Create
Notifications

WWE Fastlane: 10 मार्च 2019, शो की अच्छी और बुरी बातें

There was enough to like and dislike about Fastlane 2019
Amit Shukla

WWE का फास्टलेन शो कंपनी के दो बड़े शोज़ रॉयल रंबल और रैसलमेनिया के बीच पड़ता है, और चूँकि कई मैच पहले से ही निर्धारित थे, जिन्हें रैसलमेनिया में होना है तो कंपनी ने इस शो में सिर्फ रोमांच और मनोरंजन पर ध्यान दिया। कुछ ऐसे पल थे जो काफी अच्छे थे, तो कुछ का होना ही समझ से परे था, लेकिन हर हाल में कंपनी ने फैंस को ऐसा प्रदर्शन कर के दिखाया जिसके लिए उसकी तारीफ की जानी चाहिए। अमूमन अपने रिज़ल्ट्स को फैंस की उम्मीद और सोच के मुताबिक ही रखने वाली कंपनी ने इस बार ऐसा नहीं किया और हमें कुछ बेहद अच्छे पल और सैगमेंट्स देखने को मिले जिन्होंने ना सिर्फ सबका मनोरंजन किया, बल्कि रैसलमेनिया के लिए भी काफी अच्छी कहानी की शुरुआत कर दी।

इस आर्टिकल में हम उन अच्छे और बुरे पलों के बारे में बात करने वाले हैं जो इस शो में देखने को मिले, और आप इनको लेकर अपनी राय हमें कमेंट्स में दे सकते हैं। आइए नज़र डालते हैं कि इस शो में क्या और कैसा हुआ:

#1 अच्छा: समोआ जो का स्पष्ट रूप से जीतना

US चैंपियनशिप को जॉन सीना के बाद से वो मुकाम नहीं मिला जिसकी वो हकदार है क्योंकि बीच में शिंस्के नाकामुरा, रुसेव और बॉबी रूड ने इस चैंपियनशिप को वो मुकाम नहीं दिया जिसकी वो हकदार थी। इस चैंपियनशिप को हाल में समोआ जो ने जीता था, और अगर उनका काम देखा जाए तो ये बात देखकर अच्छा लगा कि कंपनी ने उन्हें वो मौका दिया जिसके वो हकदार हैं। उन्होंने अपने विरोधियों आर ट्रुथ, रे मिस्टीरियो और एंड्राडे को काफी अच्छा कॉम्पिटिशन दिया और आखिरकार अपना टाइटल रिटेन करने में कामयाब रहे। इस दौरान उनका प्रदर्शन इतना अच्छा था कि फैंस का अच्छा मनोरंजन हुआ, और उन्हें समोआ का काम भी देखने को मिला।

ये प्रदर्शन रैसलमेनिया के लिए अच्छा रहेगा, और कंपनी को इस कहानी की तरफ ध्यान देना चाहिए।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#1 बुरा: मैंडी रोज़ और सोन्या डेविल की टैग टीम को तोड़ना

मैंडी रोज़ और सोन्या डेविल में काफी दमखम है, और मैंडी के मैच के दौरान सोन्या की गलती की वजह से उनका हारना और उसके बाद इस ग्रुप को तोड़ने वाली कहानी की शुरुआत करना एक अच्छा कदम नहीं है। ये दोनों अपने विरोधियों से अच्छी लड़ाई करती थीं, और इसलिए इनकी टैग टीम को बीच में तोड़ना साशा बैंक्स और बेली के साथ एक अच्छे मैच की संभावना को खत्म कर देता है। ये कभी भी अपने काम से निराश नहीं करती थीं, इसलिए इनको तोड़ना एक गलत कदम है, और वैसे भी इनका मैच काफी स्लॉपी था जिसकी वजह से ये शो की हाइलाइट नहीं बन सका।

वैसे भी एक कहानी के तौर पर ये कुछ ख़ास प्रभावशाली नहीं था, इसलिए कंपनी को इस कदम के बारे में सोचना चाहिए था। उम्मीद करते हैं कि आनेवाले वक़्त में ये टैग टीम नहीं टूटेगी।

#2 अच्छा: WWE चैंपियनशिप मैच

इस मैच को शो का सबसे अच्छा मैच कहना गलत नहीं होगा। इसके दौरान फैंस भले ही कोफ़ी किंग्स्टन का नाम पुकारते रहे, एक बात तो तय है कि मुस्तफा अली का इस मैच का हिस्सा होना ना सिर्फ इसके रोमांच को बढ़ा गया बल्कि उसने ये भी बताया कि क्यों कोफ़ी जैसे एक ज़बरदस्त रैसलर को रैसलमेनिया में मौका मिलना चाहिए। एक परफ़ॉर्मर के तौर पर मुस्तफा अली ने अपने काम से काफी लोगों को मुरीद बनाया है, इसलिए इस मैच में उनका प्रदर्शन सबसे महत्वपूर्ण था, और उन्होंने बिल्कुल भी निराश नहीं किया।

इनके हाई-फ़्लाइंग मूव्स ने इस मैच में काफी रोमांच भर दिया, और भले ही वो पिन कर दिए गए हो, एक बात तो तय है कि उनके फैंस की लिस्ट अब कम नहीं होगी। वैसे भी अगर आपके साथ डेनियल ब्रायन जैसा सब्मिशन एक्सपर्ट हो और साथ में केविन ओवेंस जैसे रैसलर तो रोमांच तो बेहतरीन होगा ही।

#2 बुरा: शील्ड का मैच मेन इवेंट का हिस्सा था

हम ये समझते हैं कि इमोशनल कनेक्ट की वजह से ये मैच मेन इवेंट का हिस्सा था, लेकिन उसके अलावा इस मैच में ऐसा कुछ नहीं था, जिसकी वजह से इसे मेन इवेंट में जगह मिले। ये बात तो तय है कि कंपनी ने सोचा था कि ये मैच काफी पसंद किया जाएगा, लेकिन अगर इसकी जगह WWE चैंपियनशिप मैच मेन इवेंट का हिस्सा होता तो बेहतर था।

आखिरकार आप भी तो चाहेंगे कि एक चैंपियनशिप और एक ज़बरदस्त कहानी शो के मेन इवेंट का हिस्सा बने और उसकी वजह से आपको काफी अच्छा एक्शन देखने को मिले, लेकिन शायद कंपनी ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया, जिसकी वजह से हमने बिना किसी चैंपियनशिप के ही एक मेन इवेंट देखा, जिसने ये भी साबित किया कि रॉ स्मैकडाउन से ज़्यादा बड़ा शो है। क्या एक आखिरी बार लड़ने वाली टीम का इमोशनल कनेक्ट एक चैंपियनशिप से बड़ा है?

#3 बेस्ट: शेन मैकमैहन मिज़ पर वार करके एक हील बन गए

शेन मैकमैहन एक हील के तौर पर काफी कारगर हैं, और अगर आपको ये देखना है तो आप इनके एटीट्यूड एरा के दौरान प्रोमोज़ देखिए और आप समझ जाएंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं। फास्टलेन में ये और मिज़ एक टैग टीम एक्शन में द उसोज़ से लड़ रहे थे, लेकिन फिर मिज़ अपनी टीम के लिए मैच हार बैठे। उसके बाद शेन ने उन्हें कुछ नहीं कहा, लेकिन फिर उन्होंने वो किया जिसके लिए वो एटीट्यूड एरा के दौरान जाने जाते थे, वो एक हील बन गए।

इस वजह से उन्होंने मिज़ पर वार किया और उनके पिता पर भी, और जब बैकस्टेज उनसे पूछा गया कि उन्होंने ऐसा क्यों किया तो बिना कोई जवाब दिए वो वहां से चले गए जिसकी वजह से कोई ये नहीं बता सकता कि उन्होंने शो में ऐसा कदम क्यों उठाया, और इसके क्या परिणाम हो सकते हैं।

#3 बुरा: बैकी लिंच का एक पैर पर लड़ाई करना

बैकी लिंच और शार्लेट फ्लेयर के बीच मैच काफी अच्छा था, लेकिन इसके दौरान ये दिखाना कि एक बेबीफेस सिर्फ एक पैर पर लड़ाई कर रहा है, ना सिर्फ उनके किरदार को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि ये भी बताता है कि कंपनी अब उनके नाम का इस्तेमाल करके ही रैसलमेनिया को बेचने की कोशिश करेगी। वैसे तो रोंडा राउजी का आना इस बात को कन्फर्म करता है कि वो अपने हील लुक को आगे बढ़ाएंगी और अपने पसंदीदा मैच और रैसलर के साथ लड़ने के लिए वो किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं। उनमें काफी माद्दा है, और इस मैच में मौजूद हर रैसलर अपने आप में ज़बरदस्त काम करने का माद्दा रखता है, इसलिए कंपनी को इसको एक ज़बरदस्त कॉम्पिटिशन के तौर पर दिखाना चाहिए था, ना कि ऐसा जिसमें कोई ख़ास मज़ा ना आए।

#4 अच्छा/बुरा: कोफ़ी किंग्सटन बनाम द बार

कोफ़ी किंग्सटन को एक ज़बरदस्त बेबीफेस बनाकर कंपनी बाद में उन्हें उनका मौका ज़रूर देगी जिसकी वजह से हमें काफी अच्छा एक्शन देखने को मिलेगा। एक कंपनी और रैसलर के तौर पर दोनों ये जानते हैं कि कोफ़ी को फैंस पसंद करते हैं और अगर आप सबसे पसंदीदा को वो मौके आराम से ना दें और उन्हें और अच्छी तरह से फैंस का चहिता बना दे तो आनेवाले समय में जब वो सबसे पसंदीदा रैसलर और चैंपियन बनेंगे उस समय उनकी लोकप्रियता से कंपनी काफी फायदा उठा सकती है। इसी बात को ध्यान में रखकर कंपनी ने उन्हें इस शो में द बार के खिलाफ एक जॉबर का रोल दिया और उसमें वो कामयाब भी रहे। उम्मीद है कंपनी उन्हें जल्द वो मौके देगी जिसके वो हकदार हैं।

अब जब कंपनी सभी अच्छे रैसलर्स को मौके दे रही है तो ये मुमकिन है कि कोफ़ी को भी अच्छे मौके मिलें, पर वो रैसलमेनिया में होंगे या बाद में ये देखना होगा।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...