Create
Notifications

WWE WrestleMania में ब्रॉक लैसनर का अब तक का सफर

Enter caption
Ankit

ब्रॉक लैसनर को किसी पहचान की जरुरत नहीं है, क्योंकि उन्होंने WWE में रहते हुए जो किया है वो किसी से छिपा नहीं है। WWE चैंपियनशिप के साथ साथ यूनिवर्सल चैंपियनशिप को जीता। कई इतिहास बनाएं , दिग्गजों को ढेर किया और कामयाबी हासिल की। लैसनर का फिनिशिंग मूव F5 है जो हर किसी सुपरस्टार को ढेर करने के लिए काफी है।

साल 2002 में डेब्यू किया और 2004 के करीब WWE को छोड़ दिया, लगभग 8 साल बाद साल 2012 में लैसनर ने वापसी की और WWE में अपनी दूसरी कहानी शुरु की। हालांकि लैसनर पार्ट टाइम रैसलर बन गए लेकिन उनकी मौजूदगी ही फैंस के लिए काफी है।माना जा रहा था कि लैसनर UFC में जाने वाले हैं लेकिन अभी तक वो WWE के साथ काम कर रहे हैं।

रेसलमेनिया 19 में पहली बार लड़ा ग्रैंड स्टेज पर मैच

Enter caption

ये पहला मौका था जब रैसलमेनिया में लैसनर लड़ रहे थे, ये मुकाबला चैंपियनशिप के लिए था। तब कर्ट एंगल चैंपियन थे। ये मुकाबला 21 मिनट तक चला जिसमें लैसनर से काफी मूव्स दिखाएं। आपको याद होगा इसी दौरान लैसनर टॉप रोप से कूदे थे लेकिन वो मूव सहीं से नहीं हुआ था।

लैसनर को गंभीर चोट भी आ सकती थी, लैसनर ने ये मैच जीत लिया था लेकिन टाइटल नहीं जीत पाए थे। क्योंकि शर्त के अनुसार कर्ट एंगल से टाइटल जीतने के लिए उन्हें काउंट आउट से हराना था। मैच के बाद दोनों ने फैंस को धन्यवाद किया था।

youtube-cover

रेसलमेनिया 20 में गोल्डबर्ग से हुई टक्कर

Enter caption

ये पहली बार था जब ग्रैंड स्टेज पर लैसनर और गोल्डबर्ग का मुकाबला हो रहा था। इस मुकाबले में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन स्पेशल गेस्ट रेफरी थे। लैसनर उस दौरान युवा रैसलर थे और गोल्डबर्ग दिग्गज, ये मैच फैंस को पसंद नहीं आया था क्योंकि एक्शन की कमी इसमें साफ देखने को मिली थी। लगभग 14 मिनट के मुकाबले को गोल्डबर्ग ने स्पीयर और जैक हैमर मारकर जीत लिया था।

youtube-cover

रेसलमेनिया 29 में ट्रिपल एच के खिलाफ हुआ मुकाबला

Enter caption

ये मैच ट्रिपल एच के लिए काफी अहम था, क्योंकि अगर ट्रिपल एच हार जाते तो उन्हें रिटायरमेंट लेनी पड़ती। ट्रिपल एच के साथ उनके करीबी दोस्त शॉन माइकल्स भी थे। ये एक नो होल्ड बैरड मैच था। मैच काफी दिलचस्प था और जीत के लिए दोनों सुपरस्टार्स ने कड़ी मेहनत की।

एक समय पर स्टील स्टेप्स भी रिंग में आ चुकी थी, लैसनर बार बार ट्रिपल एच को स्टील स्टेप्स पर मार रहे थे लेकिन ट्रिपल एच ने मौका देखकर लैसनर को हथौड़ा मारा और फिर स्टील स्टेप्स पर पैडग्री मार कर जीत दर्ज की।

youtube-cover

रेसलमेनिया 30 में रचा WWE में सबसे बड़ा इतिहास

Enter caption

इस बार ब्रॉक लैसनर का सामना रैसलमेनिया के किंग अंडरटेकर के खिलाफ हो रहा था। 25 मिनट तक चले इस मुकाबले को फैंस द्वारा काफी पसंद किया। जैसा की सभी जानते थे कि अंडरटेकर रैसलमेनिया में कभी नहीं हारे हैं।

उस समय भी यहीं सोचा जा रहा था लेकिन लैसनर ने अपनी ताकत दिखाई और टेकर को हार के लिए मजबूर कर दिया। लैसनर ने अंडरटेकर को हराया और इतिहास रचा और उनकी विनिंग स्ट्रीक को तोड़ दिया। लैसनर पहले ऐसे सुपरस्टार बने जिन्होंने रैसलमेनिया में टेकर को हराया था।

youtube-cover

रेसलमेनिया 31 में बड़े ट्विस्ट के कारण हारे गए टाइटल

Enter caption

इस ग्रैंड स्टेज पर रोमन रेंस ने ब्रॉक लैसनर को WWE चैंपियनशिप के लिए चैलेंज किया। मैच काफी लंबा चला जिसमें रोमन रेंस की लैसनर ने काफी पिटाई की। रोमन रेंस का स्पीयर और सुपरमैन पंच भी लैसनर पर कोई प्रभाव नहीं छोड़ रहा था। हालांकि रोमन रेंस इस मैच में वापसी करते हुए लैसनर को ढेर किया था और वो जीत के करीब थे।

फैंस को उम्मीद हो गई थी कि रेंस अब नए चैंपियन बनने वाले हैं लेकिन सैथ रॉलिंस ने दस्तक दी और अपना मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कैश इन किया। लैसनर दोनों सुपरस्टार्स पर हावी थे। लैसनर, रॉलिंस को F5 मार रहे थे कि रेंस ने स्पीयर मारा , जिसका फायदा रॉलिंस ने उठाया और अपना फिनिशंग मूव मारकर जीत दर्ज की और टाइटल पर कब्जा किया।

youtube-cover

रेसलमेनिया 32 में डीन एम्ब्रोज के खिलाफ हुआ मुकाबला

Enter caption

इस साल काफी सारे बड़े मुकाबले देखने को मिले। जहां एक तरफ रोमन रेंस और ट्रिपल एच के मेन इवेंट मैच पर सभी की निगाहें थे लेकिन लैसनर सामना डीन एम्ब्रोज के खिलाफ स्ट्रीट फाइट में हो रहा था।

इस दौरान डीन एम्ब्रोज ने सभी हथियार का इस्तेमाल जीत के लिए कर दिया लेकिन लैसनर ने अपनी ताकत का नमूना पेश करते हुए जीत दर्ज की। ये मुकाबला 13 मिनट और 6 सेकेंड तक चला।

रेसलमेनिया 33 में बने यूनिवर्सल चैंपियन

Enter caption

लैसनर और गोल्डबर्ग की दुश्मनी पुरानी है, लेकिन साल 2016 में गोल्डबर्ग ने वापसी करते हुए लैसनर को कुछ सेकेंड्स में ढेर कर दिया। इसके बाद रैसलमेनिया 33 तक दोनों की कहानी आगे बढ़ी।

गोल्डबर्ग ने साल 2017 की फास्टलेन में केविन ओवंस को हराकर यूनिवर्सल टाइटल पर कब्जा किया , जबकि लैसनर ने रैसलमेनिया के शानदार मैच में गोल्डबर्ग को हराया और खिताब जीता। इस जीत के साथ लैसनर यूनिवर्सल टाइटल को जीतने वाले चौथे सुपरस्टार बन गए थे।

youtube-cover

रेसलमेनिया 34 में टाइटल को रिटेन किया

Enter caption

इस वक्त ब्रॉक लैसनर की स्टोरीलाइन रोमन रेंस के खिलाफ चल रही थी , सभी को उम्मीद थी कि रेंस नए यूनिवर्सल चैंपियन बनकर सामने आएंगे। हालांकि अंतिम मौके पर मैच के नतीजे को बदला गया और लैसनर को चैंपियन बनाया गया। इस दौरान रेंस को लैसनर ने बुरी तरह मारा, F5 की की झड़ी लगा दी जबकि लहूलुहान भी कर दिया था।

youtube-cover

रेसलमेनिया 35 में सैथ रॉलिंस के खिलाफ गंवाया टाइटल

Enter caption

सैथ रॉलिंस ने रेसलमेनिया 35 में ब्रॉक लैसनर को हराकर यूनिवर्सल चैंपियनशिप को अपने नाम किया था। लैसनर को लगातार तीन बार रेसलमेनिया में जीतने के बाद पहली बार हार मिली।

रेसलमेनिया 36 में ड्रू मैकइंटायर से हारे

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर

कोरोना वायरस के चलते रेसलमेनिया का शो दो दिन तक परफॉर्मेंस सेंटर में हुआ। ब्रॉक लैसनर के एफ 5 को ड्रू ने किक आउट किया जबकि अपनी क्लोमोर किक के दम पर ड्रू ने जीत दर्ज कर टाइटल पर कब्जा किया।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...