Create
Notifications

8 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें विंस मैकमैहन कभी काबू नहीं कर पाए

Enter caption
उदित अरोड़ा
visit

विंस मैकमैहन को अक्सर प्रो रैसलिंग की दुनिया को मुख्य धारा में लाने का श्रेय दिया जाता है। पिछले कुछ दशकों में विंस मैकमैहन ने रैसलिंग को विश्व में वो एहमियत दिलाई है जैसा किसी ने सोचा भी नहीं था।

इस तरह की सफलता बिना अड़चनों के नहीं मिलती और विंस मैकमैहन ने भी इस सफर के दौरान कई परेशानियों का सामना किया। उन्हें केवल बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी चुनौतियाँ मिली। कुछ कुछ मौकों पर तो रैसलर्स को किसी चीज़ के लिए मनाना भी मुश्किल साबित होता था। आइये आपको बताते हैं उन 8 रैसलर्स के बारे में जिन्हें काबू में नहीं कर पाए विंस मैकमैहन।


#8 रैंडी ऑर्टन

Orton halted Kofi's push in 2009

रैंडी ऑर्टन एक दशक से ज़्यादा समय से WWE में हैं और ऑर्टन को एक गुस्सैल रैसलर के तौर पर जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि रैंडी ऑर्टन के साथ डील करना बहुत ही ज़्यादा मुश्किल है।

कुछ ऐसी ही मुश्किलों का सामना विंस मैकमैहन ने भी किया। असल ज़िन्दगी में भी अड़ियल माने जाने वाले रैंडी ऑर्टन ने कई मौकों पर विंस मैकमैहन को परेशान करके रखा। रैंडी ऑर्टन ने एक बार WWE डीवा पर ज़ुबानी हमला कर दिया था। चूँकि ऑर्टन उस समय तक स्टार बन चुके थे इसीलिए रैंडी ऑर्टन को विंस मैकमैहन ने भी कुछ कहना ठीक नहीं समझा।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#7 हल्क होगन

Hogan was a well known backstage politician

हल्क होगन को WWE की दुनिया के बड़े दिग्गजों में गिना जाता है। वो हल्क होगन ही थे जिनकी वजह से 80 के दशक में रैसलिंग ने नै ऊंचाइयां छूना शुरू किया था। हल्क होगन को बैकस्टेज का पॉलिटिशियन भी कहा जाता था जोकि अपने लिए किसी भी स्तर तक गिर सकता था।

एक बार विंस मैकमैहन ने ब्रेट हार्ट को ये बताया कि उनके योकोजुना के सामने हारने के बाद WWE टाइटल हल्क होगन के पास जाएगा। बदले में हल्क होगन ने ब्रेट हार्ट को सही समय आने पर मदद करने का वादा किया था। लेकिन हल्क होगन ने कभी कुछ नहीं किया। विंस मैकमैहन, हल्क होगन को गुस्सा नहीं करना चाहते थे इसीलिए उन्होंने इस मामले पर चुप्पी साध ली।

#6 द अल्टीमेट वॉरियर

Warrior was hard to deal with outside the ring

वॉरियर को लोगो ने हल्क होगन की रिप्लेसमेंट समझा था। वॉरियर सुर्ख़ियों में WrestleMania 6 के दौरान आये जब उन्होंने हल्क होगन को पिन करके अपने पहला WWE टाइटल जीता।

कुछ सालों बाद वॉरियर को एक मैच में हल्क होगन के साथ टीम में डाला गया था। ख़बरों की माने तो वॉरियर ने मैच से ठीक पहले बाहर जाने से मन कर दिया और विंस मैकमैहन से पैसों की मांग की। विंस मैकमैहन ने पहले तो वॉरियर की बात मान की लेकिन मैच के बाद वॉरियर को फायर कर दिया।

#5 स्टीव ऑस्टिन

Austin had some serious pull in 2000-02

एटीट्यूड ऐरा ख़त्म होने तक स्टीव ऑस्टिन WWE के बड़े दिग्गजों में अपनी जगह बना चुके थे। अपने इस सफर के दौरान ऑस्टिन ने रिंग के अंदर बहुत कुछ हासिल किया।

एक बार WrestleMania 18 में स्टीव ऑस्टिन और हल्क होगन का मैच रखा गया जोकि किसी ड्रीम मैच से कम नहीं था। लेकिन ऐन मौके पर स्टीव ऑस्टिन ने मैच लड़ने से मन कर दिया। इसके बाद स्टीव ऑस्टिन को स्कॉट हॉल के साथ लड़ने के लिए कहा गया। उस मैच के विजेता हॉल होने वाले थे। स्टीव ऑस्टिन यहाँ भी अड़ गए क्योंकि उनका मानना था कि हॉल से हारने पर उनकी इमेज खराब हो जाएगी।

अंत में विंस मैकमैहन को उस मैच का वजेता बदलना पड़ा। एक बार ऑस्टिन, ब्रॉक लैसनर से भी लड़ने से इंकार कर चुके हैं।

#4 ब्रेट हार्ट

Bret Hart and Vince have had their share of fallouts

ब्रेट WWE के उन बड़े रैसलर्स में से थे जोकि रैसलिंग को पूरी गंभीरता से लेते थे। आगे चलकर ब्रेट हार्ट ने खुद को WWE के बड़े टेक्निकल रैसलर के तौर पर स्थापित किया।

ब्रेट ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में इस बात का ज़िक्र किया कि किस तरीके से वो विंस मैकमैहन से मेन इवेंट के मौकों के बारे में बात करते हैं। कई ऐसे मौके थे जहां ब्रेट ने बड़े आराम से विंस मैकमैहन की बात मानी। लेकिन अपनी असल ज़िन्दगी में शॉन माइकल्स से दुश्मनी के चलते ब्रेट हार्ट ने नए विकल्प तलाशना शुरू कर दिया।

1997 की सर्वाइवर सीरीज़ में ब्रेट हार्ट ने विंस मैकमैहन को शॉन माइकल्स से हारने के लिए साफ़ मना कर दिया।

#3 सीएम पंक

The two men rarely agreed on Punk's terms

2011 तक सीएम पंक रैसलिंग की दुनिया के बहुत बड़े स्टार बन चुके थे। सीएम पंक WrestleMania 30 में हैडलाइन मैच लड़ना चाहते थे। लेकिन जब तक WrestleMania 30 आयी तब तक ट्रिपल एच और विंस मैकमैहन के द्वारा सीएम पंक कई बार विरोध का सामना कर चुके थे।

पंक को इसके बाद WrestleMania 30 में द गेम का सामना करना था लेकिन मैच का वो दिन कभी नहीं आया क्योंकि पंक रॉयल रंबल के ठीक बाद कंपनी छोड़ चुके थे। चूँकि पंक WWE के टॉप स्टार बनना चाहते थे इसी वजह से पंक ने विंस मैकमैहन को कई मौकों पर परेशान किया।

#2 शॉन माइकल्स

Shawn was all over the place during his first run

शॉन माइकल्स को WWE में रिंग के अंदर एक बड़ा परफ़ॉर्मर माना जाता था। हालांकि माइकल्स 21वीं सदी सबसे बड़े बेबीफेस में से एक थे लेकिन उनके साथ डील करना बहुत ज़्यादा मुश्किल था।

शॉन ने कई मौकों पर ब्रेट हार्ट से दुश्मनी मोल ली। उन्होंने कई बार हार्ट से मैच लड़ा लेकिन WrestleMania 13 में साफ मन कर दिया। शॉन माइकल्स को काबू करना बहुत मुश्किल था। माइकल्स एक बार में जनता से उलझ गए जिसके बाद वो चोटिल भी हो गए और कुछ समय तक बाहर रहे।

#1 ब्रॉक लैसनर

Vince has given a perk-filled contract to Brock

ब्रॉक लैसनर ने WrestleMania 18 में डेब्यू किया और उन्हें एक स्टार के रूप में देखा गया। डेब्यू करने के 2 साल बाद तक ब्रॉक लैसनर स्मैकडाउन में छाये रहे और कई बार WWE चैंपियन बने।

ब्रॉक लैसनर 2012 में NJPW और UFC में सफल प्रदर्शन के बाद WWE में वापस आये। इसके बाद ब्रॉक लैसनर ने विंस मैकमैहन पर एक अलग दबदबा कायम कर लिया और इसी के चलते विंस मैकमैहन को उन्हें एक बड़ा ऑफर देना पड़ा।

ब्रॉक लैसनर को बहुत ज़्यादा दोस्ताना शख्स नहीं समझा जाता और इसी वजह से विंस मैकमैहन के लिए अब तक उन्हें कुछ कुछ मौकों पर राज़ी करना बहुत मुश्किल रहा है।

Edited by Ankit
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now