मेन इवेंट सही मायने में खास था। ब्रॉक लैसनर अपने यूनिवर्सल टाइटल को तीन तगड़े सुपरस्टार्स के खिलाफ डिफेंड कर रहे थे। अगर ब्रॉक लैसनर की हार हो जाती तो वो WWE छोड़कर चले जाते। यह मैच काफी धमाकेदार साबित हुआ। उनका यह टाइटल मैच लगभग 21 मिनट तक चला। सभी सुपरस्टार्स ने मैच में जीत दर्ज करने की पूरी कोशिश की। उन्होंने कई जबरदस्त मूव्स और फिनिशर्स का इस्तेमाल किया।

अंत में ब्रॉक लैसनर का पलड़ा भारी रहा। उन्होंने रोमन रेंस पर F5 लगाया और पिन करते हुए अपने यूनिवर्सल टाइटल को रिटेन किया यह मुकाबला सही मायने में खास और यादगार साबित हुआ था। मैच को अच्छा बनाने में सभी सुपरस्टार्स ने कड़ी मेहनत की थी। इसी वजह से यह मैच काफी चर्चा का विषय बना था और इस मेन इवेंट मैच को हमेशा फैंस द्वारा याद किया जाता है। मुकाबले में जीत के साथ लैसनर WWE का हिस्सा बने रहे।

5- सीएम पंक vs जॉन सीना (WWE SummerSlam 2011)

youtube-cover

SummerSlam 2011 का मेन इवेंट काफी धमाकेदार साबित हुआ था। जॉन सीना और सीएम पंक ने मिलकर अपने इस मैच को जबरदस्त बनाया। दोनों ही सुपरस्टार्स एक ही समय पर WWE चैंपियन थे और ऐसा WWE इतिहास में पहली बार हो रहा था। किसी एक को चैंपियन बनाने के लिए मैच बुक करने का निर्णय लिया गया।

उन्होंने मिलकर काफी जबरदस्त मैच दिया। उनका यह मैच 24 मिनट और 14 सेकंड्स तक चला था। इस मुकाबले में उन्होंने कई अच्छे मूव्स का उपयोग किया। अंत में सीएम पंक को जीत मिली और इसके बाद WWE दिग्गज केविन नैश की वापसी हुई। उन्होंने आकर पंक पर हमला किया और एल्बर्टो डेल रियो ने इसका फायदा उठाकर Money in the Bank कॉन्ट्रैक्ट को कैश-इन करते हुए WWE टाइटल अपने नाम किया।

4- द अंडरटेकर vs ऐज (WWE SummerSlam 2008)

youtube-cover

द अंडरटेकर और ऐज के बीच SummerSlam 2008 में एक धमाकेदार मैच देखने को मिला था। दोनों सुपरस्टार्स का यह मैच किसी चैंपियनशिप के लिए नहीं था। इसके बावजूद मैच को मेन इवेंट में बुक किया गया क्योंकि इसका काफी महत्व था। दोनों की स्टोरीलाइन जबरदस्त साबित हुई।

उनके बीच एक Hell in a Cell मैच हुआ था। उन्होंने एक-दूसरे की बुरी हालत कर दी थी और वो 26 मिनट और 44 सेकंड्स तक लड़ते रहे। अंडरटेकर ने अपने फिनिशर पाइलड्राइवर के साथ मैच का अंत किया था। मैच के बाद भी टेकर ने ऐज पर बुरी तरह हमला किया था। यह मैच काफी रोचक साबित हुआ था।

3- रोमन रेंस vs जॉन सीना (WWE SummerSlam 2021)

Day 12: Roman Reigns vs John Cena at SummerSlam 2021The Tribal Chief vs The FranchiseThey put on an instant classic!! Two of the greatest to ever do it doing what they do best! Rightfully so, Roman defeated Cena and inched closer to a year as champion 😌#25DaysOfRomanReigns https://t.co/vkmy1aQK8T

रोमन रेंस और जॉन सीना के बीच पिछले साल SummerSlam 2021 में मैच देखने को मिला था। दोनों का यह यूनिवर्सल टाइटल मैच शानदार रहा। दोनों ही दिग्गज सुपरस्टार्स कंपनी में अपने प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने मिलकर इस मैच को जबरदस्त मूव्स द्वारा देखने लायक बना दिया।

अंत में रोमन रेंस ने अपना फिनिशर लगाकर दिग्गज को पराजित किया और यूनिवर्सल टाइटल को रिटेन किया। हर कोई इस मुकाबले से संतुष्ट था लेकिन मैच के बाद एक बड़ा सरप्राइज देखने को मिला। इससे मेन इवेंट और भी ज्यादा बढ़िया बन गया। ब्रॉक लैसनर ने धमाकेदार वापसी की और रोमन रेंस को कंफ्रंट किया।

2- द रॉक vs ब्रॉक लैसनर (WWE SummerSlam 2002)

youtube-cover

SummerSlam 2002 में द रॉक और ब्रॉक लैसनर के बीच ऐतिहासिक मैच देखने को मिला था। इस मैच के पहले लैसनर को कोई नहीं रोक पा रहा था। उन्होंने SummerSlam से सिर्फ 4 महीनों पहले अपना डेब्यू किया था और इतनी जल्दी उन्हें WWE टाइटल मैच मिल गया। द रॉक उस समय WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार थे।

उन्हें हराना उतना आसान नहीं था। इसके बावजूद ब्रॉक लैसनर ने अपने प्रदर्शन से सभी को चौंकाया। दोनों का यह मैच लगभग 16 मिनट तक चला उन्होंने कई जबरदस्त मूव्स और फिनिशर्स का इस्तेमाल किया। इस मैच के अंत में लैसनर ने दिग्गज को हराकर WWE टाइटल जीत लिया था।

1- जॉन सीना vs ब्रॉक लैसनर (WWE SummerSlam 2014)

youtube-cover

SummerSlam 2014 में WWE के दो सबसे बड़े सुपरस्टार्स आमने-सामने आ रहे थे। उस समय जॉन सीना को WWE का फेस माना जाता था जबकि द बीस्ट अपने खतरनाक मैचों की वजह से फेमस थे। दोनों के बीच पहले भी मैच हुआ था लेकिन इस मुकाबले का महत्व काफी ज्यादा था। दरअसल, इस मुकाबले में WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप डिफेंड हो रही थी।

SummerSlam के इस मेन इवेंट ने काफी प्रभावित किया। मैच में ब्रॉक लैसनर ने अपना दबदबा दिखाया। इसके साथ ही जॉन सीना ने भी अपनी ताकत का जबरदस्त तरीके से इस्तेमाल किया। जॉन ने बचने की काफी कोशिश की लेकिन अंत में जाकर ब्रॉक लैसनर ने जीत अपने नाम की।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।


Edited by Ujjaval Palanpure
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...