Create

5 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जो अपनी हेल्थ कंडीशन से परेशान हैं 

डेनिएल ब्रायन और द फीन्ड
डेनिएल ब्रायन और द फीन्ड
reaction-emoji
Neeraj

WWE सुपरस्टार्स सालों तक ट्रेनिंग करते हैं, लेकिन कई मौकों पर हेल्थ कंडीशन उनके ड्रीम के बीच में आ जाती है। कई वर्तमान WWE सुपरस्टार्स ने अपनी पूरी ट्रेनिंग के दौरान खाने की समस्या, डिप्रेशन और (Anxiety) झेली है। रेसलिंग ऐसा बिजनेस है जिसमें पूर्व सुपरस्टार्स और पत्रकारों की तरफ से काफी आलोचनाएं आती रहती हैं और इससे वर्तमान समय में WWE में मौजूद रेसलर्स के लिए रिएक्शन देना अनिवार्य हो जाता है।

यह भी पढ़ें: 3 कारणों से ब्रॉक लैसनर को WWE WrestleMania का हिस्सा होना चाहिए और 2 कारण क्यों उन्हें नहीं होना चाहिए

इंडस्ट्री अब बदल रही है और मेंटल हेल्थ की समस्या पर काफी अधिक ध्यान दिया जाने लगा है। इसके बावजूद कई रेसलर्स ने अपनी मेंटल हेल्थ को किनारे रखा है ताकि वह दुनिया की सबसे बड़ी रेसलिंग कंपनी में अपना नाम बना सकें। एक नजर ऐसे ही पांच वर्तमान WWE रेसलर्स पर जिन्होंने अपनी हेल्थ से जुड़ी समस्याओं पर खुलकर बात की है।

यह भी पढ़ें: 50 साल के दिग्गज सुपरस्टार का बड़ा खुलासा, बताया किसके द्वारा WWE हॉल ऑफ फेम में होना चाहते हैं शामिल

#5 वर्तमान WWE सुपरस्टार काइल ओ राइली- टाइप 1 डाइबिटीज

काइल ओ राइली (Kyle O'Reilly) NXT के पूर्व टैग टीम चैंपियन हैं और वह ब्लैक एंड गोल्ड ब्रांड के सबसे पॉपुलर स्टार्स में से एक हैं। हालांकि, एक बार इस सुपरस्टार को डॉक्टर्स ने बताया था कि टाइप 1 डाइबिटीज उनके रेसलिंग करियर को प्रभावित कर सकती है। 2019 में ओ राइली ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए बताया कि वह अपनी बांह पर कन्टीन्यूअस ग्लूकोज मॉनीटर (CGM) पहनते हैं।

इस डिवाइस के जरिए वह हमेशा अपने ब्लड शुगर लेवल को ट्रैक करते रहते हैं और इससे वह रेसलिंग करने के साथ ही अपनी कंडीशन पर भी ध्यान रखने में सफल रहते हैं।

यह भी पढ़ें: द मिज ने SmackDown के फेमस सुपरस्टार को बताया WWE का सबसे टैलेंटेड रेसलर

"मैं जानता हूं कि शुगर के साथ जीना कितना कठिन है। इंसुलिन लगाना या फिर लगातार अपनी उंगली में छेद करके ब्लड की जांच कराना आसान काम नहीं है। कई सारी चीजें हैं जो इस बीमारी के साथ आपका जीना मुश्किल कर देती हैं और हर रोज हेल्थी ब्लड शुगर मेंटेन करना एक चैलेंज है।"

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

#4 पूर्व WWE चैंपियन डेनिएल ब्रायन- विटिलिगो

डेनिएल ब्रायन
डेनिएल ब्रायन

डेनिएल ब्रायन ने चोट के कारण रेसलिंग से जल्दी रिटायरमेंट ले लिया था, लेकिन उनकी वापसी जोरदार रही और उन्होंने एक और वर्ल्ड टाइटल हासिल किया था। हालांकि, इस दौरान ब्रायन अपनी व्यक्तिगत परेशानी से भी लड़ रहे थे और उन्होंने विटिलिगो से अपनी लड़ाई के बारे में बताया था। यह कोई घातक बीमारी नहीं है, लेकिन इससे त्वचा का रंग सफेद होने लगता है और इससे बाल भी झड़ सकते हैं।

#3 वर्तमान WWE सुपरस्टार एलिस्टर ब्लैक- डिप्रेशन और एंग्जायटी (Anxiety)

एलिस्टर ब्लैक अक्टूबर 2020 से ही WWE प्रोग्रामिंग में नहीं दिखे हैं। पूर्व NXT चैंपियन का कैरेक्टर काफी रोचक है और एक समय पर तो वह काफी प्राइवेट पर्सन हुआ करते थे। हालांकि, 2018 में अपनी चैंपियनशिप विक्ट्री के बाद उन्होंने डिप्रेशन और (Anxiety) के संघर्ष के बारे में बात की थी।

"आपकी सहानुभूति से मैं किसी के खिलाफ जीत हासिल करने की कोशिश नहीं करूंगा। मैं आपको केवल बता रहा हूं कि मैं कौन हूं। मैं ऐसा इंसान हूं जो डिप्रेशन और (Anxiety) से परेशान है।"

#2 पूर्व WWE चैंपियन शेमस- सर्वाइकल स्पाइनल स्टेनोसिस

शेमस
शेमस

शेमस अपने पुराने दोस्ट ड्रू मैकइंटायर के साथ WWE प्रोग्रामिंग में लौट आए हैं, लेकिन कुछ ही सालों पहले द केल्टिक वॉरियर लगभग रिटायर होने की कगार पर पहुंच गए थे। 2018 में फैंस को पता चला था कि शेमस सर्वाइकल स्पाइनल स्टोनोसिस से जूझ रहे हैं। शेमस ने कहा था कि उन्हें ऐसा लग रहा था कि वह रेसलिंग नहीं कर पाएंगे।

"कई बार ऐसे मौके आए थे जब मैंने सोचा कि क्या मैं यह कर पाउंगा? खास तौर से जब मुझे WrestleMania के बाद उस मैच में कन्कशन हुआ था। मैंने खुद को जितना हो सका उतने बेस्ट शेप में लाया। मेरे लिए पहले 10 साल केवल वॉर्मअप थे क्योंकि असली संघर्ष तो अब शुरु हुआ है।"

#1 पूर्व WWE चैंपियन ब्रे वायट- मेंटल हेल्थ

द फीन्ड कैरेक्टर लाने के बाद से ब्रे वायट ने खूब सफलता हासिल की है। फीन्ड गिमिक ने पूर्व WWE चैंपियन के करियर को नई ऊचाइयों पर ले जाने का काम किया है। हालांकि, 2020 में उन्होंने खुलासा किया था कि वह निगेटिव चीजों से घिर गए हैं। वायट ने इंस्टाग्राम पर बताया कि फैंस की आलोचना से उनके मेंटल हेल्थ पर असर पड़ा और परिवार की वजह से उनकी जान बची है।

"अधिक ताकत के साथ अधिक जिम्मेदारी भी आती है। हमारी दुनिया में निगेटिव चीजों का काफी प्रभाव है। मेंटल हेल्थ की समस्या काफी बढ़ गई है। अच्छे बनिए इससे किसी की जान बच सकती है। उन्होंने मेरी बचाई।"
Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...