Create

7 रैसलर्स जिन्होंने मुकाबले हारकर ब्रॉक लैसनर को ताकतवर दिखाया

Brock Lesnar rarely loses in his matches.

साल 2013 में WWE के अंदर वापसी करने के बाद से ही लैसनर ने ज्यादा पिन नहीं खाए हैं। उन्होंने जॉन सीना और ट्रिपल एच के खिलाफ मुकाबला जरूर हारा हो लेकिन इस दुश्मनी में उनकी ही जीत हुई थी।

इसके बाद हमें इनकी दुश्मनी गोल्डबर्ग के साथ देखने को मिली जिसमें पहला मुकाबला लैसनर ने हारा लेकिन रैसलमेनिया 33 में उन्होंने गोल्डबर्ग को हराकर यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीत ली थी।

इसके बाद उन्होंने लगातार कई रैसलर्स के खिलाफ मुकाबला जीता है लेकिन इस साल के समरस्लैम में उन्हें रोमन रेन्स ने हरा दिया था। हालांकि रैसलमेनिया और समरस्लैम के बीच में कंपनी के पास दो मौके थे जहां रोमन को चैंपियन बनाया जा सकता था लेकिन इन मौकों का इस्तेमाल लैसनर को ताकतवर दिखाने के लिए किया गया था।

यह काफी अच्छी बात थी कि रॉ को एक नया चैंपियन मिल रहा है लेकिन ऐसा सिर्फ कुछ महीनों तक ही चला।लैसनर हमेशा से ही बाकी रैसलर्स पर भारी पड़ते हुए नजर आए हैं और इस कारण ही आज वह इतने मशहूर हुए हैं। आईये जानें ऐसे 7 रैसलर्स के बारे में जिन्होनें लैसनर को बढ़ा दिखाने के लिए मुकाबला हारा था।

#7 द बिग शो

The Big Show has been putting over younger stars for much of his recent career, including Brock.

बिग शो किसी भी सुपरस्टार को ताक़तवर दिखाने के काम कर सकते हैं। वह पिछले 20 सालों से इस इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं और अब वह अपने करियर के उस मोड़ पर हैं जहां पर उन्हें सिर्फ छोटे रैसलर्स को बढ़ा दिखाने का काम करना है।

वह ब्रॉन स्ट्रोमैन, रोमन रेन्स और यहां तक कि लैसनर जैसे सुपरस्टार्स को बढ़ा दिखाने का काम कर चुके हैं।

इन दोनों के बीच हमें साल 2014 में मैच देखने को मिला था और इसके बाद साल 2015 में इन दोनों की दुश्मनी भी हुई थी लेकिन दोनों मौकों पर लैसनर जीत के लौटे।

ब्रॉक लैसनर से जुड़ी खबरें यहां पढ़े

#6 समोआ जो

We had high hopes for Joe against Lesnar but to no avail.

लैसनर ने रैसलमेनिया 33 में गोल्डबर्ग से यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती थी और जुलाई 2017 तक वह हमें दोबारा कंपनी के अंदर नजर नहीं आए। जो ने रॉयल रम्बल के बाद वाली रॉ में अपना डेब्यू किया था और आते ही उन्होंने सैथ रॉलिंस पर हमला किया था।

रैसलमेनिया 33 में जो को किसी मैच में बुक नहीं किया गया लेकिन एक्सट्रीम रूल्स में हमें वह फेटल 5 वे मैच का हिस्सा बनते हुए नजर आए जिसे उन्होंने जीता भी। इसके बाद हमें ग्रेट बॉल्स ऑफ फायर में लैसनर बनाम जो के बीच यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए मैच देखने को मिला।

ऐसा लगा कि जो लैसनर पर भारी पड़ रहे हैं लेकिन मैच के दौरान ऐसा नहीं हुआ। जो ने भले ही सैथ रॉलिंस, डेनियल ब्रायन और एजे स्टाइल्स जैसे रैसलर्स को हराया हो लेकिन वह ऐसा लैसनर के साथ नहीं कर सके।

इस मुकाबले के अंदर लैसनर जो पर भारी पड़े और जीत कर भी लौटे थे।

#5 केन

The Big Red Monster has been easily dispatched by Brock.

एक समय पर केन खतरनाक रैसलर्स की गिनती में आते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। आखिरी बार उन्होंने वर्ल्ड टाइटल साल 2010 में जीता था जब उन्होंने मनी इन द बैंक को रे मिस्टीरियो के खिलाफ कैश इन किया था। वह ऐसे पहले रैसलर बने जिन्होनें ब्रीफ़केस जीतने के दिन ही उसे कैश-इन किया हो।

इसके बाद से ही केन उन रैसलर्स में से एक बन गए हैं जो अक्सर अपने मुकाबले हारता हो। वह फैंस के पसंदीदा हैं लेकिन WWE ने इनकी बुकिंग अब काफी ख़राब कर दी है। एक समय पर सभी पर भारी पड़ने वाले केन आज कंपनी के अंदर आम रैसलर्स में से एक बन चुके हैं।

पिछले कुछ समय में हमें केन और लैसनर के बीच भी मैच देखने को मिला लेकिन उन सभी में केन को पिन खाना पड़ा। साल 2017 के दिसंबर महीने में भी ऐसा ही हुआ था जब एक लाइव इवेंट में केन सिर्फ कुछ सेकेंड्स में हार गए थे।

#4 रैंडी ऑर्टन

Despite his favoured status in WWE, Orton was fed to Lesnar at Summerslam in 2016.

साल 2000 के बाद ऑर्टन एक बड़े सुपरस्टार बन चुके थे। भले ही अब वह पार्ट टाइम काम कर रहे हो लेकिन एक समय पर ऑर्टन भी एक मेन इवेंट सुपरस्टार थे।

ऑर्टन ने हमेशा आकर कंपनी की बुरी हालत को सुधारने में मदद की है। साल 2016 और 2017 के बीच हमें इनकी दुश्मनी ब्रे वायट से देखने को भी मिली थी और इस दौरान ऑर्टन ने 2017 का रॉयल रम्बल भी जीता लिया था। इसके बाद रैसलमेनिया 33 में ऑर्टन ने WWE चैंपियनशिप भी जीती थी।

लेकिन ऐसा होने से पहले साल 2016 के समरस्लैम में लैसनर और ऑर्टन के बीच मैच भी हुआ था जहां लैसनर ने ऑर्टन के सिर से खून भी निकाल दिया था। इससे पता लगता है कि कंपनी लैसनर को बढ़ा दिखाने के लिए क्या कुछ नहीं करती है। इस हमले के कारण कई रैसलर्स लैसनर से गुस्सा भी हो गए थे।

#3 डेनियल ब्रायन/ एजे स्टाइल्स

Bryan and Styles have faced Lesnar at back-to-back Survivor Series.

ये दोनों रैसलर्स इन समय के सबसे मशहूर सुपरस्टार्स में से एक हैं। साल 2017 के सर्वाइवर सीरीज में हमें एजे स्टाइल्स बनाम लैसनर का मैच देखने को मिला था। इस मैच में स्टाइल्स ने अपनी पूरी कोशिश की ताकि लैसनर को हराया जा सके लेकिन आखिर में जीत लैसनर की ही हुई।

इस साल ब्रायन ने सर्वाइवर सीरीज से ठीक पहले की स्मैकडाउन में स्टाइल्स को हराकर WWE चैंपियनशिप अपने नाम की थी।

इस मैच में उन्होंने अपना हील टर्न करते हुए स्टाइल्स से WWE चैंपियनशिप जीती थी। इसके बाद हमें स्टाइल्स की जगह ब्रायन और लैसनर का मैच देखने को मिला था।

इस मैच में ब्रायन ने लैसनर को कड़ी टक्कर दी लेकिन मैच में जीती लैसनर की ही हुई। पिछले साल भी ऐसा ही हुआ था जब स्टाइल्स ने लैसनर का सामना किया।

लगातार दो सर्वाइवर सीरीज में लैसनर की ही जीत हुई और स्मैकडाउन के रैसलर्स को ही हार का सामना करना पड़ा। इस साल तो रॉ ने स्मैकडाउन को सभी मुकाबलों में हरा भी दिया था।

#2 रोमन रेंस

Although Roman has been fed to Lesnar, it was in efforts to get Roman over with the crowd.

रोमन रेंस इस समय WWE के अंदर लड़ते हुए नजर नहीं आ रहे हैं लेकिन कुछ समय पहले तक लैसनर और रेन्स दोनों दुश्मनी में थे।

रोमन रेंस लैसनर से यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीतकर रॉ को एक नया फुल टाइम चैंपियन देना चाहते थे।

रोमन ने इस साल एलिमिनेशन चैम्बर में नंबर 1 कन्टेंडर मैच भी जीता था जिसके बाद हमें लैसनर बनाम रेंस के बीच रैसलमेनिया 34 में यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए मैच देखने को मिला था।

सभी ने यहीं उम्मीद की थी कि लैसनर की हार होगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके कुछ हफ्तों बाद एक बार फिर इन दोनों का सामना ग्रेटेस्ट रॉयल रम्बल में हुआ था लेकिन इस बार भी रोमन की हार हुई। आखिरकार समरस्लैम में रोमन ने लैसनर से टाइटल जीता लेकिन कुछ हफ्तों बाद ही अपना टाइटल कंपनी को वापस देना पड़ा। रोमन रेंस कंपनी के अगले चेहरे बनने वाले थे लेकिन इसके बावजूद उन्हें लैसनर के खिलाफ मुकाबले हारने पड़े थे।

#1 ब्रॉन स्ट्रोमैन

Braun has been fed to Brock a couple times in the past. Will the same happen at the Royal Rumble?

स्ट्रोमैन को मेन रोस्टर में आए ज्यादा समय नहीं हुआ है लेकिन कम समय में भी वह फैंस के पसंदीदा रैसलर बन चुके हैं। पिछले कुछ सालों से कंपनी उन्हें काफी ताक़तवर दिखा रही है।

विन्स को स्ट्रोमैन की तरह ताकतवर रैसलर्स काफी पसंद हैं और शायद इस कारण ही आज स्ट्रोमैन को रॉ के बड़े सुपरस्टार्स में से एक माना जाता है। स्ट्रोमैन ने WWE के अंदर कई ऐसे काम किये हैं जो किसी और सुपरस्टार ने नहीं किया होगा।

यहां तक की फैंस भी उन्हें काफी पसंद करते हैं और चाहते हैं कि वह रॉ के अगले यूनिवर्सल चैंपियन बने।

इस साल रॉयल रम्बल में हमें ब्रॉक लैसनर बनाम केन बनाम ब्रॉन स्ट्रोमैन के बीच मैच देखने को मिला था जहां स्ट्रोमैन की हार हुई थी। इसके बाद हमें क्राउन ज्वेल में लैसनर बनाम स्ट्रोमैन देखने को मिला और यहां पर लगातार F5 खाने के बाद स्ट्रोमैन की हार हुई। ये कहा जा सकता है कि लैसनर के खिलाफ स्ट्रोमैन की बुकिंग काफी ख़राब है।

लेखक- मैथ्यू सेरोस्की; अनुवादक- ईशान शर्मा

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment