WWE Smackdown, 29 जनवरी 2019: शो की अच्छी-बुरी बातें

Suddenly, Triple H appears on the TitanTron  and says Bryan won’t take on any one of the Superstars…

रैसलिंग और WWE में हमेशा कुछ नया होता है लेकिन बदलते वक़्त के साथ हमने ये देखा है कि कंपनी की कहानियाँ बड़ी आसानी से समझी जा सकती हैं। अब अगर आपको कोई कहे कि सैथ रॉलिंस और बैकी लिंच पहले से ही रॉयल रंबल मैच को जीतने वाले हैं तो आपको लगेगा कि कितनी पुरानी बात बता रहे है, लेकिन अगर यही बात शो से पहले बताई जाती तो आपको लगता कि कोई मैच के नतीजे आपको बता रहा है।

हालांकि रॉयल रंबल के बाद शोज में काफी बदलाव आए हैं और अब हमें ये देखने को मिल रहा है कि कंपनी एक ज़बरदस्त तरीके से शो को बना रही है जैसे कि रॉ में इंटरजेंडर मैच की कहानी या स्मैकडाउन में WWE चैंपियनशिप से जुड़ा सेगमेंट।

अब ये तो बात हुई शो की, लेकिन आइए हम आपको बताते हैं कि इस हफ्ते स्मैकडाउन में क्या अच्छा और बुरा हुआ:

#1 बेस्ट: बैकी लिंच

बैकी लिंच एक ऐसी रैसलर हैं जिनके काम पर कंपनी ने विश्वास किया और उन्हें काफी अच्छा पुश दिया जिसकी वजह से हमने उन्हें रॉयल रंबल मैच जीतते हुए देखा। उससे भी बड़ी बात ये थी कि बैकी लिंच ने इस हफ्ते शो की शुरुआत की, और रॉ में भी उन्हें फैंस से काफी अच्छा सपोर्ट मिला।

यही हाल हमें डेनियल ब्रायन के सेगमेंट में भी देखने को मिला, जहाँ उन्होंने रॉयल रंबल जीतने वाले को लेकर सवाल किया तो फैंस ने उनका नाम ना लेकर बैकी लिंच का नाम लिया।

इस समय बैकी का किरदार काफी हिट है, और कंपनी उसे सही से इस्तेमाल कर रही है, जैसा वो टाई डिलिंजर और रुसेव के समय नहीं कर सके थे। बैकी के चैंट की वजह से इस शो और सेगमेंट में काफी फायदा हुआ और इससे रैसलमेनिया में महिला रैसलर्स द्वारा मेन इवेंट का हिस्सा होने की भी कन्फर्मेशन हुई।

youtube-cover

Get WWE News in Hindi here

#1 बुरी बात: शार्लेट फ्लेयर को टाइटल वाली कहानी का हिस्सा बनाना

“You’re welcome,” Flair says.

शार्लेट फ्लेयर का करियर ज़बरदस्त हैं और उनमें काफी हुनर है लेकिन अगर आप इस समय की कहानी देखें तो बैकी लिंच और रोंडा राउजी के बीच रॉ विमेंस चैंपियनशिप के लिए एक मैच ही फैंस को उत्साहित करने के लिए काफी है लेकिन कंपनी इसमें शार्लेट फ्लेयर को भी जोड़ना चाह रही है।

इसकी वजह से ना सिर्फ कहानी बल्कि चैंपियनशिप को भी नुकसान है क्योंकि इनकी एक साथ एक मैच में कोई ज़रूरत नहीं है।

youtube-cover


#2 अच्छा: एक बड़े एलिमिनेशन चैंबर मैच की घोषणा

इस तरह का मैच ना केवल चैंपियनशिप बल्कि कई किरदारों को फायदा पहुंचाएगा और इसकी वजह से हमें कुछ ऐसे पल एलिमिनेशन चैंबर में देखने को मिलेंगे जो कंपनी के इतिहास में ऐतिहासिक होंगे। समोआ जो जैसे रैसलर्स को मिलने वाली पुश उनके करियर और चैंपियनशिप के लिए अच्छी होगी। वैसे भी उनसे अच्छे प्रोमोज शायद ही इस समय कोई स्मैकडाउन में कर सकता है लेकिन अगर उन्हें चैंपियन के हाथों हार मिले या एक नया चैंपियन इस मैच के द्वारा मिले, फैंस के लिए मनोरंजन तो पक्का है।

youtube-cover

#2 बुरी बात: कोरी ग्रेव्स की कमेंट्री

Corey Graves makes it difficult to enjoy the WWE product

एक कमेंटेटर के तौर पर कोरी ग्रेव्स की पहचान बुरी बनती जा रही है और उसकी वजह है उनका ज़रूरत से ज़्यादा और बेकार बोलना। वो मैंडी रोज़ की तारीफों के पुल बाँध रहे थे, जबकि रिंग में कुछ अलग ही सेगमेंट और मोमेंट चल रहा था।

ऐसा नहीं है कि उनसे पहले कमेंटेटर ने किसी रैसलर की शान में नहीं बोला लेकिन उन्हें मालूम था कि कब बोलना है और कितना। कोरी की वजह से मिज़ का सेगमेंट भी खराब हुआ, जो कि अच्छी बात नहीं है।

#3 अच्छी बात: आर-ट्रुथ को चैंपियन बनाना

Truth retains the title...

आर-ट्रुथ ने बिज़नस को काफी समय दिया है और उनमें काफी हुनर भी है इसलिए उन्हें काफी मौके मिलने चाहिए थे, लेकिन जो गलती रॉयल रंबल में हुई, उसे कंपनी ने स्मैकडाउन में सुधार दिया और आर-ट्रुथ यूएस चैंपियन बन गए।

इसके साथ ही उन्होंने एक ही रात में टाइटल जीतकर उसे डिफेंड भी किया जिसकी वजह से ना सिर्फ उनका नाम और मान बढ़ा बल्कि फैंस को भी अच्छा पल मिला।

youtube-cover

#3 बुरी बात: रुसेव को हील बनाना

WWE Photo

अगर आप देखेंगे तो ये पाएंगे कि कंपनी कई बेबीफेस को हील बना रही है, जिनमें रॉ में इलायस को हील बनाना, और फिर इस हफ्ते रुसेव को हील बनाना शामिल है। इसकी वजह से कंपनी को कोई फायदा है या नहीं, ये देखना होगा लेकिन एक बात तो तय है कि कंपनी इनकी और शिंस्के की एक टैग टीम बनाकर इस बात के संकेत दे रही है कि अब रुसेव पूरी तरह से हील बन जाएंगे। वैसे शायद वो भूल रहे हैं कि शिंस्के ने ही लाना को चोटिल किया था।

youtube-cover

#4 अच्छा/बुरा: विमेंस टैग टीम डिवीज़न

youtube-cover

मैंडी रोज़ इस हफ्ते स्मैकडाउन में थीं और उन्होंने बताया कि उन्होंने नेओमी को सिर्फ इसलिए परेशान किया क्योंकि उनकी वजह से टफ एनफ में उन्हें काफी परेशानी हुई थी।

हालांकि इन्होंने रॉ की तरह टैग टीम टाइटल से जुड़े मैच का हिस्सा बनने के लिए कोई लड़ाई नहीं की, लेकिन एक बात तो तय है कि अगर ये सही से काम करेंगे तो उससे हमें काफी अच्छा मैच एलिमिनेशन चैंबर में देखने को मिलेगा।

लेखक: रिजु दासगुप्ता, अनुवादक: अमित शुक्ला

Quick Links

App download animated image Get the free App now