Create

6 Superstars जिन्होंने अभी तक AEW में वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती है

Ujjaval
AEW में कई नए चैंपियंस देखने को मिले हैं
AEW में कई नए चैंपियंस देखने को मिले हैं

AEW: ऑल एलीट रेसलिंग (All Elite Wrestling) की शुरुआत 2019 में हुई थी और हर कोई इसे WWE के नए विरोधियों के रूप में देख रहा था। AEW ने समय के साथ अपने रोस्टर को मजबूत किया है और अभी इसे आसानी से WWE की टक्कर का रोस्टर माना जा सकता है। AEW में अभी तक 6 वर्ल्ड चैंपियन मिल चुके हैं।

कंपनी की शुरुआत से सिर्फ चुनिंदा सुपरस्टार्स ने ही टाइटल पर कब्जा किया है। AEW हमेशा ही सुपरस्टार्स को पूरी तरह बिल्ड करने के बाद वर्ल्ड चैंपियन बनाता है और इससे उनकी जीत खास बन जाती है। इस आर्टिकल में हम 6 सुपरस्टार्स के बारे में बात करेंगे, जो AEW वर्ल्ड चैंपियन बन चुके हैं।

1- AEW दिग्गज क्रिस जैरिको

Chris Jericho defeats Adam Page to become the first-ever AEW World Champion 🏆#AEWAllOut https://t.co/Xu5G85kSIB

क्रिस जैरिको AEW के इतिहास के पहले वर्ल्ड चैंपियन थे। वो WWE के सबसे सफल स्टार्स में से एक थे और उन्हें AEW में आते हुए देखना रोचक रहा था। उन्होंने All Out 2019 में हैंगमैन पेज को हराकर वर्ल्ड टाइटल जीता था और इतिहास रच दिया था। फैंस को उनकी यह जीत बहुत पसंद आई थी। क्रिस जैरिको ने इस टाइटल को लगातार डिफेंड किया और करीब 6 महीनों बाद वो चैंपियनशिप हार गए। जैरिको का नाम हमेशा ही इतिहास में रहेगा क्योंकि उन्होंने पहले चैंपियन के रूप में एक यादगार टाइटल रन दिया।

2- जॉन मोक्सली

Jon Moxley beats CM Punk to become the Undisputed AEW World Champion in very quick fashion.I am shocked. #AEWDynamite https://t.co/IbrCO6c4y6

जॉन मोक्सली को मौजूदा समय में AEW का सबसे बड़ा सुपरस्टार माना जा सकता है। WWE से जाने के बाद उन्होंने AEW के साथ जुड़ने का बड़ा निर्णय लिया था। उन्होंने शुरुआत से ही कंपनी की मदद की है। उन्होंने डेब्यू के बाद से लगातार अच्छा काम किया था और वो AEW Revolution इवेंट में पहली बार चैंपियन बने थे। इसके अलावा वो AEW x NJPW: Forbidden Door में दूसरी बार चैंपियन बने थे और Dynamite: Grand Slam शो में उन्हें तीसरी बार टाइटल जीतने का मौका। वो AEW में सबसे ज्यादा बार चैंपियन बनने वाले स्टार हैं।

3- कैनी ओमेगा

Happy birthday the AEW world champion kenny omega! https://t.co/sPNqyujwoC

AEW में अगर सबसे सफल चैंपियन की बात होगी, तो कैनी ओमेगा का नाम सबसे ऊपर आएगा। उनका चैंपियनशिप रन जबरदस्त रहा था और उन्होंने लगातार अपने टाइटल को डिफेंड किया था। वो लगभग एक साल तक चैंपियन रहे थे। आपको बता दें कि पूर्व NJPW सुपरस्टार ने Dynamite: Winter Is Coming के खास शो में जॉन मोक्सली को हराकर टाइटल जीता था। 346 दिनों बाद Full Gear में वो चैंपियनशिप हार गए। फैंस उन्हें एक बार फिर से टॉप पर देखना चाहते हैं।

4- हैंगमैन पेज

Has Hangman Page been a good AEW World Champion or not? He’s been champion for 2 1/2 months now…. https://t.co/CHsXWD4VQ3

हैंगमैन पेज को सबसे जबरदस्त बेबीफेस सुपरस्टार्स में गिना जाता है और AEW की शुरुआत से ही उन्हें टॉप बेबीफेस के रूप में बिल्ड किया जा रहा था। सभी को पता था कि एक बार हैंगमैन जरूर चैंपियन बनने में सफल होंगे। उनके लिए यह बड़ा मौका Full Gear 2021 में आया। उन्होंने यहां अपने पूर्व दोस्त कैनी ओमेगा को एक जबरदस्त मुकाबले में हराकर चैंपियनशिप जीती। फैंस उनकी जीत से खुश थे लेकिन उनका टाइटल रन बहुत फीका था। 197 दिनों बाद वो चैंपियनशिप हार गए।

5- सीएम पंक

CM Punk.2 x AEW World Champion.Zero x successful defenses.#AEWDynamite https://t.co/yIG2tFAUPI

सीएम पंक का रेसलिंग रिंग में रिटर्न काफी ज्यादा बड़ी चीज़ थी। AEW में शुरुआत से ही उन्हें अच्छी तरह बुक किया और फैंस उन्हें एक बार फिर वर्ल्ड चैंपियन बनते हुए देखना चाहते थे। उन्होंने Double or Nothing 2022 में अपने सभी प्रशंसकों की इच्छा पूरी कर दी और हैंगमैन को हराकर चैंपियन बन गए। हालांकि, चोट के कारण उन्हें टाइटल छोड़ना पड़ा। उन्होंने लगभग 3 महीनों बाद वापसी करते हुए All Out इवेंट में दूसरी बार वर्ल्ड टाइटल पर कब्जा किया। हालांकि, द एलीट के साथ बैकस्टेज लड़ाई के कारण उनसे टाइटल छीन लिया गया।

6- MJF

MJF IS @AEW WORLD CHAMPION 🏆 https://t.co/6SIGx7b1MG

MJF ने हाल ही में AEW वर्ल्ड टाइटल जीता है। AEW की शुरुआत से ही MJF ने अपना जबरदस्त टैलेंट दिखाया है। इसके पहले वो रेसलिंग जगत में उतने फेमस नहीं थे। अपने शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें शुरुआत से ही भविष्य के टॉप स्टार्स में गिना जाने लगा था। काफी बार चैंपियन बनने की कोशिशों के बाद आखिर Full Gear 2022 में MJF ने जॉन मोक्सली को हरा दिया और चैंपियनशिप जीती। वो इस टाइटल को जीतना डिजर्व करते थे और इसी कारण फैंस खुश हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by Ujjaval
Be the first one to comment