9 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जो मानसिक रूप से बीमार रहे हैं

ब्रे वायट
ब्रे वायट

डब्लू डब्लू ई (WWE) सुपरस्टार्स को ऑन-स्क्रीन अक्सर ताकतवर ही दिखाया जाता है लेकिन वो हर रोज जिन समस्याओं का सामना करते हैं, उनके बारे में शायद ही कोई बात करता हो। अक्सर सुपरस्टार्स चोटिल हो जाते हैं और कभी-कभी चोट इतनी गंभीर होती है कि उन्हें कई महीनों तक रिंग से दूर रहना पड़ता है।

इसी के साथ उन्हें व्यस्त कार्यक्रम के कारण मानसिक तनाव से भी जूझना पड़ता है। क्या आपने कभी सोचा है कि आपके चहेते सुपरस्टार्स कितने ही फिट क्यों ना हो लेकिन उन्हें भी गंभीर बीमारियों से जूझना पड़ा है। इसलिए इस आर्टिकल में हम ऐसे कुछ सुपरस्टार्स के नाम आपके सामने रखने वाले हैं मानसिक बीमारियों से जूझना पड़ा है।

ये भी पढ़ें: रेसलमेनिया 36 में 3 सुपरस्टार्स जो वापसी करेंगे और 2 जो नहीं करेंगे

# रिया रिप्ली

youtube-cover

मौजूदा NXT विमेंस चैंपियन रिया रिप्ली फिलहाल अपने करियर के सबसे बेहतरीन दौर से गुजर रही हैं। उन्हें अपनी किशोरावस्था से लेकर वयस्क बनने तक सेल्फ-हार्म(खुद को नुकसान) पहुंचाने की स्थिति से जूझना पड़ा था।

Chasing Glory With Lilian Garcia पॉडकास्ट में उन्होंने कहा था कि, " उस समय काफी लोग मेरा मजाक उड़ाया करते थे लेकिन दूसरे लोगों को गलत साबित करने की सोच ने मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है।"

# लियो रश

youtube-cover

WWE में चाहे लियो रश आत्मविश्वास से भरे हुए नजर आते हों लेकिन वो खुद मान चुके हैं कि एक ऐसा भी समय था जब वो अपनी जिंदगी में अत्यधिक संघर्ष करते दिखाई पड़ रहे थे।

Sports Illustrated से बात करते हुए उन्होंने कहा, "मैं ये नहीं सोच पा रहा था कि मेरे साथ आगे क्या होगा, एक ऐसा भी समय था जब मैं अपने प्राण त्यागना चाहता था। 7 साल पहले मैं आत्महत्या करने की हालत में जा पहुंचा था और इसी कारण कुछ दिन असपताल में भी रहा लेकिन किसी तरह मैंने खुद पर भरोसा बनाए रखा था।"

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

# एलेक्सा ब्लिस

youtube-cover

एलेक्सा ब्लिस पिछले एक दशक में WWE की सबसे सफल विमेंस सुपरस्टार्स में से एक रही हैं लेकिन कंपनी की टॉप सुपरस्टार बनने के सफर में उन्हें एक बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ा था।

एनोरेक्सिया के कारण एक बार उन्होंने अपनी जान लेनी चाही थी। एनोरेक्सिया, उस अवस्था को कहते हैं जब किसी व्यक्ति का बॉडी वेट औसत स्तर से भी नीचे चला जाता है। लेकिन उसके बाद एलेक्सा ने इस स्थिति को खुद पर दोबारा हावी नहीं होने दिया है।

ये भी पढ़ें: 3 बड़े कीर्तिमान जो ब्रॉक लैसनर रेसलमेनिया 36 में बना सकते हैं

# लार्स सुलिवन

youtube-cover

एक समय था जब WWE ने लार्स सुलिवन को बड़ा पुश देने का प्लान तैयार किया था। इस बीच जॉन सीना के साथ उन्हें रेसलमेनिया मैच देने का प्लान भी तैयार किया गया लेकिन 14 जनवरी, 2019 के रॉ एपिसोड में उन्हें ज्यादा चिंता के कारण दौरा आ गया था।

दौरा पड़ने के कारण वो एरीना छोड़कर चले गए थे। कुछ महीने बाद वापसी के बाद उन्हें घुटने में चोट लगी और वहीं से उन्हें मिलने वाले पुश की संभावनाएं लगभग समाप्त हो गई थी।

# टोनी स्टॉर्म

youtube-cover

टोनी स्टॉर्म एक बेहतरीन इन रिंग परफ़ॉर्मर हैं लेकिन उन्हें अपनी नग्न तसवीर लीक होने के कारण गहरा सदमा पहुंचा था। इस कारण उनका डिप्रेशन लेवल बढ़ने लगा, ज्यादा चिंता होने लगी। ये उनके लिए एक ऐसा अनुभव था जिसका उन्हें पहले कभी सामना नहीं करना पड़ा था।

ये भी पढ़ें: फैंस के 5 सबसे चहेते सुपरस्टार्स को WWE में कौन लाया था

# एलिस्टर ब्लैक

साल 2018 में हुए NXT टेकओवर: न्यू ओर्लीन्स के बाद एलिस्टर ब्लैक ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट साझा करते हुए कहा था कि, "मुझे डिप्रेशन का सामना करना पड़ रहा है, मुझे इतनी ज्यादा चिंता होने लगी है कि इसे झेल पाना कभी-कभी मेरे लिए बहुत मुश्किल होता है।"

# साशा बैंक्स

youtube-cover

WWE Chronicle के एक एपिसोड में साशा बैंक्स ने कहा कि उन्हें उस किक के बारे में रोज याद दिलाया जाता था जिससे पेज का करियर समाप्त हो गया था। उन्हें उस समय डिप्रेशन से जूझना पड़ रहा था और इस कारण उन्हें थेरेपी सेशंस भी लेने बड़े जिससे वो अपनी जिंदगी में खुश होने की वजह ढूंढ सके।

# मौरो रानालो

youtube-cover

मौरो रानालो एक इन रिंग परफ़ॉर्मर तो नहीं लेकिन एक बेहतरीन कमेंटेटर और एनाउंसर जरूर हैं। केवल 19 साल की उम्र में उनके बेस्ट फ्रेंड की मौत हो गई थी और तभी से वो संघर्ष करते नजर आ रहे हैं और कई बार अस्पताल में भर्ती भी हो चुके हैं।

वो म्यूजिक को खुद के लिए एक थेरेपी मानते हैं और वो काफी अच्छे कीबोर्ड प्लेयर भी हैं, इन्हीं चीजों से वो खुद को मानसिक रूप से मजबूत बनाए रखते हैं।

ये भी पढ़ें: 10 WWE सुपरस्टार्स जो रेसलमेनिया में कभी कोई मैच नहीं जीत पाए

# ब्रे वायट

आज ब्रे वायट का द फीन्ड कैरेक्टर WWE यूनिवर्स के सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा कैरेक्टर्स में से एक है। लेकिन यही कैरेक्टर उनके लिए मुसीबत का सबब बना हुआ है।

वायट ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट साझा करते हुए बताया था कि किस तरह सोशल मीडिया पर आने वाले कमेंट एक व्यक्ति को मानसिक क्षति पहुंचा सकते हैं। कई बार उन्हें ऑनलाइन अभद्र भाषा का शिकार होना पड़ता है और इसी कारण उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Quick Links

Edited by Ankit
App download animated image Get the free App now